एकेटीयू का ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग वीडियो

कोरोना से बचाव के लिए एकेटीयू ने ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग का वीडियो लांच किया

40 0

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बुधवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग को बढ़ावा देने से सम्बन्धित वीडियो लांच किया गया है।

वीडियो के माध्यम से घर बैठे छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाने से सम्बंधित तरीकों पर चर्चा

वर्तमान में जब कोरोना वायरस के चलते सभी कॉलेज एवं संस्थानों में क्लासरूम टीचिंग को कुछ समय के लिए बंद किया गया है। ऐसे में ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग के लिए उपलब्ध टूल्स के विषय में संस्थानों, विश्वविद्यालयों एवं विद्यार्थियों को जागरुक करने के लिए विवि ने वीडियो बनाकर लांच किया गया है। इस वीडियो में ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे छात्र-छात्राओं को पढ़ाने से सम्बंधित तरीकों की चर्चा की गयी है।

वीडियो  मूडल, साकाई, अटुटोर, गूगल क्लास रूम जैसे बहुत से एलएमएस प्लेटफार्म मुफ्त उपलब्ध

वीडियो में बताया गया है कि संस्थान एवं विवि लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) के माध्यम से अपने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं। वीडियो में आईईटी, लखनऊ के सिस्टम मैनेजर अभिषेक नागर ने बताया कि वर्तमान में मूडल, साकाई, अटुटोर, गूगल क्लास रूम जैसे बहुत से एलएमएस प्लेटफार्म मुफ्त उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन लर्निंग से जोड़ कर कोर्स को पढ़ाया जा सकता है।

स्लम में रहने वालों को रोजगार व आवास उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: आशुतोष टण्डन

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही व्हाट्स टीचिंग ग्रुप्स, गूगल हैंग आउट, यूट्यूब लाइव जैसे सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर छात्र-छात्राओं के साथ संवाद स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि इसके अतिरिक्त विद्यार्थी मूक्स, एनपीटीईएल और स्वयं पर उपलब्ध कोर्सेज माध्यम से जुड़ कर पढ़ और सीख सकते हैं।

घरेलू वस्तुओं से प्रभावशाली हैंड सैनिटाइजर, मास्क व रूम फ्रेसनर करें तैयार

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस के बचाव के लिए घरेलू वस्तुओं की मदद से प्रभावशाली हैंड सैनिटाइजर, मास्क एवं रूम फ्रेसनर तैयार करने का वीडियो बनाकर ऑनलाइन लांच कर दिया गया है। घरेलू वस्तुओं की मदद से प्रभावशाली हैंड सैनिटाइजर, मास्क एवं रूम फ्रेसनर विवि के घटक संस्थान बायोटेक्नोलॉजी एवं केमिकल विभाग के आचार्यों ने तैयार किया है। वीडियो में बताये गये तरीके से आम जनमानस आसानी से प्रभावशाली हैंड सैनिटाइजर, मास्क एवं रूम फ्रेसनर घर बैठे तैयार कर कोरोना वायरस से बच सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

ऐश्वर्या राय कांस रेड कारपेट में व्हाइट गाउन पहनकर दिखाया सबसे रॉयल अंदाज

Posted by - May 21, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। फ्रांस में इन सबसे ब्रेफ्रिक ऐश्वर्या कान फिल्म फेस्टिवल में अपना जलवा बिखेर रहीं हैं। वो पहले ही…