CM Dhami

सीएम धामी ने किया 28.20 करोड़ की 7 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

71 0

रुद्रपुर (उधम सिंह नगर)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को जसपुर के कृषि उत्पादन मण्डी समिति में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह में शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों का लाभ सीधे जनता तक पहुंच रहा है और सरकार ने युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक एवं माताओं-बहनों से लेकर बच्चों तक, हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, महिला सशक्तिकरण और किसानों का उत्थान सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। हमारी एक सोच है कि हम प्रदेश के हर उम्र के लोगों की हर कदम पर मदद करें, उनके साथ खड़े रहें। इसलिए एक बच्चे के पैदा होने से लेकर एक बुजुर्ग व्यक्ति तक, हर उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश में संचालित की जा रही हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री के जसपुर पहुंचने पर काशीपुर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा ,जिलाधिकारी उदय राज सिंह एवं एसएसपी मंजुनाथ टीसी ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने 28.20 करोड़ रुपये की लागत से 7 विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने जसपुर के नगर पालिका मुख्यालय के नए भवन एवं जसपुर के चीनी मिल के बॉयलरों के अपग्रेडेशन के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थियों का स्वागत व अभिवादन किया।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि जसपुर नगर पालिका परिषद का यह नया मुख्यालय भवन नगर पालिका परिषद के कार्य क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। नया मुख्यालय बनने से निश्चित ही नगर पालिका परिषद आप लोगों के लिए पहले से भी अधिक तत्परता और मजबूती के साथ काम करेगी। उन्होंने कहा कि जसपुर के चहुंमुखी विकास को लेकर हमारी सरकार पूरी तरह से संकल्पित है। जब मैं पिछली बार यहां आया था तो 16.5 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था। इनमें मुख्य रूप से पेयजल की परियोजनाएं एवं सड़कों का निर्माण शामिल था।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि जसपुर से अफजलगढ़ और नजीबाबाद होते हुए हरिद्वार के लिए सीधी सड़क बनाने का कार्य एवं जसपुर में स्टेडियम निर्माण के लिए भी जमीन ढूंढ़ने का काम पूरी सक्रियता के साथ किया जा रहा है।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि वर्तमान में उत्तराखंड में बच्चे के जन्म पर मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, खुशियों की सवारी और मातृत्व वंदना योजना सहित कई योजनाओं के जरिए बच्चे और मां का बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर जीवन सुनिश्चित किया जा रहा है। बच्चों के बड़े होने पर उन्हें अच्छी शिक्षा और छात्रवृत्ति दी जा रही है। बालिकाओं को शिक्षा के प्रति विशेष रूप से प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कक्षा 9 की बालिकाओं को साइकिल दी जा रही है। इसके साथ ही 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को नन्दा गौरा योजना के तहत 50 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाने पर मजबूती से कार्य कर रही है। सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर लगातार भर्ती की जा रही है। इसके साथ ही विभिन्न रोजगार मेलों के जरिए युवाओं को रोजगार दिलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में बेरोजगारी दर 8.4 प्रतिशत थी जोकि वर्ष 2022-23 में घट कर 4.9 प्रतिशत ही रह गई है।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना, लखपति दीदी योजना और मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना सहित अनेक योजनाएं महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बना रही हैं। आज हमारी माताओं-बहनों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पाद बड़ी-बड़ी कंपनियों को टक्कर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले बजुर्गों में पति या पत्नी में से किसी एक को ही वृद्धा पेंशन मिलती थी लेकिन हमने कहा कि 1200 रुपये में बुजुर्ग पति-पत्नी का गुजारा मुश्किल है। इसलिए हमनें बुजुर्ग दंपति में पति-पत्नी दोनों को वृद्धा पेंशन देने की शुरुआत कर दी है। इसके साथ ही 1200 रुपये प्रति माह के पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति महीने कर दिया है। ताकि हमारे उत्तराखंड के बुजुर्गों को इस अवस्था में किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि समान नागरिक संहिता, नकल विरोधी कानून, धर्मांतरण कानून, लैंड जिहाद पर कार्यवाही, दंगारोधी कानून बनाने का निर्णय, सिल्क्यारा टनल सफल ऑपरेशन, इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन किया।

उन्होंने कहा कि जसपुर में बड़ी संख्या में किसान गन्ने की खेती करते हैं। किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए हमारी सरकार ने इस वर्ष गन्ने रेट में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। आज मैंने यहां की चीनी मिल में ब्वाॅयलरों के अपग्रेडेशन का भी शिलान्यास किया है। इससे गन्ना किसानों को भी निश्चित रूप लाभ होगा। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले ही हमनें किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्व निर्णय लिया है। हमारी सरकार ने नहर के पानी को किसानों के लिए टैक्स फ्री कर दिया है। अब नहर से सिंचाई करने वाले किसानों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सभी किसान मुफ्त में नहर से सिंचाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को पहले के मुकाबले बहुत अधिक मजबूत बना रहे हैं। पूरे प्रदेश भर में स्कूल, कॉलेज, सड़क, अस्पताल, जल परियोजनाएं एवं विद्युत परियोजनाएं सहित अनेकों परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विगत 2 महीने में ही हमारी राज्य सरकार ने 18000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया है। प्रदेश के इंफ्राक्ट्रक्चर को मजबूती देने वाले ये सभी कार्य उत्तराखंड के अगले 25 साल के भविष्य और विजन को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदरणीय मोदी का देवभूमि उत्तराखंड से विशेष लगाव किसी से छुपा नहीं है। मोदी ने भगवान केदार की भूमि से सबसे पहले कहा था कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है। उत्तराखंड में सड़क, रेल, पेयजल और धार्मिक स्थलों के विकास में केन्द्र सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि मोदी के मार्गदर्शन और पूर्ण सहयोग से हमारी राज्य सरकार उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग के गठन की अधिसूचना की जारी

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों में से अकलिमा, महबूब जहाँ (प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी) एवं स्वयं सहायता समूह की कोमल से वार्ता की । ग्राम्य विकास समूह के लाभार्थियों को 17 करोड़ 24 लाख, सहकारिता विभाग के लाभार्थियों को 13 करोड़ 92 लाख व स्वास्थ्य विभाग के 3आयुष्मान कार्ड, खाद्य विभाग के 2 लाभार्थियों को उज्ज्वला किट वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री ने जसपुर के डाम क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उच्चीकरण एवं जसपुर के अधिवक्ताओं के लिए चेम्बर के निर्माण की घोषणा की।

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि राज्य में यूसीसी लागू होने से समाज के हर वर्ग को मजबूती मिली है। उन्होंने महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए नारी शक्ति वन्दन योजना विधेयक पास करा लिया है। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश मोदी जी के नेतृत्व में एक तरफ चन्द्रमा के उस स्थान तक पहुंच गया है जहां संसार में कोई नहीं पहुंच सका, वहीं दूसरी तरफ एल 1 सूर्य के चक्कर लगा रहा है।

इस अवसर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, अरविंद पाण्डे, अरविंद पाण्डे, अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार, दर्जा राज्यमंत्री अनिल कपूर(डब्बू), विनय रूहेला, राम मेहरोत्रा, जिलाध्यक्ष गुँजन सुखीजा, निवर्तमान मेयर काशीपुर ऊषा चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा खिलेन्द्र चौधरी, गुरविंदर सिंह चंडोक, पूर्व विधायक शैलेन्द्र मोहन सिंघल जिलाधिकारी उदय राज सिंह, एसएसपी मंजुनाथ टीसी, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, एडीएम अशोक जोशी, पंकज उपाध्याय, एएसपी मनोज कत्याल, अभय प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी राकेश तिवारी, अभय प्रताप सिंह, गौरव चटवाल, गौरव पाण्डे, नगर आयुक्त विवेक राय, तहसीलदार अक्षय भट्ट, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मनोज शर्मा, समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, डीपीओ व्योमा जैन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

12th Kunwar Munidra Singh Memorial Inter-School Cricket Tournament

काॅल्विन ताल्लुकेदार्स काॅलेज में 12वां कुंवर मुनीद्र सिंह मेमोरियल अन्तर्विद्यालीय क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू

Posted by - February 17, 2021 0
लखनऊ। काॅल्विन ताल्लुकेदार्स काॅलेज के प्रांगण में 12वां कुंवर मुनीद्र सिंह मेमोरियल अन्तर्विद्यालीय क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारम्भ हुआ। यह टूर्नामेंट…
Char Dham Yatra

कोरोना ने लगाया चारधाम यात्रा पर ग्रहण, सिर्फ इन्हें मिली पूजन दर्शन की अनुमति

Posted by - April 30, 2021 0
देहरादून।  कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) को स्थगित…
CM Yogi

दोनों लड़के जीते तो मिलकर लूटेंगे और हारेंगे तो फिर टूटेंगेः सीएम योगी

Posted by - May 14, 2024 0
बाराबंकी : इस देश में रामभक्त और रामद्रोही हैं। रामभक्त राम मंदिर से उत्साहित हैं तो रामद्रोही नाखुश हैं। रामभक्तों पर…