CM Dhami inaugurated 50 Health ATMs

सीएम धामी ने चारधाम यात्रा मार्गों पर 50 हेल्थ एटीएम का किया लोकार्पण

113 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि चारधाम यात्रियों को सुलभ और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। हेल्थ एटीएम का लोगों को लाभ मिल रहा है। अब तक 1700 सौ अधिक लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा चुके हैं।

सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने चारधाम यात्रा मार्गों पर एचपीई कम्पनी के सीएसआर के तहत प्रदान किये जाने वाले 50 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण के मौके पर यह बातें कही। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग और (हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज) एचपीई के मध्य मानसरोवर यात्रा के लिए कुमाऊं क्षेत्र में 25 हेल्थ एटीएम स्थापित करने के लिए एमओयू किया गया।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से कार्य कर रही है। यात्रा मार्गों और दूरदराज क्षेत्रों में लगाए जा रहे हेल्थ एटीएम यात्रियों और स्थानीय जनता के लिए अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हो रहे हैं। हेल्थ एटीएम तकनीक शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा के बीच की खाई को पाटने जा रहा है और दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा। हाल ही में राज्य के विभिन्न स्थानों में स्थापित किए गए हेल्थ एटीएम के माध्यम से अभी तक 1700 से अधिक लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा चुके हैं। स्थापित किए गए हेल्थ एटीएम का सुचारू संचालन व देखभाल भी आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा मार्गो के लिए हेल्थ एटीएम का लोकापर्ण करते। 

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चारधाम यात्रियों के लिए हेल्थ गाइडलाइन्स जारी की गई है, जिनका पालन आवश्यक है। इसके साथ ही तीर्थयात्री मौसम की जानकारी भी रखे और उसके अनुसार ही अपनी यात्रा को आगे बढ़ाएं।

वन-स्टॉप डिजिटल टच प्वाइंट मशीनें –

हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज ने चार धाम तीर्थ स्थलों पर आसान और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 50 क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क (हैल्थ एटीएम) स्थापित किए हैं। यह हेल्थ एटीएम उत्तराखंड राज्य में तीर्थयात्रियों को उनकी चार धाम यात्रा के दौरान टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करने के लिए वन-स्टॉप डिजिटल टच प्वाइंट एकीकृत मशीनें होंगी।

हेमवती नन्दन बहुगुणा में पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का चिन्तन था: सीएम धामी

यह क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए गए हैं। जहां तीर्थयात्री केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के चार हिमालयी तीर्थस्थलों की तीर्थ यात्रा के दौरान आमतौर पर विश्राम लेते हैं। इन स्वास्थ्य कियोस्क का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के क्षेत्रों में तीर्थयात्रियों और जनता की यात्रा के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा तक उनकी पहुंच को आसान बनाना है। हेल्थ क्योस्क एक टच स्क्रीन हार्डवेयर है। जिसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह लोगों को किसी भी इंटरनेट से जुड़े वेब ब्राउज़र के माध्यम से 24 घंटे अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता है।

70 से अधिक मेडिकल टेस्ट –

यह मशीन पंद्रह मिनट के भीतर रोगी की ऊंचाई,वजन, शरीर का तापमान, रक्त ग्लूकोज, रक्तचाप, इनवेसिव और गैर-आक्रामक रक्त परीक्षण, हृदय जांच और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर सहित 70 से अधिक मेडिकल टेस्ट की तुरंत रिपोर्ट दे सकता है। यह अपनी टेलीमेडिसिन परामर्श सुविधा के माध्यम से रोगियों को स्पेशलिस्ट और प्रमाणिक डॉक्टरों और अस्पतालों से सर्वोत्तम उपचार के लिए परामर्श देने में भी मदद कर सकता है। इन मशीनों का तीन घंटे तक का पावर बैकअप है। 50 स्वास्थ्य कियोस्क को आधार के रूप में हरिद्वार से “चार धाम मार्ग“ पर तैनात किया गया है और फिर यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ मार्ग पर शाखाओं में बांटा गया है।

इस मौके पर सचिव स्वास्थ्य डा.आर राजेश कुमार, अपर सचिव अमनदीप कौर,महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग डा.विनीता शाह, एमडी एचपीई सोम सत्संगी,एचपीई सीएसआर सुशील भाटला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

क्वारंटाइन

कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए बस्ती मंडल में पांच हजार लोग किए गए क्वारंटाइन

Posted by - March 25, 2020 0
सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश में बस्ती मंडल के तीन जिलों में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए अब तक महानगरों और…
Amit Shah and CM Yogi participated in Ganga Aarti

गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी गंगा आरती में हुए शामिल, अभिभूत

Posted by - May 11, 2024 0
वाराणसी। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार शाम दशाश्वमेधघाट पर आयोजित…

PM संग बैठक से पहले फारूक बोले- महबूबा का PAK वाला बयान उनका एजेंडा, हमें अपने वतन से मतलब

Posted by - June 24, 2021 0
पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार को जम्मू-कश्मीर को लेकर बैठक होनी है बैठक में गुपकार संगठन भी भाग…