CM Yogi

सीएम योगी ने कन्या सुमंगला योजना की राशि हस्तांतरित की

152 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि हमारा भारतीय समाज मातृ वंदन को बढ़ावा देता रहा है। सरकार की ओर से भी समय समय पर योजनाएं चलाई जाती हैं। बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए। जिन बेटियों ने संस्मरण सुनाये है उनका आत्मविश्वास झलक रहा था। बोर्ड परीक्षा हो या प्रतियोगी परीक्षा जब बिना भेदभाव के परिणाम आने लगें तो बेटियां आगे आने लगीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  लखनऊ में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने बटन दबाकर 29523 बेटियों के खाते में कन्या सुमंगला योजना की राशि हस्तांतरित की। कार्यक्रम में बेटियों ने मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) को राखी भी बांधी। इस दौरान 10 बेटियों को कार्यक्रम में राशि वितरित की गई। मुख्यमंत्री ने उन्हें चेक सौंपा और साथ में चॉकलेट भी दी।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  ने कहा कि बेटियों का आत्मविश्वास बता रहा है कि सरकार की योजनाएं सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही हैं। 2017 से पहले बेटियों को नंगे पैर स्कूल जाना पड़ता था। बेटियों के साथ घर परिवार में भेदभाव और अन्याय होता है ऐसे अभिभावक बेटी के साथ ही नहीं समाज के साथ भी अन्याय कर रहे हैं।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि हमारी सरकार आने के बाद प्रदेश सरकार ने तय किया कि बेटी भी अच्छी यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जाएगी। आज परिषदीय स्कूलों में 1.91 करोड़ बच्चों को यूनिफार्म मिल रही है। आर्थिक तंगी के कारण बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे अभिभावकों के लिए सरकार सम्बल बनेगी। उन्होंने कहा कि बेटियों की स्नातक तक की पढ़ाई फ्री करने की दिशा में सरकार काम कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें

इस मौके पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्य भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने रक्षाबंधन के मौके पर बेटियों की चिंता करते हुए कार्यक्रम रखा है। कन्या सुमंगला योजना में जन्म के समय से डिप्लोमा तक राशि दी जाती है। इस योजना के लिए 1050 करोड़ का बजट है।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि बेटियों और महिलाओं के लिए सरकार की अनेक योजनाएं चल रही है। 32 लाख महिलाओं को पेंशन दी जा रही है। रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत दुराचार पीड़ित महिलाओं की मदद की जाती है। वृंदावन में भी महिलाओं के लिए आश्रम संचालित है। महिलाओं की सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

Related Post

night safari

विश्व स्तरीय नाईट सफारी और जैव विविधता पार्क के तौर पर विकसित होगा कुकरैल वन क्षेत्र

Posted by - August 16, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेशवासियों को बड़ा उपहार दिया है। योगी सरकार सिंगापुर की तर्ज पर देश…

जीएसटी समितियों की बैठक आज, छोटी इकाइयों को मिल सकती है राहत

Posted by - January 6, 2019 0
नई दिल्ली। जीएसटी परिषद की मंत्रिस्तरीय समितियों की आज बैठक होगी। अधिकारियों ने यहां इस बात की जानकारी दी।दो समितियों…

4 साल से डॉ. कफील निलंबित क्यों?- इलाहाबाद हाईकोर्ट का योगी सरकार से सवाल

Posted by - August 3, 2021 0
यूपी के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज से निलंबित डॉक्टर कफील खान के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार…
AK Sharma

लाल कृष्ण आडवाणी की संसदीय यात्रा अनुकरणीय और समृद्ध नज़रिए से भरी: एके शर्मा

Posted by - February 3, 2024 0
लखनऊ। भाजपा के संस्थापक सदस्य और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को भारत रत्न (Bharat Ratna) सम्मान…
CM Yogi

जनता नहीं अब अपराधी कर रहे पश्चिमी यूपी से पलायन : सीएम योगी

Posted by - March 28, 2024 0
मुजफ्फरनगर/शामली/सहारनपुर । बीजेपी के स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) का पश्चिमी यूपी में धुआंधार प्रचार अभियान दूसरे दिन भी…