CM Dhami

सीएम धामी ने वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग लाभार्थियों को वन क्लिक व्यवस्था से भेजी पेंशन

36 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने अपने आवास में शुक्रवार को समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन का डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आठ लाख 36 हजार 603 लाभार्थियों को 125 करोड़ रुपये बतौर पेंशन वन क्लिक व्यवस्था से भेजी।

वन क्लिक माध्यम से माह फरवरी की पेंशन में वृद्धावस्था पेंशन के पांच लाख 33 हजार 180 लाभार्थियों को कुल 79.97 करोड़, विधवा पेंशन के दो लाख 12 हजार 30 लाभार्थियों को 31.80 करोड़ और दिव्यांग पेंशन के 91 हजार 393 लाभार्थियों को 13.70 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने इस मौके पर कहा कि डीबीटी के माध्यम से दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा तथा दिव्यांग पेंशन से लाभार्थियों को राहत मिलेगी। राज्य सरकार ने पेंशन योजनाओं को सरल बनाने के साथ पूर्व में मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़ाकर 1500 किया है।

दिव्यांगजन की उन्नति के लिए कार्य कर रही सरकार

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि पूर्व में पेंशन का भुगतान तीन-तीन माह के अंतराल पर होता था, किंतु अब प्रत्येक माह पेंशन सीधे लाभार्थियों के खाते में आएगी।

टनकपुर-देहरादून के मध्य ट्रेन संचालन की मिली स्वीकृति, धामी ने पीएम मोदी एवं रेल मंत्री का जताया आभार

राज्य सरकार दिव्यांगजनों को पेंशन देने के साथ उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने, रोजगार देने एवं उनकी उन्नति के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

ऑनलाइन आवेदन व्यवस्था से आई पारदर्शिता

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने कहा कि अप्रैल 2023 से ही पेंशन योजना के समस्त आवेदन ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था की गई है। इससे पेंशन स्वीकृति में पारदर्शिता आई है एवं लाभार्थियों को भी अपने आवेदन की स्थिति जानने का अवसर मिल रहा है।

Related Post

Amit Shah Home Minister

नक्सली हमले के बावजूद प्रचार कर रहे बघेल को भाजपा ने घेरा, शाह ने रद्द किए कार्यक्रम

Posted by - April 4, 2021 0
छत्तीसगढ़। नक्सल प्रभावित जिला बीजापुर में शनिवार शाम नक्सलियों ने 700 से अधिक सुरक्षाबलों को घेरकर उन पर हमला कर…
एकेटीयू का ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग वीडियो

एकेटीयू में आयोजित विषम सेमेस्टर परीक्षा सामूहिक नक़ल के प्रकरण का पर्दाफाश

Posted by - February 25, 2020 0
लखनऊ। डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के द्वारा परीक्षा प्रणाली के डिजिटाईजेशन के माध्यम से हाल ही में आयोजित विषम…
भारत की ‘आयरन लेडी’

भारत की ‘आयरन लेडी’ की दीवानी है दुनिया, देश के लिए जीते कई मेडल

Posted by - February 5, 2020 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलक स्वाति सिंह आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता…