CM Yogi

राष्ट्रपति व राज्यपाल को सीएम योगी ने भेंट की टेराकोटा की मूर्तियां

132 0

गोरखपुर: एक जिला एक उत्पाद योजना में शामिल गोरखपुर के टेराकोटा माटी शिल्प की ब्रांडिंग रविवार को और मजबूत हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार सुबह सर्किट हाउस पहुंचकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Kovind) और प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को टेराकोटा शिल्प से बनीं भगवान श्री गणेश की मूर्तियां भेंट की।

महामहिम के हाथों में गोरखपुर का टेराकोटा खूब इतराया। महामहिम भी इस माटी शिल्प के मुरीद नजर आए। इसके साथ ही सर्किट हाउस में राष्ट्रपति के सपरिवार अवलोकन के लिए टेराकोटा शिल्प का स्टाल लगाया गया।

टेराकोटा गोरखपुर की खास व पारंपरिक पहचान है। मुख्यमंत्री बनने के बाद इसे ओडीओपी में शामिल कर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने इसे उद्यमिता और रोजगार का बड़ा फलक प्रदान किया है। योगी सरकार के प्रयासों से यह अब ग्लोबल ब्रांड के रूप में स्थापित हो रहा है। इसकी ब्रांडिंग उस वक्त और मजबूत होती दिखी जब राष्ट्रपति के गोरखपुर आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में इसे उपहार स्वरूप उन्हें भेंट किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ही सीएम योगी (CM Yogi) ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को भी टेराकोटा शिल्प से गढ़ी भगवान गणेश की मूर्ति भेंट की। महामहिम इस भेंट से बेहद प्रफुल्लित नजर आए।

राष्ट्रपति की सुपुत्री व स्टाफ ने किया टेराकोटा स्टाल का अवलोकन

सर्किट हाउस में सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश पर टेराकोटा शिल्प का स्टाल लगाया गया। शिल्पकार राममिलन प्रजापति, अखिलेश प्रजापति और हीरालाल प्रजापति द्वारा सामूहिक रूप से लगाए स्टाल का अवलोकन राष्ट्रपति की सुपुत्री स्वाति कोविंद व राष्ट्रपति के स्टाफ ने किया। इस दौरान उन्होंने शिल्पकारों से बातचीत कर टेराकोटा के बनने की प्रक्रिया और इसकी खूबियों के बारे में जानकारी हासिल की।

वह इन इन उत्पादों की खूबसूरती और कलात्मकता से इतनी प्रभावित हुईं की उन्होंने 16 उत्पाद खरीद लिए। शिल्पकारों ने उन्हें अपनी तरफ से टेराकोटा शिल्प से बने गणेश भगवान की मूर्ति भेंट की। राष्ट्रपति के स्टाफ के सदस्यों ने भी टेराकोटा उत्पादों की खरीदारी की।

शिल्पकारों के लिए कभी न भूलने वाला पल

सर्किट हाउस में स्टाल लगाने वाले शिल्पकारों ने कहा कि यह उनके लिए कभी भी न भूलने वाला पल है। टेराकोटा शिल्पकार राममिलन प्रजापति ने कहा कि राष्ट्रपति की बेटी और उनके स्टाफ को हमारी कला बहुत पसंद आई। उनसे बात करने का मौका मिलना और उन तक अपनी कला पहुंचाना अविस्मरणीय है। यह अवसर दिलाने का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है।

शिव मंदिर में निरहुआ ने लगाई हाजिरी, ‘अखिलेश हुए फरार’…

अखिलेश प्रजापति और हीरालाल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने हमारी कला को ओडीओपी में शामिल कर बढ़ावा नहीं दिया होता तो यह शिल्प दम तोड़ चुका होता। आज उनके द्वारा दिए गए प्रोत्साहन से टेराकोटा की धाक देश-दुनिया में जम रही है। यह उन्हीं की देन है कि हमारे द्वारा तैयार टेराकोटा उत्पाद राष्ट्रपति व राज्यपाल कें हाथों तक पहुंच गोरखपुर की माटी की खुशबू बिखेर रहे हैं। राष्ट्रपति की बेटी ने भी न केवल हमारे उत्पाद खरीदे बल्कि खूब सराहना भी की।

मानसून आने से पहले नगरों की साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करें : एके शर्मा

Related Post

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की पीएम मोदी ने की अगवानी, राष्ट्रपति भवन में स्वागत

Posted by - November 29, 2019 0
नई दिल्ली। श्रीलंका में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद शुक्रवार को भारत दौरे पर नवनियुक्त राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे पहुंच…
arvind kejriwal with farmers

Agriculture Law गतिरोध का 87वां दिन : यूपी के किसानों से मिले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल

Posted by - February 21, 2021 0
नई दिल्ली।  दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को विधानसभा…
Yogi Adityanath,Natural farming

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार अपने स्तर से कर रही प्रयास

Posted by - April 25, 2022 0
लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्राकृतिक खेती (Natural farming) से जो खाद्यान्न उत्पादन हो रहा…