Chhattisgarh Government

छत्तीसगढ़ सरकार ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग के गठन की अधिसूचना की जारी

76 0

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग का गठन किया है। इस बाबत अधिसूचना 12 मार्च को राजपत्र में जारी कर दी गई है।यह विभाग छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) का 58वां विभाग होगा।इस विभाग के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण शिक्षण संस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग आएंगेे।मुख्यमंत्री के सचिव आईपीएस राहुल भगत को इस विभाग का पहला सचिव बनाया गया है।

शासन द्वारा बीते देर शाम दी गई जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के सफल क्रियान्वयन, उपलब्ध संसाधनों के सर्वाेत्तम संभव उपयोग और जनसमस्याओं के त्वरित समाधान के लिए राज्य प्रशासन में पृथक रुप से एक नए सुशासन एवं अभिसरण विभाग का गठन किया गया है। इस विभाग के गठन से बेहतर प्रशासन के साथ जनता तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की सुलभ पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

सीएम साय ने लांच किये छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा बनाये गये दो एप

डिजिटल गवर्नेंस के तहत प्रशासन के सभी स्तरों पर डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा देते हुए पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी। नये विचारों एवं क्रिया विधि के संबंध में शोध और प्रशासनिक सुधार के कार्य किए जाएंगे। विभाग द्वारा राज्य में सुशासन के क्षेत्र में अभिनव पहल करते हुए सुशासन फेलोशिप और मुख्यमंत्री लोक प्रशासन में उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विष्णुदेव साय सरकार (Sai Government) की पिछली 6 मार्च की कैबिनेट बैठक में इस विभाग के गठन को मंजूरी दी गई है।

Related Post

loksabha

2000 से 2020 तक प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में 1229 करोड़ रूपये का निवेश : सूचना एवं प्रसारण मंत्री

Posted by - March 22, 2021 0
नई दिल्ली । सरकार ने सोमवार को बताया कि 2002 से दिसंबर 2020 तक प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया (Print and…
राज्य महिला आयोग

विकृत मानसिकता के लोगों को छह माह में दी जानी चाहिए सजा : राज्य महिला आयोग

Posted by - December 5, 2019 0
कानपुर। देश में महिलाओं के साथ हैवानियत की जो घटनाएं हो रही हैं। ऐसी घटनाओं को करने वाले विकृत मानसिकता…
CM Dhami

सीएम धामी ने हरिद्वार में किया 941.39 लाख की योजनाओं का शिलान्यास

Posted by - September 8, 2023 0
देहरादून।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को भल्ला स्टेडियम परिसर में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की 941.39 लाख…
हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने किया दुमका से नामांकन, पहले चरण की 13 सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से

Posted by - November 29, 2019 0
रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को दुमका विधानसभा सीट से…