CM Yogi

अब राष्ट्रीय खिलाड़ियों को थर्ड एसी में यात्रा की सुविधा मिलेगी: सीएम योगी

63 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुजरात में प्रस्तावित 36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश की ओर से शामिल होने जा रहे खिलाड़ियों से मंगलवार को अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से पांच खिलाड़ियों को सम्मानित किया और उनका हौसला बढ़ाया। इसमें यूपी के महिला और पुरुष मिलाकर 462 खिलाड़ी एवं कोच शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि 36वां राष्ट्रीय खेल का आयोजन गुजरात में शुरू होने जा रहा है। अब तक की सबसे बड़ी उत्तर प्रदेश की टीम इसमें शामिल होने के लिए रवाना होने जा रही है। 15वें नेशनल गेम्स में उत्तर प्रदेश के 20 खिलाड़ियों ने सहभागिता की थी। उसमें 68 मेडल प्राप्त किया था।

पिछले पांच-छह वर्षों में प्रधानमंत्री के निर्देशन में खेल के प्रति जागरूकता बढ़ी है। आज उत्तर प्रदेश की खेल में प्रतिभा और सहभागिता बढ़ी है। अब 20 की जगह 28 खेलों में उत्तर प्रदेश की सहभागिता हो रही है। इसके लिए खिलाड़ी, कोच और विभाग बधाई के पात्र हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के नए सामर्थ्य को बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि इस समय उत्तर प्रदेश की ओर से कुल 462 खिलाड़ी और कोच प्रतिभाग करने जा रहे हैं। इसमें से कई खिलाड़ी स्थानीय रुचि और निजी क्षेत्र द्वारा किये गए प्रयास के कारण बढ़े हैं। विभाग को कहना चाहूंगा कि शासन द्वारा निजी खेल अकादमियों को भी सहयोग देना चाहिए। पॉलिसी लाकर उन्हें अनुदान देने के प्रयास करने होंगे। राज्य सरकार ने पिछले पांच वर्षों में कई प्रयास किये हैं। हमने कल गोरखपुर में स्टेडियम का लोकार्पण किया। ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम बन सकता है। यह पहले सपना था। अब साकार हो रहा है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि इस दिशा में और बेहतर करने की दिशा में प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। खिलाड़ी जिला स्तर पर खेलता है तो अपने गांव नगर के लिए खेलता है लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलता है तो अपने देश के लिए खेलता है। अभी कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान बाकी है। इससे पहले हमने ओलंपिक पैरा ओलंपिक खिलाड़ियों का सम्मान किया था।

राष्ट्रीय खिलाड़ियों को थर्ड एसी में यात्रा की घोषणा

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि खिलाड़ियों के सम्मान, उनके डाइट और उनके व्यय को लेकर राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। साथ ही खिलाड़ियों के शासन में नौकरी देने की ओर हमने कदम बढ़ाए हैं। एक बात यहां कहना चाहता हूं कि अबतक नेशनल गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों को रेलवे में स्लीपर सीट की सुविधा थी, अब उन्हें थर्ड एसी में यात्रा करने की व्यवस्था दी जाएगी। खेलों में कोचिंग की भी और व्यवस्था करनी होगी।

गांव स्तर पर खेल प्रतियोगिता कराएगी सरकार

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि हम ग्रामीण स्तर पर, विधानसभा स्तर पर और जिला स्तर पर एक बड़ी खेलकूद प्रतियोगिता शुरू करने जा रहे हैं। इसमें विधायक खेलकूद प्रतियोगिता शुरू करने जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बड़े स्तर पर लखनऊ में खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे। सभी खिलाड़ियों को अग्रिम शुभकामनाएं।

Related Post

भ्रष्टाचार के खिलाफ CM योगी सख्त, मंडी परिषद के एक संयुक्त व दो उप निदेशक निलंबित

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ। वित्तीय व प्रशासनिक अनियमितताओं के  आरोप में मंडी परिषद के एक संयुक्त निदेशक व दो उप निदेशकों को निलंबित…
CM Yogi

सकारात्मकता के साथ सत्य की राह पर चलने की प्रेरणा देती है श्रीराम कथा

Posted by - September 13, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम हर परिस्थिति में सत्य के…
CM YOGI

केरल में CM योगी आदित्यनाथ बोले- UDF और LDF ने हमेशा केरल की जनता के ​साथ किया विश्वासघात

Posted by - April 1, 2021 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)  गुरुवार को केरल में भारतीय जनता पार्टी के चुनावी अभियान को धार…
राहुल गांधी

राहुल गांधी बोले- ‘यस नहीं, नो बैंक’, मोदी के विचारों ने अर्थव्यवस्था को किया चौपट

Posted by - March 6, 2020 0
नई दिल्ली। वित्तीय संकट से जूझ रहे Yes Bank पर भारतीय रिजर्व बैंक ने पैसे निकालने की ऊपरी सीमा निर्धारित…