CM Yogi

सीएम योगी ने कन्या सुमंगला योजना की राशि हस्तांतरित की

168 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि हमारा भारतीय समाज मातृ वंदन को बढ़ावा देता रहा है। सरकार की ओर से भी समय समय पर योजनाएं चलाई जाती हैं। बेटियों को आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए। जिन बेटियों ने संस्मरण सुनाये है उनका आत्मविश्वास झलक रहा था। बोर्ड परीक्षा हो या प्रतियोगी परीक्षा जब बिना भेदभाव के परिणाम आने लगें तो बेटियां आगे आने लगीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  लखनऊ में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने बटन दबाकर 29523 बेटियों के खाते में कन्या सुमंगला योजना की राशि हस्तांतरित की। कार्यक्रम में बेटियों ने मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) को राखी भी बांधी। इस दौरान 10 बेटियों को कार्यक्रम में राशि वितरित की गई। मुख्यमंत्री ने उन्हें चेक सौंपा और साथ में चॉकलेट भी दी।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  ने कहा कि बेटियों का आत्मविश्वास बता रहा है कि सरकार की योजनाएं सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही हैं। 2017 से पहले बेटियों को नंगे पैर स्कूल जाना पड़ता था। बेटियों के साथ घर परिवार में भेदभाव और अन्याय होता है ऐसे अभिभावक बेटी के साथ ही नहीं समाज के साथ भी अन्याय कर रहे हैं।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि हमारी सरकार आने के बाद प्रदेश सरकार ने तय किया कि बेटी भी अच्छी यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जाएगी। आज परिषदीय स्कूलों में 1.91 करोड़ बच्चों को यूनिफार्म मिल रही है। आर्थिक तंगी के कारण बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे अभिभावकों के लिए सरकार सम्बल बनेगी। उन्होंने कहा कि बेटियों की स्नातक तक की पढ़ाई फ्री करने की दिशा में सरकार काम कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें

इस मौके पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्य भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने रक्षाबंधन के मौके पर बेटियों की चिंता करते हुए कार्यक्रम रखा है। कन्या सुमंगला योजना में जन्म के समय से डिप्लोमा तक राशि दी जाती है। इस योजना के लिए 1050 करोड़ का बजट है।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि बेटियों और महिलाओं के लिए सरकार की अनेक योजनाएं चल रही है। 32 लाख महिलाओं को पेंशन दी जा रही है। रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत दुराचार पीड़ित महिलाओं की मदद की जाती है। वृंदावन में भी महिलाओं के लिए आश्रम संचालित है। महिलाओं की सुरक्षा और स्वाभिमान के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

Related Post

CM Yogi

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पूरी तेजी से हो राहत एवं बचाव कार्य: योगी

Posted by - September 11, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बारिश के मद्देनजर प्रभावित जिलों में पूरी तेजी से राहत…
cm yogi

अब बुंदेलखंड में पानी की कमी नहीं, यह तो धरती का स्वर्ग बनने जा रहा: सीएम योगी

Posted by - February 17, 2023 0
लखनऊ/बांदा। बुंदेलखंड को विकास की धुरी से जोड़ने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण किया गया, जिसने दिल्ली समेत…
AK Sharma

एके शर्मा ने चार वार्डों में खड़ंजा निर्माण कार्य को दी हरी झंडी

Posted by - April 3, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) द्वारा आज उत्तरी विधानसभा क्षेत्र लखनऊ के फैजुल्लागंज के…
Anandiben patel

UP Budget Session 2021: विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान साढ़े सात मिनट के विलंब पर विपक्ष का सवाल

Posted by - February 23, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र (UP Budget Session 2021) में विधान परिषद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट…