CM Yogi

दुनिया भारत को संकटमोचक के रूप में देख रही है : योगी आदित्यनाथ

53 0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पूरी दुनिया को शांति, सौहार्द और कल्याण की राह दिखाने वाला देश बन चुका है। दुनिया आज भारत को संकटमोचक के रूप में देख रही है। हम आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं। अगले 25 साल के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमें पंच प्रण का विराट संकल्प दिया है। हर देशवासी इस संकल्प के साथ आगे बढ़ेगा तो निश्चित ही भारत आने वाले वर्षों में दुनिया की बड़ी ताकत के रूप में सबके सामने होगा। ये बातें शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने ‘मेरी माटी मेरा देश- अमृत कलश यात्रा’ के राज्यस्तरीय आयोजन के दौरान कही।

वॉलेंटियर्स का मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री ने इससे पहले गोमती तट स्थित वसुधा वंदन अमृत वाटिका, झूलेलाल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में लगी चित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से मेरी माटी मेरा देश पर आधारित लघु चलचित्र का प्रदर्शन किया गया। वहीं मुख्यमंत्री ने माटी को वंदन, वीरों को नमन कार्यक्रम में प्रदेशभर से अमृत कलश लेकर लखनऊ पहुंचे स्वयंसेवकों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि पहली बार पूरा देश राष्ट्रीय आयोजनों में एकजुट होकर इसका हिस्सा बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश के हर घर पर तिरंगा फहराया गया। साबरमती के तट पर 21 मार्च 2021 को जिस अमृत महोत्सव का पीएम मोदी ने शुभारंभ किया उसका विराट स्वरूप हमें 15 अगस्त 2023 को देखने को मिला।

शांति, सौहार्द और कल्याण की राह भारत से ही निकलेगी

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने प्रदेश के गांव-गांव, विकास खंड और नगर निकायों से अमृत कलश के जरिए मातृभूमि का वंदन और वीरों को नमन करते हुए यहां पहुंचे सभी वॉलेंटियर्स की सराहना की। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर प्रदेश में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए इसे सराहनीय प्रयास बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने हर भारतीय को पंच प्रण का एक विराट संकल्प दिया है। हम आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं। आगामी 25 साल में हमें भारत को विकसित भारत के रूप में स्थापित करना है। इन पंच प्रण को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर भारतवासी आगे बढ़े तो आने वाले समय में भारत दुनिया की बड़ी ताकत होगा। इस शक्ति के माध्यम से विश्व कल्याण एवं शांति का संदेश दिया जाएगा। हम इसी संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत आज एक संकटमोचक के रूप में जाना जा रहा है। संकट के समय दुनिया के देश हमारे प्रधानमंत्री की ओर आशा भरी निगाहों से देखते हैं। उन्हें पता है कि शांति, सौहार्द और कल्याण की राह भारत से ही निकलेगी।

शहीदों के परिजनों का सीएम ने किया सम्मान

इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय के 75 विद्यार्थियों द्वारा वंदेमातरम का समवेत गायन, इसके अलावा विभिन्न वाद्ययंत्रों द्वारा ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए’ और ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोसतां हमारा’ की प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने वीरों, शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का सम्मान किया। इसके अलावा विभिन्न जनपदों से अमृत कलश लेकर लखनऊ पहुंचे वॉलेंटियर्स को भी सम्मानित किया गया।

सफाई कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन की गारंटी देगी सरकार: सीएम योगी

इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी मोहसिन रजा, रामचंद्र प्रधान, बुक्कल नवाब, अवनीश कुमार सिंह, लाल जी निर्मल, विधायकगण नीरज वोहरा, जयदेवी, अमरेश कुमार, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम, मंडलायुक्त रोशन जैकब, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, संस्कृति विभाग के निदेशक शिशिर के साथ ही अमृत कलश यात्रा लेकर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए वॉलेंटियर्स उपस्थित रहे।

Related Post

चुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने की जुगत में लगी योगी सरकार, वापस लेगी मुकदमे

Posted by - August 26, 2021 0
किसानों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पराली जलाने से संबंधित सभी केस वापस लेने…