CM Dhami

मौसम देखकर राज्य में यात्रा करें यात्री: सीएम धामी

101 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए सभी विभाग को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं से मौसम को देखते हुए यात्रा करने की अपील की है।

रविवार को सचिवालय स्थित राज्य आपदा कंट्रोल रूम का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान मौसम की वर्तमान स्थिति और बारिश से हुए जलभराव व नुकसान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य में आगामी दिनों के लिए मौसम की चेतावनी को देखते हुए अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। सुबह से बारिश का सिलसिला चल रहा है। उन्होंने उत्तराखंड आने वाले यात्रियों से अपील की है कि मौसम के मिजाज को देखकर यात्रा करें।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन जिलों में अत्यधिक बारिश हो रही है और आगे भी भारी बारिश की संभावना है। उन सभी जिलों के साथ परस्पर संवाद एवं समन्वय बनाकर रखें। ताकि आपातकाल की स्थितियों से समय रहते निपटा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को आपदा राहत एवं बचाव कार्यों के लिए हमेशा अलर्ट मोड़ के रहने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री (Chief Minister) सचिवालय स्थित आपदा कन्ट्रोल रूम की जानकारी लेते.

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेश भर में नदी एवं नालों के इर्द-गिर्द रहने वाले लोगों से सतर्कता बरतने और लोगों को पुनर्वास करने की स्थिति में प्रत्येक जिले में पर्याप्त मात्रा में रैन बसेरा, राहत सामग्री हो। इसका भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा जलभराव की स्थिति में पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था हो। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थलों पर एडवांस में जेसीबी मशीन की भी व्यवस्था हो। उन्होंने कहा स्वास्थ्य, पुलिस, एस।डी।आर।एफ कर्मियों की आपदा की दृष्टि से पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

G-20 सम्मेलन में प्रतिभाग करने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचा प्रतिनिधिमंडल, स्थानीय गीतों पर थिरके

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने चारों धामों में यात्रियों की संख्या, भारी बारिश के बीच चार धामों की वर्तमान स्थिति का भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने केदारनाथ धाम का ऑनलाइन माध्यम से लाइव अवलोकन भी किया।

मुख्यमंत्री (Chief Minister) सचिवालय स्थित आपदा कन्ट्रोल रूम की जानकारी लेते.

उन्होंने जिला अधिकारी हरिद्वार, जिलाधिकारी पिथौरागढ़, जिलाधिकारी चमोली से फोन में वार्ता कर वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने हरिद्वार शहर के विभिन्न इलाकों में हो रहे जलभराव की स्थिति से जल्द निपटने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सीमांत क्षेत्र चमोली एवं पिथौरागढ़ में भी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

विकास के वाहक हैं उद्यमी : पुष्कर सिंह धामी

इस दौरान मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने पत्रकारों से बताया कि अगले 5 दिनों के लिए बारिश और अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारियों सहित आपदा विभाग को तैयार रखने को कहा गया है। पहली बारिश से चलते हुए जलभराव को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी,आपदा प्रबंधन,सिंचाई विद्युत विभाग परिवहन विभाग फायर एसडीआरएफ के साथ कई विभागों के अधिकारियों से पूरी जानकारी ली।

इस दौरान सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

उद्योग मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को सौंपी 36 सरकारी कंपनियों की लिस्ट, जल्द होगा निजीकरण

Posted by - July 7, 2021 0
निजीकरण के रास्ते पर तेजी से बढ़ रही मोदी सरकार ने 36 कंपनियों को चिन्हित किया है जिन्हें जल्द ही…
CM Bhajan lal Sharma

समृद्ध समाज के निर्माण के लिए स्वस्थ समाज का होना आवश्यक: मुख्यमंत्री भजनलाल

Posted by - June 18, 2024 0
जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि समृद्ध समाज के निर्माण के लिए स्वस्थ समाज का होना…
CM Dhami

देघाट पहुंचे सीएम धामी, लोस उम्मीदवार अजय टम्टा के पक्ष में की जनसभा

Posted by - April 1, 2024 0
अल्मोड़ा। देघाट में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने क्रांति की भूमि देघाट और सल्ट के…