cm dhami

मुख्यमंत्री धामी ने हरिद्वार के विकास कार्यों की समीक्षा की

436 0

हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को डाम कोठी में अधिकारियों संग विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने नगर निगम के अधिकारियों से कूड़ा निस्तारण, सफाई व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में 160 नालों की सफाई का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। इसके लिये 124 सफाईकर्मी लगाये गये हैं। शहर में एक दिन में तीन टाइम सफाई-व्यवस्था की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री (CM Dhami) द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने अस्पतालों की व्यवस्थाएं आदि के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों की सफाई-व्यवस्था चाक-चौबन्द रहनी चाहिये। कभी भी अस्पतालों, नगर निगम की सफाई व्यवस्था तथा कार्यालयों में कार्मिकों की उपस्थिति आदि का औचक निरीक्षण किया जा सकता है। इस दौरान कहीं भी कोई कमी पाई जाती है, तो सम्बन्धित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को कार्यालयों में बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रणाली लागू करने के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये।

नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इण्डिया के हरिद्वार में किये गये विभिन्न विकास कार्यों के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी मुख्यमंत्री को बैठक में दी गयी। एनएचएआई की समीक्षा के दौरान यह तथ्य सामने आया कि राष्ट्रीय राजमार्गों में कई जगह पानी रुका रहता है, जिसकी सही निकासी नहीं होने से जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एनएचएआई तथा सिंचाई विभाग समन्वय स्थापित करते हुये एक समग्र योजना बनाकर इस समस्या का समाधान निकालें।

मुख्यमन्त्री (CM Dhami) ने समीक्षा के दौरान जल निगम तथा जल संस्थान के अधिकारियों से पानी की व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने बैठक में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल की प्रगति के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि टेण्डर की प्रक्रिया की वजह से कार्य की प्रगति कुछ धीमी रही है। इसके अन्तर्गत ओवर हैड टैंक बन गये हैं तथा पाइप लाइन बिछा दी गयी है। जल्दी ही इसमें लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

बिना गुरुकृपा के कुछ भी नहीं होता : सीएम धामी

विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने आगामी जुलाई माह में होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से जायजा लिया, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि कांवड़ मेले की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गयी हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा से सम्बन्धित जो भी तैयारियां हैं, उनको समय से करना सुनिश्चित करें।

बैठक में आयुष्मान कार्ड, अवैध निर्माण, अवैध अतिक्रमण, आपदा प्रबन्धन, दूधाधारी चौक पर जाम की स्थिति आदि के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श हुआ तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

ई-बजट, ई-कैबिनेट के बाद अब विधानसभा में ई-विधान: सीएम योगी

इस अवसर पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान, रूड़की विधायक प्रदीप बत्रा, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत, ए.डी.एम (प्रशासन) पी.एल.शाह, ए.डी.एम (वित्त एवं राजस्व) वीर सिंह बुदियाल, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

shankarachary

महाकुंभ: हरिद्वार पहुंचे शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती, कहा- अब सरकारी आदेश पर चलता है कोरोना

Posted by - April 3, 2021 0
हरिद्वार। कुंभ मेले में शामिल होने द्वारिका शारदा और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती (Shankaracharya Swaroopanand Saraswati) भी हरिद्वार…
Kailash Gahtodi

पुष्कर सिंह धामी के लिए विधायकी छोड़ने वाले कैलाश गहतोड़ी का निधन, सीएम ने जताया शोक

Posted by - May 3, 2024 0
देहरादून। भाजपा नेता कैलाश गहतोड़ी (Kailash Gahtodi) का शुक्रवार को सुबह निधन हो गया। देहरादून अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस…
uniform civil code

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर धामी सरकार का बड़ा कदम, ड्राफ्टिंग कमेटी का किया गठन

Posted by - May 28, 2022 0
देहरादून। यूनिफॉर्म सिविल कोड ( Uniform Civil Code) को लेकर धामी सरकार (dhami government) ने बड़ा फैसला लिया है। यूनिफॉर्म सिविल…
cm dhami

इकोनॉमी और ईकोलॉजी में संतुलन बनाये रखने के लिए कार्य कर रही है राज्य सरकार: सीएम धामी

Posted by - November 17, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरूवार को जीएमएस रोड स्थित वाडिया हिमालयन भूविज्ञान संस्थान में फेडरेशन ऑफ…