CM Yogi

योगी ने विकास प्राधिकरणों से कहा- माफियाओं की भूमि पर बनाएं गरीबों का आशियाना

85 0

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रयागराज की तर्ज पर राज्य के सभी विकास प्राधिकरणों से अपील की है कि माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राज्य की सरकारें किसी गरीब को आवास नहीं देना चाहती थीं। वर्ष 2017 के पहले किसी भी जमीन पर माफिया कब्जा कर लेता था और उनका साथ पूर्व की सरकारें देती थीं। अब उन्हीं जमीन पर हमारी सरकार गरीबों के लिए आवास बनवा रही है और माफिया जेल में हैं।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने शुक्रवार को प्रयागराजके लूकरगंज स्थित लीडर प्रेस मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर निर्मित 76 फ्लैटों की चाबी गरीबों को सौंपी। उन्होंने कहा कि सरकार आज गरीबों के साथ खड़ी है। पहले की सरकारें माफिया के साथ खड़ी होती थीं। आज उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल चुकी है। अब प्रदेश माफिया मुक्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 54 लाख लोगों को घर मिले हैं। जल्द ही 10 लाख लोगों को नए घर मिलने वाले हैं।

इसके पहले, मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) निर्मित 76 फ्लैटों को पीडीए के अधिकारियों के साथ देखने पहुंचे। इस दौरान बच्चों से मुलाकात कर उन्हें चाकलेट भी दिया। इसके बाद कार्यक्रम में सभी लाभार्थियों को फ्लैटों की चाबी सौंपी। इस दौरान उन्होंने 20 लाभार्थियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 768 करोड़ रुपये की लागत वाली 226 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इसमें 107.71 करोड़ की 29 परियोजनाओं का लोकार्पण और 660.05 करोड़ की 197 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के आशियाना बन जाए, तो इससे ज्यादा खुशी क्या हो सकती है। भाजपा की डबल इंजन सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है।

माफिया अतीक से मुक्त भूमि पर बने आवासों का सीएम योगी ने किया लोकार्पण, लाभार्थियों को सौंपी चाबी

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि ये जो 76 घर दिए जा रहे हैं, अगर सपा की सरकार होती तो सिर्फ एक खास जाति को मिलते, लेकिन इस सरकार में सबका साथ, सबका विकास ही दिखेगा। पहले नौकरियां निकलती थीं, तो उसमें भी यही होता था। एक खास वर्ग को फायदा दिया जाता था। आज जो पढ़ रहा है, मेहनत कर रहा है उसे नौकरी मिल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 768 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है, यह प्रयागराज के लिए बड़ा दिन है।

नन्दी ने कहा कि पुलवामा में जब आतंकियों को घर में घुसकर मारा तो आज कह सकते हैं कि हम सशक्त भारत में रहते हैं। 2021 में मुख्यमंत्री नेअतीक के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर फ्लैट बनाने का ऐलान किया था और दिसंबर 2021 में भूमि पूजन करने आए थे और आज 1731 वर्गमीटर में 76 फ्लैट बनकर तैयार हो गये।

सीएम योगी (CM Yogi) के कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, सांसद भदोही रमेशचंद्र बिंद, सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल, सांसद इलाहाबाद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, पूर्व मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, विधायक हर्षवर्धन बाजपेयी, डॉ. वाचस्पति, प्रवीण सिंह पटेल, गुरु प्रसाद मौर्य, पीयूष रंजन निषाद, महापौर गणेश केसरवानी, सुनील मिश्र, भारत भूषण सिंह, विभव नाथ भारती, अश्वनी द्विवेदी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे।

पाप की जमीन पर पुण्य की इमारत बना लाभार्थियों को सौंपी चाबी

लूकरगंज के लोगों ने यह सोचा भी नहीं था कि पाप की जिस भूमि पर बुलडोजर चल रहा है उस पर इतनी जल्दी पुण्य की भव्य इमारत तैयार हो जाएगी। बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ उस समय विरोध कुछ स्वर उठे जरूर थे, लेकिन आज बज रही तालियों के गड़गड़ाहट की गूंज पूरा देश सुन रहा है। एक अदद छत के लिए तरस रहे गरीब के पास जब अपना घर हो जाता है तो सरकार को ऐसे ही आशीर्वाद देता है। ऐसा ही अवसर आज देखने को मिला, जब सीएम योगी ने गरीबों को उनके आवास की चाबी सौंपी तो उनके चेहरे खुशी से चहक उठे। उन्होंने सीएम योगी का दिल से आभार जताया।

जाहिदा फातिमा का पूरा हुआ सपना

प्रयागराज, दरियाबाद की रहने वाली जाहिदा फातिमा ने कहा कि मेरे पिता शकील अब्बास ई रिक्शा चलाते हैं। हमने अपने जीवन में बहुत मुश्किलों का सामना किया है। किराए के मकान में रहते हुए कई बार दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर होना पड़ा। आज उनका सपना पूरा हो गया। मुझे यकीं नहीं हो पा रहा है कि हमें सिर छिपाने के लिए छत मिल गई है। मेरी मां का अपने घर का सपना था, लेकिन 6 साल पहले उनका इंतकाल हो गया। आज सीएम योगी ने हमें जो खुशी दी है, उसके लिए हम उनका बहुत शुक्रिया अदा करते हैं। आगे भी वो हम सबकी ऐसे ही मदद करते रहें। हमारी दुआएं उनके साथ हैं।

सीएम की शुक्रगुजार हैं रंजू देवी

झुग्गी बस्ती में चाय बेचकर अपना गुजर बसर कर रहीं रंजू देवी ने कहा कि हम छत पर पन्नी डालकर रहते थे। बारिश में छत टपकती थी। सीएम योगी के शुक्रगुजार हैं कि उनकी वजह से हमें घर मिल गया है।

महाराज जी ने हमारे बारे में सोचा : गुड़िया

वहीं, बर्तन मांजने वाली गुड़िया ने कहा कि वह किराए के घर पर रहती थीं। हम बहुत खुश हैं कि महाराज जी ने हमारे बारे में सोचा और हमें छत प्रदान की। हमने जीवन में कभी नहीं सोचा था कि कोई हमारे लिए घर का प्रबंध करेगा। योगीराज में हमें मकान मिला है, इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद देती हूं।

Related Post

CM Yogi

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल पहुंचें मंत्री समूह, राहत कार्यों को करें तेज: सीएम योगी

Posted by - October 12, 2022 0
लखनऊ। जिलों के दौरे पर निकलने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मंत्री समूहों…

राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन बीजेपी का कांग्रेस पर हमला

Posted by - January 12, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीजेपी राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे और अंतिम दिन अपने समापन भाषण में न सिर्फ…