CM Yogi

कोरोना महामारी के बावजूद मुरादाबाद का एक्सपोर्ट 10 हजार करोड़ के पार: सीएम योगी

46 0

मुरादाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार को मुरादाबाद मंडल का दौरा करने पहुंचे, जहां उन्होंने सर्किट हाउस में मंडलीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान बिजनौर, संभल, अमरोहा और रामपुर के अधिकारी और जनप्रतिनिधि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े।

बैठक में योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने विकास कार्यों व कानून व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया। इसके बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि शासन की योजना को प्रभावी ढंग से जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पांचों जनपदों में लागू करने का कार्य प्रशासन ने किया है। डबल इंजन सरकार की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के समाज के प्रत्येक तबके को प्राप्त हो इस दिशा में जो प्रयास प्रारंभ हुए हैं वह आज सार्थक परिणाम दे रहे हैं।

मुरादाबाद का एक्सपोर्ट 10 हजार करोड़ के पार

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा कि जो कार्य हुए हैं, उसके लिए एक उदाहरण पर्याप्त है। एक जिला एक उत्पाद की जो अभिनव योजना हम लोगों ने वर्ष 2018 में प्रारंभ की थी, 2017 तक मुरादाबाद में उसकी हालत कुछ ठीक नहीं थी। जो परंपरागत एमएसएमई था, उससे लोग दूर हो गये थे। लोगों में निराशा थी, हताशा थी, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और अन्य विभागों की तमाम बंदिशों के कारण यहां से पलायन हो रहा था।

सरकार ने एक जिला एक उत्पाद के आधार पर इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। आज उसके अच्छे परिणाम सामने आये हैं। वर्ष 2017 तक इस जनपद में पीतल के उत्पादों का चार-साढ़े चार हजार करोड़ का ही एक्सपोर्ट हो पाता था। मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि कोविड-19 के बाद जब ढाई वर्ष से पूरी दुनिया महमारी से जूझ रही है, उसके बावजूद मुरादाबाद का एक्सपोर्ट आज दस हजार करोड़ को पार करने जा रहा है। ये चीजें दिखाती हैं कि हम सही दिशा में हैं, जो कदम बढ़ाए गए हैं उसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं।

युद्धस्तर पर जुटा है प्रशासन

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाने और स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि जैसे अन्य तमाम क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी का बेहतर उपयोग करके जो अभिनव प्रयोग हुए हैं, आज उनको भी मैंने यहां पर देखा है। इसके साथ ही, मध्य गंगा नहर परियोजना को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस लाइन और जहां जहां मुख्यालय नहीं बन पाए हैं, उनको व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। हेल्थ, एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक निवेश में उन तमाम संभावनाओं को तलाशना जो यहां पर निवेश और रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ा सके। इसके बारे में भी यहां पर विस्तार से चर्चा हुई। मुझे प्रसन्नता है कि जनप्रतिनिधियों ने भी रूचि ली और प्रशासन युद्धस्तर पर कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है।

कानून व्यवस्था पर भी जताया संतोष

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कानून व्यवस्था पर भी संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा, अपराध और अपराधियों के प्रति जो जीरो टॉलरेंस की नीति शासन की है उसका सफलतापूर्वक यहां पर क्रियान्वयन हो रहा है। बहुत सारे कार्यक्रम शासन ने उपलब्ध कराए थे। अवैध टैक्सी स्टैंड को हटाना, धर्म स्थल से लाउडस्पीकर को उतारना, नशे के खिलाफ चल रहा विशेष अभियान। मुझे प्रसन्नता है कि यहां पर इसे प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने का काम हुआ है।

डिजिटल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर ‘हॉट टॉपिक’ हैं सीएम योगी

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा विभाग की मंत्री गुलाब देवी और गन्ना विकास के राज्य मंत्री संजय गंगवार विकास कार्यों की समीक्षा के लिए भ्रमण कर रहे हैं। उसके बाद वे अपनी रिपोर्ट शासन को देंगे। विकास संबंधी कुछ प्रोजेक्ट के प्रस्ताव मिले हैं, शासन प्राथमिकता के आधार पर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेगा। हमने हर जनपद में निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाने, रोजगार सृजन को इसके माध्यम से प्रोत्साहित करने, स्वरोजगार को बढ़ावा देने के निर्देश दिये हैं। उद्योग बंधु से नियमित संवाद बनाने के साथ हर एक विभाग के लिए निवेश के टारगेट तय किये हैं।

Related Post

लोकसभा चुनाव 2019

उत्तर प्रदेश के बागपत में सुबह 09:00 बजे तक 11 फीसदी जबकि गाजियाबाद में 12 फीसदी हुए मतदान

Posted by - April 11, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण शुरू हो चुका है। मतदान केंद्रों में पर सुबह से ही मतदाता…