CM Dhami

सीएम धामी ने वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग लाभार्थियों को वन क्लिक व्यवस्था से भेजी पेंशन

25 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने अपने आवास में शुक्रवार को समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन का डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आठ लाख 36 हजार 603 लाभार्थियों को 125 करोड़ रुपये बतौर पेंशन वन क्लिक व्यवस्था से भेजी।

वन क्लिक माध्यम से माह फरवरी की पेंशन में वृद्धावस्था पेंशन के पांच लाख 33 हजार 180 लाभार्थियों को कुल 79.97 करोड़, विधवा पेंशन के दो लाख 12 हजार 30 लाभार्थियों को 31.80 करोड़ और दिव्यांग पेंशन के 91 हजार 393 लाभार्थियों को 13.70 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने इस मौके पर कहा कि डीबीटी के माध्यम से दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा तथा दिव्यांग पेंशन से लाभार्थियों को राहत मिलेगी। राज्य सरकार ने पेंशन योजनाओं को सरल बनाने के साथ पूर्व में मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़ाकर 1500 किया है।

दिव्यांगजन की उन्नति के लिए कार्य कर रही सरकार

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि पूर्व में पेंशन का भुगतान तीन-तीन माह के अंतराल पर होता था, किंतु अब प्रत्येक माह पेंशन सीधे लाभार्थियों के खाते में आएगी।

टनकपुर-देहरादून के मध्य ट्रेन संचालन की मिली स्वीकृति, धामी ने पीएम मोदी एवं रेल मंत्री का जताया आभार

राज्य सरकार दिव्यांगजनों को पेंशन देने के साथ उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने, रोजगार देने एवं उनकी उन्नति के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

ऑनलाइन आवेदन व्यवस्था से आई पारदर्शिता

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने कहा कि अप्रैल 2023 से ही पेंशन योजना के समस्त आवेदन ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था की गई है। इससे पेंशन स्वीकृति में पारदर्शिता आई है एवं लाभार्थियों को भी अपने आवेदन की स्थिति जानने का अवसर मिल रहा है।

Related Post

क्या BJP ऐसे सांसदों-विधायकों का टिकट काटेगी जिनके दो से अधिक बच्चे- जनसंख्या नीति पर रवीश

Posted by - July 12, 2021 0
उत्तर प्रदेश की नई जनसंख्या नीति को लेकर वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने टिप्पणी करते हुए एक पोस्ट लिखा। उन्होंने…