CM Yogi

सीएम योगी ने नैमिषारण्य को दी 550 करोड़ की सौगात

55 0

सीतापुर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि आज मेरा यह सौभाग्य है कि जिस तीर्थ की महिमा का रामचरित मानस (Ramcharit Manas) जैसे पौराणिक ग्रन्थ (Mythological Texts) में उल्लेख है। वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के अभियान ‘स्वच्छता ही सेवा’ के माध्यम से स्वच्छांजलि देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। ऋषि मुनियों ने आध्यात्मिक साधना से जो धरोहर दी। इस पौराणिक तीर्थ में चक्रतीर्थ व मां ललिता देवी (Maa Lalita Devi) के दर्शन किए। यह महर्षि दधीचि के त्याग व बलिदान की धरती है।

88 हजार ऋषियों को 18 पुराणों की कथा सुनाकर भारत की वेदों की परंपरा को आगे बढ़ाया गया था। यहां पर जहां-तहां बिखरे तीर्थ पौराणिक महत्व के प्रतीक हैं। उपेक्षा के कारण यहां का विकास ही नहीं हुआ। आज डबल इंजन की सरकार नैमिष तीर्थ के विकास को एक अभियान के रूप में आगे बढ़ा रही है। मैं इस अवसर पर इस तीर्थ को नमन करता हूं। आज नैमिष तीर्थ चमक रहा है। हमें इसे साफ करना चाहिए। हम सबकी जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  रविवार को नैमिषारण्य (Naimisharanya) में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जिले को 550 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी।

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  ने कहा कि जबसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने स्वच्छ भारत अभियान को जनांदोलन बनाया है तबसे मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू और कालाजार सभी बीमारियां समाप्ति की ओर जा रही हैं। वहीं, हर गरीब के लिए 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा का कवर एक वरदान है। सीतापुर में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत 2,34,800 से अधिक परिवारों को आवास मिला। आजादी के पहले दशक में मकान मिलना चाहिए था लेकिन तब नहीं दिया। गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को बिना भेदभाव के दिया जा रहा है। कुछ ही दिनों के बाद नैमिषारण्य (Naimisharanya) को हेलीकॉप्टर की योजना से भी जोड़ने जा रहें हैं।

लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था करेगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)   ने कहा कि डबल इंजन की सरकार लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था करेगी। कोई नहीं उजड़ेगा। पहले की तुलना में सबकी आमदनी कई गुना बढ़ जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें तीर्थ की स्वच्छता पर ध्यान देना होगा। गोमती मां गंगा से भी प्राचीन नदी है। गोमती को साफ रखना हमारा दायित्व होना चाहिए। तीर्थ को स्वच्छ बनाये रखें। कहीं गंदगी न हो इसका ध्यान रखें। हमें प्लास्टिक मुक्त भारत (Plastic Free India) की ओर जाना होगा। प्लास्टिक की वैकल्पिक व्यवस्था का प्रयोग करें।

प्रतिदिन एक घंटा स्वच्छता के लिए दें

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)   ने कहा कि स्वच्छांजलि कार्यक्रम (Cleanliness Program) के तहत पूज्य बापू की जयंती पर हम सबका दायित्व है कि हम प्रतिदिन एक घंटा स्वच्छता के लिए दें। इस अवसर पर सफाईकर्मियों को सम्मान मिलना चाहिए। सफाई कर्मचारी को न्यूनतम वेतन की गारंटी सरकार देगी। हमने इसके लिए एक कमेटी गठित की है। जो इस काम को देखेगी। इसकी रिपोर्ट पर काम होगा। जनसुविधाओं के विकास के लिए चौड़ी सड़कें, अच्छ होटल और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

सीएम योगी ने ‘स्वच्छता श्रमदान’ के अवसर पर सड़क पर झाड़ू लगाकर सफाई की

उन्होंने कहा कि 88 हजार ऋषियों की प्रतिकृति भी स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने सभी से गोमती नदी को स्वच्छ रखने की अपील की और कहा कि स्वच्छता व सेवा के इस कार्यक्रम को जारी रखें।

Related Post

JP Nadda

सपा सरकार में काशी विश्वनाथ धाम का सपना कभी पूरा नहीं होता : जेपी नड्डा

Posted by - December 13, 2021 0
भारतीय जनता पार्टी बृज क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष सम्मेलन को रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP…
CM Yogi

कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार करने के साथ ही उनके दृष्टिकोण को समृद्ध करेगा संवाद: योगी

Posted by - June 27, 2023 0
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने संबोधित किया।…
Gonda

सीएम की मंशा के अनुरूप पहली बार गोण्डा में चलेगा ऐतिहासिक साफ-सफाई अभियान

Posted by - July 27, 2023 0
लखनऊ/गोण्डा। यूपी को स्वच्छता की दृष्टि से सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए कृत संकल्पित सीएम योगी (CM Yogi) की अपील…