Budget 2021: सीेएम योगी ने दी गई पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व पूर्व राज्यपाल मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि

371 0

लखनऊ।  विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन भी काफी हंगामा के बाद भी शुक्रवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynatha) पहुंचे। उनके साथ सदन में मौजूद सभी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान भी विधान परिषद में प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को लेकर विपक्ष का हंगामा चलता रहा।

विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(CM Yogi Aditynatha) ने कहा कि देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल मोतीलाल वोरा का निधन बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इनका निधन भारतीय राजनीति के लिए अपूरर्णीय क्षति है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय प्रणब मुखर्जी तथा मोतीलाल वोरा कांग्रेस के दिग्गज नेता थे। वोरा जी तो उत्तर प्रदेश में 26 मई 1993 से तीन मई 1996 तक राज्यपाल भी रहे। हम सभी को उनके काफी प्रेरणा मिलेगी। सभी को काफी कुछ सीखने को भी मिला है।
इस अवसर पर सदन में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ पूर्व राज्यपाल मोतीलाल वोरा को श्रद्धांजलि दी गई। इससे पहले 12 बजे के बाद विधान सभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा कर दिया।

विधान परिषद में कार्यकारी सभापति को हटाने की मांग 

विपक्ष ने विधान परिषद में कार्यकारी सभापति(प्रोटेम स्पीकर) को पद से हटाने के लिए नियम 143 के तहत नोटिस दिया है। समाजवादी पार्टी के राजपाल कश्यप व नरेश उत्तम पटेल ने नोटिस दिया। उधर कांग्रेस के दीपक सिंह ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में प्रदेश सरकार सरकार नियमों की अनदेखी कर रही है। बिना आम राय तथा सहमति के प्रोटेम स्पीकर को पद पर आसीन किया गया।

यहां पर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों के हित की चर्चा नहीं की गई। समाजवादी पार्टी से विधान परिषद के सदस्य सुनील सिंह ने कहा कि विधान परिषद में हमारी पार्टी का बहुमत है। इसको लेकर हमारी तरफ से प्रोटेम स्पीकर के खिलाफ अविश्वास है। प्रोटेम स्पीकर कैसे सदन चला सकते हैं। स्पीकर का चुनाव होना चाहिए। भाजपा के पास चुनाव के अलावा विकल्प नहीं है।

Related Post

Chief Minister Yogi Adityanath got Corona vaccine installed

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगवाया कोरोना का टीका

Posted by - April 6, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कोविड-19 रोधी  टीका लगवाया।  राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने राजधानी…
ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर राज्यसभा का भरा नामांकनपत्र

Posted by - March 13, 2020 0
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को पार्टी प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा के द्विवार्षिक…