CM Yogi

योग्य व व्यावहारिक नेतृत्व संजोएगा गोरखपुर का विकास : सीएम योगी

123 0

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बदलते देश और प्रगति यात्रा पर तेजी से बढ़ते उत्तर प्रदेश में गोरखपुर ने भी विकास की नई पहचान बनाई है। गोरखपुर में हर वह विकास कार्य हुए हैं, जिसकी आकांक्षा यहां के नागरिकों ने की। गोरखपुर महानगर क्षेत्र में विकास को संजोने के लिए योग्य और व्यावहारिक नेतृत्व की आवश्यकता है। इसी आवश्यकता के अनुरूप भाजपा ने यहां महापौर पद पर योग्य और व्यावहारिक प्रत्याशी उतारा है। हमें गोरखपुर को वैश्विक मानचित्र पर प्रस्तुत करना है। इसे वर्ल्ड क्लास सिटी बनाना है।

यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने गोरखपुर में चिकित्सक सम्मेलन में कही। सिविल लाइंस स्थित आशीष मैरेज हाल (गोरखपुर क्लब परिसर) में आयोजित सम्मेलन में सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने कहा कि गोरखपुर विकास की यात्रा में जिन आकांक्षाओं को लेकर चल रहा था, आज वह सभी आकांक्षाएं पूरी हो रही हैं। विकास को संजोने का कार्य कैसे करना है, इसके लिए भाजपा ने डॉक्टर मंगलेश को उतारा है। वह योग्यता व व्यावहारिकता दोनों कसौटी पर खरे उतरते हैं। नेतृत्व में जनता से संवाद बनाने की आदत होनी चाहिए और एक चिकित्सक का जनता से बेहतर संबंध व संवाद होता है।

30 वर्षों से चिकित्सकों से आत्मीय संबंध

उन्होंने कहा कि 30 वर्षों से मेरा यहां के चिकित्सकों से आत्मीय संबंध व संवाद रहा है। गोरखपुर के विकास व हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के लिए चिकित्सकों का सकारात्मक सहयोग प्राप्त हुआ है। इंसेफलाइटिस के खिलाफ अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंसेफलाइटिस के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सक हर वक्त उनके साथ खड़े थे। आज आप दुनिया को कह सकते हैं कि 40 सालों में जिस इंसेफलाइटिस के चलते 50 हजार मासूमों की मौत हो गई थी, सुव्यवस्थित प्रयासों से उस इंसेफेलाइटिस का पांच वर्ष में उन्मूलन कर दिया गया है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में दिख रही समर्थ व सशक्त भारत की ताकत

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि विगत 9 वर्षों से पीएम मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है। उत्तर प्रदेश भी तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर है। विगत 9 वर्षों से देश के बदलाव को आप सबने नजदीक से महसूस किया है। पहले भारत को दुनिया में संदेह की नजर से देखा जाता था। बाहर के लोगों के मन में भारत के प्रति अच्छा भाव नहीं था। 55-60 वर्ष तक की राजनीति में पीढ़ियों को भुक्तभोगी बनना पड़ा। वैश्विक मंच पर भारत को कमजोर देश माना जाता था। वाह्य व आंतरिक सुरक्षा खतरे में थी। भ्रष्टाचार का बोलबाला था। नागरिकों के मन में नेतृत्व के प्रति अविश्वास था।

CM Yogi

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि अविश्वास लोकतंत्र का सबसे बड़ा खतरा है। विगत 9 वर्षों में अविश्वास को विश्वास में बदलने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। 140 करोड़ देशवासियों के विश्वास को लेकर चलना सामान्य बात नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की बड़ी ताकत बन चुका है। जिस ब्रिटेन ने 200 वर्षों तक भारत पर राज किया, आज उसी ब्रिटेन को पछाड़कर भारत विश्व की पांचवें सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

दुनिया के 20 वह देश जो 65 प्रतिशत संसाधनों, 85 प्रतिशत जीडीपी और 90 प्रतिशत पेटेंट पर एकाधिकार रखते हैं, आज उन देशों के समूह जी-20 का नेतृत्व पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत कर रहा है। यह नया भारत है जहां एक तरफ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के काम होते हैं तो दूसरी तरफ गरीब कल्याण की योजनाएं आगे बढ़ती हैं। यही नहीं, आज देश में विरासत का भी सम्मान हो रहा है। काशी विश्वनाथ धाम भव्य-दिव्य रूप में सबके सामने है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की कल्पना साकार हो रही है। नए भारत के अनुरूप ही नया उत्तर प्रदेश भी तैयार हो रहा है।

शहर को अब पहचानना मुश्किल

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने चिकित्सकों से कहा कि आप सभी जानते हैं कि 2017 के पहले गोरखपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की क्या स्थिति थी। क्या कोई सोच भी सकता था कि गोरखपुर में एम्स होगा। यहां के पुराने खाद कारखाने को स्क्रैप के भाव बेचा जा रहा था। आज गोरखपुर में एम्स भी खुल चुका है और नया खाद कारखाना 110 प्रतिशत की क्षमता के साथ उत्पादन कर रहा है। फोर लेन, सिक्स लेन सड़कों का संजाल बिछाया जा रहा है। कभी गोरखपुर से एक फ्लाइट थी, आज 14 फ्लाइट की सुविधा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 वर्ष पूर्व लोग मानते थे कि गोरखपुर गंदगी व मच्छर का शहर है। जबकि आज कोई चार-पांच सालों बाद गोरखपुर आएगा तो वह शहर को पहचान नहीं पाएगा।

गोरखपुर की जनसभा में बोले सीएम योगी, आज जान की भीख मांग रहे माफिया

चमचमाती सड़कों के बीच रात में तो इस शहर को पहचानना और भी मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि ऑटो मोड पर ट्रैफिक व्यवस्था चल रही है। इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषणमुक्त सुगम आवागमन सुलभ हो रहा है। हर तरफ से इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की मांग आ रही है। इसलिए अच्छे को बनाए रखने के लिए योग्य महापौर की आवश्यकता है। सीएम ने कहा कि गोरखपुर में सिटी का विस्तार हुआ है। हमें नए गोरखपुर की नई तस्वीर बनानी है। गोरखपुर में जंगल कौड़िया से जगदीशपुर तक रिंग रोड बनने जा रहा है। हमें एक सतत विकास का मॉडल पेश करना है।

पहले समानांतर सरकार चलाते थे माफिया

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक दौर वह भी था जब माफिया समानांतर सरकार चलाते थे। चिकित्सकों व व्यापारियों से रंगदारी वसूली जाती थी। विकास के धन का बंदरबांट होता था। जबकि आज विकास का एक-एक पैसा जमीन पर लग रहा है। चौड़ी सड़कें बन रही हैं। एम्स खुल रहा है, हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहा है। उत्तर प्रदेश में अब रंगदारी नहीं वसूली जाती, शोहदों का आतंक नहीं दिखता।

टोली बनाकर निकलें डॉक्टर

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि 10 डॉक्टर टोली बनाकर वार्डों में निकले तो एक साथ एक दिन में सभी 80 वार्ड कवर हो सकते हैं। 4 मई के पूर्व यह कार्य हो जाना चाहिए। आप चले जाएंगे लोगों को भी अच्छा लगेगा की डॉक्टर लोग खुद हमारे पास आए हैं। मतदान के दिन भी सुबह से ही हर डॉक्टर मतदाता सूची लेकर मतदाताओं को फोन करें और अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि हर डॉक्टर को खुद को मंगलेश मानकर लगना होगा। उन्होंने कहा कि यदि मतदान का प्रतिशत 70 तक कर दिया जाएगा तो मेरा विश्वास है कि डॉक्टर मंगलेश डेढ़ से दो लाख मतों के अंतर से चुनाव जीतेंगे।

वोट डालने जरूर आऊंगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि प्रदेश में निकाय चुनाव तथा कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के प्रचार की व्यस्तता के बावजूद वह 4 मई को गोरखपुर में वोट डालने जरूर आएंगे। उन्होंने कहा कि मतदान हमारा कर्तव्य भी है और हर नागरिक को इस कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए।

Related Post

छत्तीसगढ़ का अगला सीएम कौन? आज होगा फैसला,ताम्रध्वज, सिंहदेव, बघेल के बंगलों की सुरक्षा बढ़ाई गई

Posted by - December 15, 2018 0
रायपुर/दिल्ली। शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आवास पर छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरणदास महंत…
cm yogi

वैश्विक उद्योग जगत के लिए उत्तर प्रदेश में बड़ी संभावनाएं: सीएम योगी

Posted by - January 23, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) से सोमवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन…
अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र : अशोक चव्हाण ने एनसीपी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Posted by - November 12, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी एनसीपी के…