CM Yogi

सीएम योगी ने महाकालेश्वर मंदिर में श्री महाकाल का किया दर्शन-पूजन

88 0

उज्जैन। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) बुधवार 13 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंचे हैं। सीएम योगी (CM Yogi) सबसे पहले महाकाल नगरी उज्जैन पहुंचकर और बाबा का दर्शन-पूजन किया। योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा गर्भगृह में की गई पूजा अर्चना कुछ विशेष रही, जिसमें बाबा महाकाल को अर्पित की गई सामग्री दूध, दही, पंचामृत भी भर्तृहरि गुफा से लाया गया था। इस दौरान उनके साथ भर्तृहरि गुफा के पीर महंत रामनाथ महाराज ओर वाल्मिकी धाम के पीठाधीश्वर उमेशनाथ महाराज भी उपस्थित रहे।

बतौर सीएम योगी (CM Yogi) का यह पहला उज्जैन दौरा है। इससे पहले साल 2016 में जब वे मुख्यमंत्री नहीं थे, तब सिंहस्थ के दौरान यहां आए थे। गर्भगृह में महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा और पंडित संजय शर्मा ने बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का विशेष पूजन अर्चन और अभिषेक करवाया गया। बाबा महाकाल कि गर्भगृह में पूजा अर्चना के दौरान योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पहले बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का अभिषेक पूजन किया, जिसके बाद उन्हें कमल के फूल रुद्राक्ष, मखाने की माला और वस्त्र अर्पित किए। इसके बाद बाबा महाकाल को नैवेद्य लगाकर आरती की।

नंदी हॉल में लगाया ध्यान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने  श्री महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल (Baba Mahakal )  का पूजन अर्चन और अभिषेक करने के बाद नंदी हॉल में ध्यान भी लगाया। सुबह से ही योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के उज्जैन आने को लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। यही कारण रहा कि जेड प्लस सुरक्षा में तैनात गार्ड के साथ ही पुलिसकर्मी भी हेलीपैड से लेकर महाकाल मंदिर और भर्तृहरि गुफा पर नजर आए और चारों ओर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम रहे।

बाबा महाकाल के दर्शन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) उज्जैन स्थित प्रसिद्ध भर्तृहरि गुफा भी जाएंगे। इस गुफा का नाथ संप्रदाय के अनुयायियों में बड़ा स्थान है। अखिल भारतीय भेष बारह पंथ नाथ संप्रदाय के अध्यक्ष होने के नाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) यहां पहुंच रहे हैं।

25 गायों की डेयरी की स्थापना पर 50 प्रतिशत अनुदान देगी योगी सरकार

यहां पर परंपरा के मुताबिक, 101 बटुकों के मंत्रोच्चार के बीच रूद्राक्ष एवं मोतियों की मालाओं से उनका स्वागत किया जाएगा। उन्हें पीतल का त्रिशूल भी भेंट किया जाएगा। सीएम योगी (CM Yogi) यहां गुरू गोरखनाथ, राजा भर्तृहरि और गोपीचंद महाराज की तपस्या स्थली के दर्शन करेंगे।

Related Post

AK Sharma

प्रोजेक्ट को लगाने में निवेशकों को न आए किसी भी प्रकार की समस्या: एके शर्मा

Posted by - April 20, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (GIS) के दौरान ऊर्जा…
CM Yogi in Mirjapur

गरीब कल्याण की योजनाओं पर डकैती डालने का काम करते हैं परिवारवादी लोग: सीएम योगी

Posted by - May 8, 2023 0
मीरजापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि जिन लोगों ने आपको एक-एक बूंद पानी के लिए तरसाया था,…
Electricity Department

डिजिटल प्लेटफाॅर्म से विद्युत उपभोक्ताओं को जागरूक कर रही योगी सरकार

Posted by - December 13, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश को डिजिटल प्रदेश (Digital State) बनाने के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री…