कोरोनावायरस

सीएम विजयन बोले- कोरोनावायरस की चपेट में भारत की कई नर्स

572 0

नई दिल्ली। सऊदी अरब में केरल की नर्सों में कोरोनावायरस पाया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर सऊदी अरब में केरल की नर्सों के बीच कोरोनावायरस के प्रकोप में हस्तक्षेप करने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्रालय से सऊदी अरब के साथ संवाद करने का भी अनुरोध किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि चीन से आने वालों की होगी जांच

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कोरोनावायरस को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और चीन में हमारे वाणिज्य दूतावास द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। चीन से आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग प्रक्रिया (हवाई अड्डों पर) से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा कि जहां तक चीन में रहने के दौरान अपने आप को बचाने की बात है। हमारे दूतावासों ने इसके लिए एक प्रयास किया है। लेकिन अगर आप भारत आते हैं तो आपको स्क्रीनिंग प्रक्रिया (जांच) से गुजरना होगा।

भारत कोरोनावायरस  से पूरी तरह सुरक्षित

भारत अभी तक इस वायरस से पूरी तरह सुरक्षित है। विदेश से भारत आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डों पर जांच की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अभी कोरोनवायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। अब तक 60 उड़ानों में से 12,828 यात्रियों की स्क्रीनिंग (जांच) की गई है।

बता दें कि चीन में अभी तक इस वायरस की वजह से 17 लोगों की मौत हो चुकी है। वुहान शहर में अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह फैसला तेजी से फैल रहे खतरनाक कोरोनावायरस को रोकने के लिए लिया गया है।

वुहान शहर से ही कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ था। गुरुवार सुबह 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) से शुरू हुए इस यात्रा प्रतिबंध के तहत शहरी बसें, सबवे, फेरी और लंबी दूरी के यातायात संसाधन संचालित नहीं होंगे।

इसके अलावा वुहान से जाने वाली उड़ानों और ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं। अभी तक चीन के अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड में इस वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने की वजह से चीन में कम से कम 17 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं पूरे चीन में 550 से भी ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

इसके साथ ही शहर की नगरपालिका ने नोटिस जारी किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर सभी को मास्क पहनने चाहिएं। अमेरिका ने मंगलवार को देश में कोरोनावायरस का पहला मामला मिलने की घोषणा की थी। यह वायरस इंसान से इंसान में फैल सकता है। इससे पहले, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने निमोनिया का कारण बनने वाले कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए दृढ़ प्रयासों का आदेश दिया था।

Related Post

'कलाम अन्नक्षेत्र' सामुदायिक भोजशाला

आईईटी,लखनऊ में ‘कलाम अन्नक्षेत्र’ सामुदायिक भोजशाला भरेगी गरीबों का पेट

Posted by - April 2, 2020 0
लखनऊ। वर्तमान में कोरोना महामारी से उत्पन्न हुए संकट से निपटने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने…