cm yogi

दुनिया के लिए संकट का साथी है आज का नया भारत: सीएम योगी

78 0

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष के सफल कार्यकाल के उपलक्ष्य में मंगलवार अपराह्न गोरखपुर में आयोजित जनसभा में जनपद को 2604 करोड़ रुपये से अधिक की 727 विकास परियोजनाओं की सौगात दी। भीषण गर्मी में भी जुटे अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नौ वर्ष के यशस्वी कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक नई पहचान दी है। सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण की उनकी दृष्टि, उनके मॉडल का आज दुनिया अनुसरण कर रही है। विकास की लंबी छलांग लगाने के लिए पीएम मोदी का एजेंडा, हर नागरिक का एजेंडा होना चाहिए।

महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित जनसभा में सीएम योगी (CM Yogi) ने 2427.63 करोड़ रुपये के 692 विकास कार्यों के शिलान्यास तथा 176.83 करोड़ रुपये के 35 विकास कार्यों के लोकार्पण एवं सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करने के बाद योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने नौ वर्ष के दौरान सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण के लिए नई दृष्टि दी है। रामराज्य की पहली शर्त है सेवा। मत, मजहब, सम्प्रदाय, भाषा, क्षेत्र से परे हम सबमें एक ही भाव होना चाहिए। यह है मेरा भारत महान का भाव। हमारा कर्म एक भारत, श्रेष्ठ भारत को समर्पित होना चाहिए। हमें विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए और वह विरासत विकास की प्रक्रिया से जुड़ता दिखना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में देश को यह नई दृष्टि मिली है।

सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण का मॉडल दिया है प्रधानमंत्री मोदी ने

सीएम योगी (CM Yogi)ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को सेवा का मॉडल दिया है, सुशासन का मॉडल दिया है, गरीब कल्याण का मॉडल दिया है। जबकि कांग्रेस की सरकार में भ्रष्टाचार का मॉडल था। कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने खुद माना था कि 100 रुपये में से 15 रुपया ही धरातल पर पहुंचता था। 85 रुपये दलाल खा जाते थे। आज डीबीटी के माध्यम से योजनाओं का पूरा पैसा सीधे जनता के बैंक खातों में पहुंचता है। बीच में एक रुपये खाने की हिम्मत कोई नहीं कर सकता।

भ्रष्टाचारमुक्त सुशासन मॉडल की पूरी दुनिया में सराहना

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि आज मंच पर लाभार्थियों से उन्होंने पूछा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उन्हें कितनी धनराशि मिली और किसी को रुपये तो नहीं देने पड़े। लाभार्थियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में उन्हें 1.20 लाख रुपये आवास के लिए 12 हजार रुपये शौचालय के लिए और 90 दिन की मनरेगा की मजदूरी मिली और किसी ने भी एक रुपया नहीं लिया। नगरीय क्षेत्र में पीएम आवास के लिए 2.5 लाख रुपये लाभार्थियों को मिले। यह भ्रष्टाचारमुक्त सुशासन का मॉडल है। गरीब कल्याण के इस मॉडल की सराहना दुनिया में हो रही है।

देश में खोले गए 48 करोड़ जनधन खाते

सीएम योगी (CM Yogi) ने पीएम मोदी के नेतृत्व में हासिल जनहित की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों का सिलसिलेवार जिक्र भी किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश में 48 करोड लोगों के जीरो बैलेंस पर जनधन खाते खोले गए। उत्तर प्रदेश में 9 करोड़ लोगों के जनधन खाते खुले। देश में 10 करोड़ लोगों को तथा उत्तर प्रदेश में 2.60 करोड़ लोगों के व्यक्तिगत शौचालय बनवाए गए। देश में 3.5 करोड़ लोगों को पता प्रदेश में 54 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला। कांग्रेस,सपा,बसपा की सरकारें ने सत्ता में रहने के दौरान प्रदेश के इन 54 लाख गरीबों को आवास नहीं दे सकी थीं। गरीबों के सिर पर छत की व्यवस्था पीएम मोदी ने की। देश में 50 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसी तरह देश में 80 करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को बीते सवा तीन सालों से मुफ्त राशन की सुविधा मिल रही है।

दुनिया के लिए संकट का साथी है आज का नया भारत

मुख्यमंत्री (CM Yogi)ने कहा कि 2014 के पूर्व का भारत दुनिया मे सीना तानकर नहीं चल पाता था। 2014 के बाद का भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पूरी दुनिया में सीना तानकर चलता है। पूरी दुनिया उसे सम्मान की दृष्टि से देखती है। आज का नया भारत दुनिया के लिए संकट का साथी है। वैश्विक मंचों पर उसका सम्मान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष का कार्यकाल नए भारत के निर्माण का कार्यकाल रहा है और इसमें उत्तर प्रदेश में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत में खुशहाली व समृद्धि, पाकिस्तान में दो जून की रोटी के लाले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारत के स्वतंत्र होने से एक दिन पूर्व पाकिस्तान बन गया था। पर, आज भारत-पाकिस्तान के बीच का फर्क पूरी दुनिया देख रही है। आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। आज का भारत अपने नागरिकों के लिए फ्री टेस्ट, उपचार, वैक्सीन की व्यवस्था करता है। 80 करोड लोगों को मुफ्त में राशन देता है। वहीं पाकिस्तान में एक किलो आटा के लिए छीनाझपटी होती है। भारत में खुशहाली व समृद्धि है तो पाकिस्तान में लोग दो जून की रोटी के लिए तरस रहे हैं।

साफ दिखता है छह वर्ष पूर्व और आज के गोरखपुर में हुआ बदलाव

सीएम योगी (CM Yogi)ने जनसमूह को गोरखपुर में हो रहे अभूतपूर्व विकास के कार्यक्रमों से भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि छह वर्ष पूर्व गोरखपुर की क्या स्थिति थी और आज क्या स्थिति है, यह सभी लोग देख रहे हैं। छह वर्ष पूर्व बदहाली थी, बिजली की किल्लत थी, और तो और अगर यहां के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पहिए होते तो सपा सरकार है उसे कहीं और खींच ले गई होती। जबकि आज गोरखपुर में एम्स भी बन चुका है बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेवा है। एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की राह पर चलते हुए प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। गोरखपुर में खाद कारखाना चालू हो गया है रामगढ़ताल अलग ही आभा के साथ चमक रहा है। गोरखपुर से सोनौली, कुशीनगर, वाराणसी, लखनऊ हर तरफ फोरलेन कनेक्टिविटी है। उद्योग लग रहे हैं। रोजगार का सृजन हो रहा है। भटहट में आयुष विश्वविद्यालय बन रहा है। खाद कारखाना परिसर में सैनिक स्कूल का निर्माण हो रहा है। भौवापार में वेटरनरी कॉलेज खुलने जा रहा है।

हेल्थ एटीएम की सौगात देकर बताईं खूबियां

समारोह के दौरान सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (भटहट, सहजनवा, जंगल कौड़िया, पाली, चौरीचौरा, खुटहन व हरनही) पर हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन हेल्थ एटीएम की खूबियां भी लोगों को बताईं। उन्होंने कहा कि हेल्थ एटीएम पर 60 प्रकार की जांच की सुविधा होगी। 17 प्रकार की जांच बिना खून के हो जाएगी।

यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों को भारी बहुमत से जीतने का दिलाया संकल्प

सीएम योगी (CM Yogi) ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जाति, मत, मजहब, संप्रदाय से ऊपर उठकर उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों को भारी बहुमत से जीतने का संकल्प दिलाया। उपस्थित जनसमूह ने उनके इस संकल्प पर जोरदार हुंकार भरी। उन्होंने कहा कि जब देश सुरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे और हमारा मत मजहब आदि भी सुरक्षित रहेगा। देश सुरक्षित रहे, इसके लिए हमें 2024 में भी पीएम मोदी के नेतृत्व में फिर भाजपा की सरकार बनानी है।

योग दिवस पर सब लोगों की हो सहभागिता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)ने कहा कि कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। मोदी के प्रयास से 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस मनाती है। इस दिन हमारे ऋषि परंपरा के प्रति दुनिया कर्तव्य कृतज्ञता ज्ञापित करेगी। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर सब लोगों की सहभागिता होनी चाहिए। सभी गांव व शहरों में सभी वार्ड के लोग योगासन के अभ्यास से जुड़ें। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में ही कुंभ को भी वैश्विक मान्यता मिली। यूनेस्को ने इसे मानवता की मूमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में स्वीकार किया है।

गांधी शांति पुरस्कार प्राप्त होने पर गीताप्रेस को दी बधाई

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने प्रतिष्ठित गांधी शांति पुरस्कार प्राप्त होने पर सनातन साहित्य की विश्व प्रतिष्ठित प्रकाशन संस्था गीता प्रेस और इससे जुड़े सभी न्यासियों, कर्मचारियों व साहित्य प्रेमियों को बधाई भी दी।

लाभार्थियों को सम्मानित कर मनोबल बढ़ाया सीएम योगी ने

समारोह के दौरान सीएम योगी ने जिला उद्योग केंद्र, कृषि विभाग, उद्यान विभाग की योजनाओं, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियों को चेक, प्रमाण पत्र, आवास की चाबी आदि देकर सम्मानित किया। मंच पर लाभार्थियों से आत्मीय संवाद कर उन्होंने लाभार्थियों का मनोबल बढ़ाया और आगे बढ़ते रहने को प्रेरित किया।

मोदी-योगी जैसे नेता लाते हैं रामराज्य: रविकिशन

जनसभा में सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि विकास और जनकल्याण का अभूतपूर्व विस्तार कर पीएम मोदी और सीएम योगी जैसे नेता ही रामराज्य लाते हैं। पीएम मोदी के नौ वर्ष का कार्यकाल कमाल, धमाल, बेमिसाल और खुशहाल का पर्याय है। देश में मोदी जी और राज्य में योगी जी जिस तरह से कार्य कर रहे हैं, उससे देश को विश्व गुरु बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती। उनकी डबल इंजन की सरकार कानून व्यवस्था, पढ़ाई, कमाई, दवाई और रोजगार के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी, योगी और भाजपा पर एक भी दाग नहीं है। कांग्रेस का शासन घोटालों से भरा रहा जबकि मोदी-योगी के आने से पारदर्शी व्यवस्थाओं को उड़ान मिली।

प्रदेश के शत प्रतिशत पात्र अन्नदाता तक किसान सम्मान निधि का लाभ पहुंचाएगी योगी सरकार

इस अवसर पर महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, प्रदेश महामंत्री एवं एमएलसी अनूप गुप्ता, क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, विधायक फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, महेंद्रपाल सिंह, विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ल, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, जिला प्रभारी अजय सिंह गौतम, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व बाढ़ बचाव की सर्वाधिक परियोजनाओं का मिला उपहार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों मिली सौगात (शिलान्यास) में जल निगम (ग्रामीण) के तहत गांव-गांव नल से पेयजल की परियोजनाएं (623 गांवों के लिए) सर्वाधिक हैं। इसके साथ ही उन्होंने बरसात से पूर्व राप्ती, रोहिन, घाघरा, गुर्रा आदि नदियों पर बाढ़ बचाव की कई परियोजनाओं का लोकार्पण व कई का शिलान्यास भी किया।

इन प्रमुख विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण

– जंगल बब्बन मोहनांग-अलगटपुर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, लागत 17 करोड़ 95 लाख
– सीहापार से घघसरा तक मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, लागत 15 करोड़ 33 लाख
– रामनगर कड़जहां से तरकुलानी रेग्युलेटर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, लागत 13 करोड़ 55 लाख
– राप्ती नदी के बाएं तट स्थित बढ़या कोठा तटबंध के ग्राम मैनाभागर के समीप किमी 15.700 से 16.300 के मध्य कटाव निरोधक कार्य, लागत 6 करोड़ 93 लाख
– रोहिन नदी के दाएं तट स्थित मखनहां तटबंध के किमी 0.000 से किमी 11.150 के मध्य सुदृढ़ीकरण, टॉप पर ब्रिकसोलिंग रिलेइंग, रॉक टो फिल्टर, टो-फिल्टर, जिओ बैग, बोल्डर पिचिंग कार्य एवं एसीबीएम कार्य, लागत 11 करोड़ 83 लाख
– रोहिन नदी के बाएं तट स्थित माधोपुर तटबंध के किमी 0.000 से किमी 3.600 तक तटबंध का सुदृढ़ीकरण कार्य, लागत 5 करोड़ 57 लाख
– रोहिन नदी के बाएं तट स्थित कुदरिया मानीराम तटबंध के किमी 0.000 से किमी 5.185 तक तटबंध का सुदृढ़ीकरण कार्य, लागत 5 करोड़ 43 लाख
– राप्ती नदी के बाएं तट स्थित बहरीपाथ तटबंध के किमी 0.000 से किमी 5.000 के मध्य ग्राम-मरही के पास कटाव निरोधक कार्य, लागत 7 करोड़ 4 लाख
– गुर्रा नदी के बाएं तट स्थित राजधानी सिलहटा तटबंध के किमी 5.000 से किमी 5.500 तक ग्राम बसुही के पास कटाव निरोधक कार्य, लागत 5 करोड़ 24 लाख
– राप्ती नदी के बाएं तट स्थित मलौनी बांध के किमी 8.100 से किमी 8.500 के मध्य स्थित स्पर के नोज एवं लॉन्चिंग एप्रन का पुनर्स्थापना कार्य, लागत 5 करोड़ 14 लाख
– संकेत राजकीय मूक बधिर विद्यालय गोरखपुर में विद्यालय भवन व आवासीय भवन, लागत 4 करोड़ 68 लाख
– कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय चरगांवा (नार्मल परिसर) में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख
– कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पाली में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख
– कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पिपरौली में छात्रावास, लागत 1 करोड़ 77 लाख
– बीआरडी मेडिकल कॉलेज में छात्रावास का जीर्णोद्धार, लागत 4 करोड़ 63 लाख
– गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स स्टेडियम (पैवेलियन) का निर्माण, लागत 4 करोड़ 84 लाख

इन प्रमुख कार्यों का हुआ शिलान्यास

– 623 ग्राम पंचायतों में पेयजल परियोजना, लागत 2245 करोड़ 28 लाख
– राप्ती नदी के दाएं तट स्थित बोक्टा बरवार तटबंध के किमी 5.000 से किमी 6.900 के मध्य रिवर साइड में मिर्जापुर स्टोन बोल्डर से स्लोप पिचिंग कार्य, लागत 8 करोड़ 18 लाख
– राप्ती नदी के दाएं तट स्थित बोक्टा बरवार तटबंध के किमी 9.300 से किमी 11.200 के मध्य रिवर साइड में मिर्जापुर स्टोन बोल्डर से स्लोप पिचिंग कार्य, लागत 8 करोड़ 92 लाख
– घाघरा नदी के बाएं तट स्थित खड़कपुर शाहपुर सोपाई तटबंध की सुरक्षा हेतु किमी 10.890 परस्पर का निर्माण कार्य, लागत 5 करोड़ 50 लाख
– घाघरा नदी के बाएं तट स्थित खड़कपुर शाहपुर सोपाई तटबंध की सुरक्षा हेतु किमी 10.620 पर स्पर के निर्माण कार्य, लागत 5 करोड़ 78 लाख
– रोहिन नदी के दाएं तट स्थित मछलीगांव अलगटपुर तटबंध के किमी 0.000 से किमी 19.500 तक तटबंध का सुदृढ़ीकरण कार्य, लागत 6 करोड़ 69 लाख
– चिलुआताल थाने तथा पुलिस लाइन थाने में ट्रांजिट हॉस्टल 2 ब्लॉक (जी+12), लागत 24 करोड़ 95 लाख
– राप्ती नदी के बाएं तट स्थित लहसड़ी रिंग तटबंध के किमी 0.400 से किमी 0.500 तथा किमी 0.800 से किमी 1.010 के मध्य लहसड़ी गांव के निकट बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य, लागत 6 करोड़ 50 लाख
– राप्ती नदी के बाएं तट स्थित मलौनी तटबंध के किमी 23.210 से किमी 23.460 के मध्य छपरा गांव के समीप बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य 6 करोड़ 3 लाख

Related Post

cm yogi

सपा ने मथुरा-वृंदावन को कुछ न दिया, पैदा किया कंस-कराया जवाहरबाग कांड : सीएम योगी

Posted by - January 4, 2022 0
अलीगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने समाजवादी पार्टी के शासनकाल को दंगो के उत्पादन का काल कहा है। सपा…
vaccination

UP: अप्रैल में हर दिन लगेंगे कोविड टीके, सरकारी छुट्टियों में भी होगा टीकाकरण

Posted by - April 1, 2021 0
नई दिल्ली। देशव्यापी टीकाकरण अभियान का विस्तार करने के लिए केंद्र सरकार ने अप्रैल माह में सभी दिनों (आज से…
दिल्ली हिंसा

दिल्ली हिंसा मामले में ताहिर पर केजरीवाल की चुप्पी स्तब्ध करने वाली : गौतम गंभीर

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के आम आदमी पार्टी (आप) के एक…