cm yogi

अटल जयंती पर सीएम योगी ने फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

103 0

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती (Atal Jayanti) पर शनिवार को एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण अभियान का शुभारम्भ किया।

इकाना स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, राज्य सरकार के मंत्री, मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एसीएस सूचना नवनीत सहगल समेत शासन के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए गए। पहले दिन एक लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया गया। पांच छात्र-छात्राओं ने मंच पर आकर अपना अनुभव भी साझा किया और मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मदन मोहन मालवीय की जयंती पर दोनों महापुरुषों को कोटि-कोटि नमन करता हूं। लखनऊ अटल जी कर्मभूमि रही है। छह दशक तक उन्होंने जिस प्रकार राजनीतिक क्षेत्र में अपना योगदान दिया वह राजनीतिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। अटल जी ने एक बात कही थी कि व्यक्ति को मूल्यों, सिद्धांतों के लिए जीना चाहिए। केवल अपने लिए जीना, जीना नहीं होता है। अटल जी का पूरा जीवन समाज के लिए था। उन्होंने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। इसलिए छोटा मन हमे नहीं रखना चाहिए। इसलिए विराट सोच के साथ खड़ा होने का जज्बा हममें होना चाहिए। इस जज्बे के साथ जब हमारा युवा खड़ा होगा तो वह ही नहीं सम्पूर्ण देश मजबूती से आगे बढ़ेगा।

आप सभी युवाओं को बधाई देता हूं। डेढ़ साल से अधिक समय से कोरोना महामारी की तबाही झेल रहे हैं। दुनिया की बड़ी-बड़ी ताकतों को परास्त होते देखा गया है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत इस संकट काल में भी आगे बढ़ा है। उन्होंने जब जनधन खाता खोलवाया तो लोगों ने कहा कि इससे क्या होगा। कोविड कॉल में यही खाता काम आया। महिलाओं, श्रमिकों समेत अन्य लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजा गया। मैं देखता था कि प्रदेश के बच्चे स्मार्ट फोन और टैबलेट के अभाव में पढ़ाई नहीं कर पाने को लेकर परेशान होते थे। आज मुझे खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने के अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से सोच ईमानदार तो काम दमदार का नारा भी लगवाया। उन्होंने कहा कि पहले की सरकार में जब सरकारी नौकरी निकलती थी तो पूरा कुनबा ही झोला लेकर वसूली के लिए निकल पड़ता था। महाभारत का कोई भी रिस्ता नहीं बचता था। कहीं शकुनि मामा तो कहीं दुर्योधन वसूली के लिए निकल पड़ते थे। 2017 में हमारी सरकार आई तब से पारदर्शी व्यवस्था लागू की गयी। पहले गरीबों की जमीन हड़पी जाती थी। अब माफियाओं की अवैध सम्पत्ति पर बुल्डोजर चलता है। पहले बेरोजगारी का रेट 18 फीसदी और इस समय चार फीसदी है। प्रधानमंत्री मोदी की सोच को दमदारी के साथ लागू किया जा रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि देश के लोप्रिय नेता अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर योगी सरकार दुनिया को मुठ्ठी में करने के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण अभियान का शुभारम्भ कर रही है। देश के शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का अभिनंदन है। कोरोना कॉल में पूरी दुनिया की मेधा चहारदीवारी में कैद हो गयी। ऐसे समय में स्मार्टफोन और टैबलेट पर ही पूरी दुनिया काम करने लगी। पठन-पाठन से लेकर अन्य कार्य डीजिटल माध्यम से हुआ। योगी सरकार एक करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ दे रही है। अब उत्तर प्रदेश को एक नम्बर पर लाने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। प्रधान ने युवाओं को कनेक्ट करते हुए पूछा कि क्या योगी-मोदी पर भरोसा है? क्या खुद पर भरोसा है? तो युवाओं की तरफ से जवाब हां आया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भारोत्तलन खिलाड़ी मीराबाई चानू को डेढ़ करोड़ की सम्मान राशि और गुरु विजय कुमार शर्मा को 10 लाख रुपये की सम्मान राशि भेंटकर पुरस्कृत किया। प्रदेश सरकार ने ओलम्पिक खेल विजेताओं को सम्मानित किया है। उसी क्रम में आज मीना बाई चानू को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना, आशुतोष टण्डन, महेन्द्र सिंह, जितिन प्रसाद, रमापति शास्त्री, स्वाती सिंह, डॉ. सतीश द्विवेदी, महापौर संयुक्ता भाटिया, विधायक अविनाश त्रिवेदी, जय देवी, सुरेश तिवारी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

pm modi

Budget Webinar में बोले पीएम मोदी, प्रोसेस्ड फूड का वैश्विक मार्केट में करना होगा विस्तार

Posted by - March 1, 2021 0
नई दिल्ली । प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कृषि क्षेत्र में बजट के कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित किया। इस…

पंजाब-गुजरात-यूपी के बाद अब उत्तराखंड पर भी नजर, चुनावी तैयारियों को जांचने उत्तराखंड पहुंचे केजरीवाल

Posted by - July 11, 2021 0
दिल्ली में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी अन्य राज्यों में भी अपनी सियासी जमीन खोज…
UP panchayat Election 2021

यूपी : पहले चरण के 18 में से 10 जिलों में जिला पंचायत सदस्य चुनाव में BJP उम्मीदवारों की सूची जारी

Posted by - April 2, 2021 0
लखनऊ। भाजपा ने यूपी पंचायत चुनाव (Up panchayat chunav)के पहले चरण के 18 जिलों में से 10 जिलों में जिला…
President

राष्ट्रपति की अगवानी में 101 वेद पाठी विद्यार्थियों ने किया वैदिक मंत्रोच्चार

Posted by - June 5, 2022 0
गोरखपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने शनिवार देर शाम गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) पहुंचकर गुरु गोरखनाथ का…