CM Vishnudev Sai

सीएम साय ने किया स्मार्ट रीडिंग जोन लाइब्रेरी तक्षशिला का लोकार्पण

26 0

रायपुर। नालंदा परिसर लाइब्रेरी की तर्ज पर रायपुर के मोतीबाग में नवनिर्मित स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी तक्षशिला का छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai ) आज लोकार्पण किया है। इस अवसर पर वे युवाओं के साथ परिचर्चा करेंगे और सदस्यों को स्थायी सदस्यता कार्ड का वितरण भी किया।

रायपुर के नालंदा लाइब्रेरी की तर्ज पर मोतीबाग में नवनिर्मित स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी ‘तक्षशिला’ का मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai ) 10 मार्च को लोकार्पण करेंगे। छत्‍तीसगढ़ की यह दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा यहां 24 घंटे पढ़ सकेंगे।

उन्हें 11 मार्च से यह सुविधा मिलेगी। अब तक 550 युवाओं ने निर्धारित शुल्क जमा कर सदस्यता ले ली है। करीब 750 सीटर लाइब्रेरी का निर्माण 8.05 करोड़ रुपये से किया गया है।

अत्याधुनिक लाइब्रेरी में बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए ही सदस्यों को प्रवेश दिया जाएगा। दो मंजिली बिल्डिंग में 750 पाठकों को एक साथ बैठकर पढ़ने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में 10 हज़ार किताबें उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में डिजिटल रीडिंग जोन भी बनाया गया है। सदस्यों को लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। निश्शुल्क वाई-फाई का लाभ भी मिलेगा। तक्षशिला परिसर में 800 वाहनों की पार्किंग की सुविधा है। पार्किंग एरिया में फूड जोन भी बनाया गया है।

यहां दिव्यांगों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। तक्षशिला के रूफटाप में बेहतर वातावरण के बीच युवा पढ़ाई कर सकेंगे। टेबल-कुर्सी लगाई गई है। कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने कहा कि सदस्यों की मांग के आधार पर किताबों की खरीदी के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

Related Post

अमित शाह

अमित शाह बोले- एनआरसी से किसी को डरने की जरूरत नहीं, पूरे देश में करेंगे लागू

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एनआरसी और नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) को लेकर भी पूछे गए…
CM Mamta

कोलकाता : व्हील चेयर पर ममता बनर्जी का रोड शो, TMC कार्यकर्ता हजारों की संख्या में शामिल

Posted by - March 14, 2021 0
कोलकाता । कोलकाता के गांधी मूर्ति से हजारा तक तृणमूल कांग्रेस के रोड शो में ममता बनर्जी (CM Mamata Banergy)…