CM Yogi

सीएम योगी ने महाकालेश्वर मंदिर में श्री महाकाल का किया दर्शन-पूजन

70 0

उज्जैन। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) बुधवार 13 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंचे हैं। सीएम योगी (CM Yogi) सबसे पहले महाकाल नगरी उज्जैन पहुंचकर और बाबा का दर्शन-पूजन किया। योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा गर्भगृह में की गई पूजा अर्चना कुछ विशेष रही, जिसमें बाबा महाकाल को अर्पित की गई सामग्री दूध, दही, पंचामृत भी भर्तृहरि गुफा से लाया गया था। इस दौरान उनके साथ भर्तृहरि गुफा के पीर महंत रामनाथ महाराज ओर वाल्मिकी धाम के पीठाधीश्वर उमेशनाथ महाराज भी उपस्थित रहे।

बतौर सीएम योगी (CM Yogi) का यह पहला उज्जैन दौरा है। इससे पहले साल 2016 में जब वे मुख्यमंत्री नहीं थे, तब सिंहस्थ के दौरान यहां आए थे। गर्भगृह में महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा और पंडित संजय शर्मा ने बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का विशेष पूजन अर्चन और अभिषेक करवाया गया। बाबा महाकाल कि गर्भगृह में पूजा अर्चना के दौरान योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पहले बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का अभिषेक पूजन किया, जिसके बाद उन्हें कमल के फूल रुद्राक्ष, मखाने की माला और वस्त्र अर्पित किए। इसके बाद बाबा महाकाल को नैवेद्य लगाकर आरती की।

नंदी हॉल में लगाया ध्यान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने  श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल (Baba Mahakal )  का पूजन अर्चन और अभिषेक करने के बाद नंदी हॉल में ध्यान भी लगाया। सुबह से ही योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के उज्जैन आने को लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। यही कारण रहा कि जेड प्लस सुरक्षा में तैनात गार्ड के साथ ही पुलिसकर्मी भी हेलीपैड से लेकर महाकाल मंदिर और भर्तृहरि गुफा पर नजर आए और चारों ओर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम रहे।

बाबा महाकाल के दर्शन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) उज्जैन स्थित प्रसिद्ध भर्तृहरि गुफा भी जाएंगे। इस गुफा का नाथ संप्रदाय के अनुयायियों में बड़ा स्थान है। अखिल भारतीय भेष बारह पंथ नाथ संप्रदाय के अध्यक्ष होने के नाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) यहां पहुंच रहे हैं।

25 गायों की डेयरी की स्थापना पर 50 प्रतिशत अनुदान देगी योगी सरकार

यहां पर परंपरा के मुताबिक, 101 बटुकों के मंत्रोच्चार के बीच रूद्राक्ष एवं मोतियों की मालाओं से उनका स्वागत किया जाएगा। उन्हें पीतल का त्रिशूल भी भेंट किया जाएगा। सीएम योगी (CM Yogi) यहां गुरू गोरखनाथ, राजा भर्तृहरि और गोपीचंद महाराज की तपस्या स्थली के दर्शन करेंगे।

Related Post

CM KEJARIWAL

घर-घर राशन योजना पर रोक- केजरीवाल, बोले- हम बिना नाम के ही करेंगे काम

Posted by - March 20, 2021 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर अरविंद केजरीवाल…
Ground Water

ग्राउंडवॉटर चार्जिंग चेकडैमों के निर्माण से भूजल संरक्षण करेगी योगी सरकार

Posted by - August 17, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश प्राकृतिक संपदा से पूर्ण प्रांत है। यहां खेती के लिए नदियों, नहरों व नलकूपों से सिंचाई की…