CM Yogi

सीएम योगी का फरमान, बिना अनुमति के नहीं निकलेगा कोई भी धार्मिक जुलूस

261 0

लखनऊ: कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान हिंसा की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आदेश दिया है कि बिना अनुमति के कोई भी धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से दूसरों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है, अगले महीने ईद (Eid) और अक्षय तृतीया (Akshay taratiya) के एक ही दिन पड़ने की संभावना और आने वाले दिनों में कई अन्य त्योहारों को ध्यान में रखकर सतर्क रहना होगा।

सोमवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था पर समीक्षा बैठक के दौरान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार उनकी पूजा पद्धति का पालन करने की स्वतंत्रता है। उन्होंने कहा, “हालांकि माइक का उपयोग किया जा सकता है, सुनिश्चित करें कि ध्वनि किसी भी परिसर से बाहर नहीं आती है। अन्य लोगों को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए,” उन्होंने कहा कि नई साइटों पर लाउडस्पीकर लगाने की कोई अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कोई भी धार्मिक जुलूस बिना उचित अनुमति के नहीं निकाला जाना चाहिए। अनुमति देने से पहले, शांति और सद्भाव बनाए रखने के संबंध में आयोजक से एक हलफनामा लिया जाना चाहिए। केवल उन धार्मिक जुलूसों को अनुमति दी जानी चाहिए, जो पारंपरिक हैं। नए कार्यक्रम नहीं होने चाहिए अनावश्यक अनुमति दी जाए। यह आदेश शनिवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई हिंसा और हाल ही में मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात और पश्चिम बंगाल में रामनवमी की रैलियों के दौरान हिंसा की खबरों की पृष्ठभूमि में आए हैं।

यह भी पढ़ें: नहीं होंगे MCD चुनाव, तीनों न‍िगम हुईं एक, अध‍िसूचना जारी

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि धार्मिक कार्यक्रम और पूजा केवल निर्दिष्ट स्थानों पर ही आयोजित की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सड़कों या यातायात को बाधित करके कोई धार्मिक कार्यक्रम न हो। मुख्यमंत्री ने सभी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की 4 मई तक की छुट्टी भी रद्द कर दी और सभी छुट्टी पर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट करने को कहा। उन्होंने थाने से लेकर एडीजी स्तर तक के अधिकारियों को त्योहारों के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए अगले 24 घंटों के भीतर धार्मिक नेताओं के साथ बातचीत करने का भी निर्देश दिया। उत्तर प्रदेश में हर एक नागरिक की सुरक्षा हम सभी की प्राथमिक जिम्मेदारी है, सीएम आदित्यनाथ ने कहा, “हमें अपनी इस जिम्मेदारी के बारे में हमेशा सतर्क और सावधान रहना होगा।”

यह भी पढ़ें: मनी लॉन्ड्रिंग, वित्तीय आतंक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है: FM

Related Post

uttar pradesh

देश को 5 ट्रिलियन डाॅॅलर इकॉनमी बनाने में उत्तर प्रदेश निभा रहा अहम भूमिका

Posted by - August 14, 2022 0
लखनऊ। पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में देश के कई प्रदेश अलग-अलग क्षेत्रों में खुद को…