CM Yogi

सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन की गारंटी देगी सरकार: सीएम योगी

55 0

कानपुर। कानपुर कभी देश का सबसे उभरता हुआ नगर था। देश के अंदर तीन बड़े आर्थिक रूप से संपन्न महानगरों में कानपुर की गिनती होती थी। पिछली सरकारों ने कानपुर की इस आर्थिक उन्नति को तहस-नहस करने का काम किया। आज प्रसन्नता हो रही है कि यहां 500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है तो वहीं नई योजनाएं भी बन रही हैं। आज कानपुर की पहचान मेट्रो सिटी के रूप में हो रही है। कानपुर डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का भी एक नया केंद्र बनकर उभर रहा है। कानपुर से लेकर झांसी तक इस पूरे क्षेत्र में 38 हजार एकड़ भूमि में नोएडा की तर्ज पर एक नए औद्योगिक विकास के केंद्र को विकसित करने की कार्यवाही को डबल इंजन की सरकार ने अपने हाथों में लिया है। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो कार्य यहां हो रहे हैं, ये कानपुर के साथ साथ पूरे कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर को बदलने के लिए मील का पत्थर साबित होने जा रहे हैं। ये डबल इंजन की सरकार कानपुर और बुंदेलखंड को उसका पुराना वैभव फिर से दिलाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। यह बातें सीएम योगी (CM Yogi) ने शनिवार को कानपुर में आयोजित तृतीय अनुसूचित वर्ग महासम्मेलन में कहीं।

इससे पहले सीएम योगी (CM Yogi) ने 2 अक्टूबर 2022 को कोरथा गांव में हुए सड़क हादसे में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों के बेहतर पुनर्वासन के लिए 1.56 करोड़ रुपए की वेद व्यास ग्राम विकास परियोजना का लोकार्पण किया। साथ ही कानपुर को 501 करोड़ रुपए की 152 विकास परियोजनाओं की भी सौगात दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तीन शिशुओं (दिव्यांशी,अर्नव और मोहित) का अन्नप्राशन संस्कार किया,कूड़ा प्रबंधन के लिए 100 हॉपर ट्रिपर गाड़ियों को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने नागरिक सुविधा केंद्र पर आधारित फिल्म का भी अवलोकन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, ओडीओपी, स्वामी विवेकानंद, राज्य विश्वकर्मा श्रम सम्मान समेत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप मकान की चाभी, लाभांस, टूल किट और स्मार्टफोन, टैबलेट व सिलाई मशीन वितरित किए।

बाबा साहब का अपमान करने वालों का चेहरा और चरित्र समझिए

अनुसूचित जातियों के लिए सम्मान जताते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि आज हर सरकारी कार्यालय में आप बाबा साहब आंबेडकर का चित्र देखते होंगे। समाजवादी पार्टी की सरकार में तो तिर्वा कन्नौज में मेडिकल कॉलेज का नाम ही बदल दिया गया था। बाबा साहब के नाम से उन्हें इतनी चिढ़ थी कि शिला पट्ट को सपा के गुंडों ने तोड़ दिया। ये महर्षि बाल्मीकि, भगवान वेदव्यास, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर, संत रविदास की जयंती मनाने में डरते थे कि कहीं उनका वोटबैंक न खिसक जाए। इन चेहरों और चरित्र को समझिए। ये लोग बोलेंगे कुछ और करेंगे कुछ। वहीं ये डबल इंजन की सरकार जो बोलती है वो करके दिखाती है और ये करके दिखाने का कार्य शासन की योजनाओं में, हर गरीब को इन योजनाओं से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों में दिखता है। हमारी सरकार बाबा साहब भीमराव आंबेडकर से जुड़े पंच तीर्थों के विकास का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से बढ़ा रही है तो महर्षि बाल्मीकि की पावन जयंती के अवसर पर हर देव मंदिर में अखंड रामायण का आयोजन कर रही है। मोदी जी ने 26 नवंबर को भारतीय संविधान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। डबल इंजन की सरकार प्रभावी तरीके से आपके साथ खड़ी होकर आपकी सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। आप चिंता मत करिए ये डबल इंजन की सरकार और भारतीय जनता पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता आपके साथ खड़ा है।

संकट में साथ नहीं छोड़ती डबल इंजन की सरकार

कोरथा की घटना को याद करते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि याद करिए एक वर्ष पूर्व कानपुर देहात में यात्रा से आ रहे 35 परिवारों के घर ट्रॉली ट्रैक्टर की दुर्घटना में उजड़ गए थे। परिवार अनाथ हो गए थे, उनके सामने जीवन का संकट खड़ा हो गया था। आज महर्षि बाल्मीकि जी के नाम पर वहां पर उनके लिए पूरी एक टाउनशिप बसा दी गई है, जहां उन्हें एक-एक मकान दे दिए गए हैं। सरकार वही है जो संकट में आपके साथ खड़ी हो। ये डबल इंजन की सरकार संकट में साथ खड़ी होने वाली सरकार है। सीएम ने विधायक राहुल बच्चा सोनकर का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके पिता श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान शहीद हो गए थे। लोग ऐसा मानते थे कि परिवार अनाथ हो गया। लेकिन यह भारतीय जनता पार्टी है, किसी को अनाथ नहीं होने देती। जब हम एक बार हाथ पकड़ते हैं तो फिर हाथ छोड़ते नहीं हैं। उन्हें सम्मान के साथ आगे बढ़ाने का कार्य करते हैं। हमारी एक मंत्री कोरोना कालखंड में असमय काल कल्वित हो गई थी। आज उनकी सुपुत्री स्वप्निल वरुण जिला पंचायत अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व दे रही हैं। ये है सबका साथ सबसे विश्वास का भाव। हम अधूरे रास्ते में नहीं छोड़ते।

सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन की गारंटी देगी सरकार

पिछड़ी जातियों को सम्मान देने के लिए सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तय किया है कि जितने भी सफाई कर्मचारी होंगे, उन्हें न्यूनतम वेतन देने की गारंटी सरकार देगी। मुख्य सचिव के नेतृत्व में हमने कमेटी का गठन कर दिया है। हमने कहा है कि कोई उनका शोषण न कर पाए, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाए। आज आप शासन की योजनाओं को बिना भेदभाव हर गरीब तक पहुंचते हुए देख सकते हैं। हर दलित, हर वंचित योजनाओं का लाभ पा रहा है। आज हम देख सकते हैं कि कैसे योजनाओं का लाभ प्रभावी ढंगे से उन लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार के स्तर पर किए गए प्रयास फलीभूत हो रहे हैं। सीएम ने सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में केंद्र और राज्य शासन के स्तर पर पिछले 6 वर्ष के अंदर जहां पौने तीन करोड़ गरीबों के शौंचालय बने तो वहीं 55 लाख गरीबों के लिए एक-एक आवास देने का कार्य भी हुआ है। 1.54 करोड़ से अधिक परिवारों को फ्री में बिजली के कनेक्शन मिले तो 1.75 करोड़ परिवारों को फ्री में रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराने के कार्य भी हुए हैं। याद करिए कोरोना काल खंड में फ्री में राशन और भरण पोषण भत्ता व फ्री में वैक्सीन देने का कार्य भी डबल इंजन की सरकार ने किया।

योगी सरकार में ‘यूनीकॉर्न’ ही नहीं, ‘सूनीकॉर्न’ का भी केंद्र बन रहा उत्तर प्रदेश

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा, क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल, प्रदेश सरकार में मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी,राकेश सचान,असीम अरुण, प्रतिभा शुक्ला, अनूप बाल्मीकि, सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह भोले, महापौर प्रमिला पांडे, विधायक महेश त्रिवेदी, सुरेंद्र मैथानी, राहुल बच्चा सोनकर, अभिजीत सिंह सांगा, नीलिमा कटियार, सरोज कुरील, अरुण पाठक,सलिल विश्नोई, अविनाश सिंह चौहान और जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल अरुण मौजूद रहे।

आधी आबादी के सशक्तिकरण के बिना सशक्त नहीं सकता समाजः सीएम योगी

सीएम योगी (CM Yogi) ने कानपुर में जेके समूह द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूह की 1001 जरूरत महिलाओं को सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। उन्होंने स्वयं अपने हाथों से महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित की। इसके अलावा सीएम ने कई अन्य योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं को भी चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर सीएम योगी ने इन महिलाओं के साथ ही जेके ग्रुप का महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए की गई इस पहल के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आधी आबादी के सशक्तिकरण किए बगैर समाज सशक्त नहीं हो सकता। यदि समाज सशक्त नहीं होगा तो आत्मनिर्भर भी नहीं हो सकता। समाज को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाकर ही हम एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं। यदि आधी आबादी को हम आगे बढ़ाने का काम करते हैं तो समाज अपने पैरों पर खड़ा होकर तेजी से दौड़ता हुआ दिखाई देता है। यह जानकर प्रसन्नता हुई कि इन महिलाओं ने बताया कि हमने सिलाई मशीन की ट्रेनिंग ली है। हमारे पास मैनपावर की कमी नहीं है। हमारे पास स्केल है और इसे स्किल के साथ जोड़ना है। इसके लिए सरकार को प्लेटफॉर्म देना होगा और इसी के लिए कार्य कर भी रही है। मिशन शक्ति के तहत सरकार महिलाओं की सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। सीएम योगी (CM Yogi) ने जेके मंदिर की प्रशंसा करते हुए कहा कि देव स्थलों को किस तरह स्वच्छ और सुंदर होना चाहिए, यह उसका एक उदाहरण है।

Related Post

टीएमसी में शामिल हुए गोवा के पूर्व सीएम लुइजिन्हो फलेरियो

Posted by - September 29, 2021 0
कोलकाता। गोवा के पूर्व सीएम और कांग्रेस के पूर्व विधायक नेता लुइजिन्हो फलेरियो आज टीएमसी में शामिल हो गये। कोलकाता…
CM Yogi

लोकतांत्रिक मूल्यों से झुकाया जा सकता है बड़ी से बड़ी ताकत को : सीएम योगी

Posted by - October 2, 2023 0
गोरखपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi Jayanti) व देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri Jayanti) की…