CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने श्रमिकों के बच्चों को दिया तोहफा

63 0

देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शनिवार को अपने जन्मदिन पर दो मोबाइल लर्निंग स्कूल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वैन बस्तियों में श्रमिकों के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देंगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  के निर्देश पर भवन और अन्य सन्निर्माण कार्यों में कार्यरत श्रमिकों को पंजीकृत करते हुए निर्माण श्रमिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। कामगार-श्रमिकों के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने और उनके उज्ज्वल के सम्बन्ध में मोबाइल लर्निंग स्कूल के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए 02 वैन की व्यवस्था की है।

ये मोबाइल लर्निंग स्कूल वैन निर्माण श्रमिकों के बच्चों/आश्रितों, स्कूल ड्राप आउट बच्चों को निर्माण श्रमिकों के कार्यस्थल/ निवास स्थल पर संस्थाओं द्वारा बच्चों को हिन्दी माध्यम से शिक्षा प्रदान की जायेगी। अन्य विषयों के साथ-साथ अंग्रेजी विषय का ज्ञान भी बच्चों को प्रदान किया जायेगा। साथ ही कम्प्यूटर का ज्ञान भी मोबाइल लर्निंग स्कूल के माध्यम से बच्चों को प्रदान किया जायेगा।

समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत मोबाइल लर्निंग स्कूल के संचालन को गढ़वाल मण्डल के जनपद देहारादून में 1 लाख 38 हजार एवं कुमाऊं मण्डल स्थित हल्द्वानी में 40 हजार से अधिक श्रमिक पंजीकृत हैं। के लिए सभी के लिए शिक्षा परिषद् (शिक्षा विभाग) एवं आसरा ट्रस्ट / बटरफ्लाई संस्था के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए मोबाइल लर्निंग स्कूल के संचालन की कार्रवाई बोर्ड स्तर से की जा रही है।

सीएम धामी ने कम्प्यूटर ऑन व्हील वाहन का किया फ्लैग ऑफ

गौरतलब है कि केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं मॉडल वेल्फयर स्कीम, शिक्षा सहायता, प्रसूति सहायता, मृत्योपरान्त, विवाहोपरान्त, आरपीएल/ईडीपी प्रशिक्षण, जयानन्द भारती कौशल विकास योजना, टूल किट सहायता, साइकिल, सिलाई मशीन, छाता आदि सहायता) बोर्ड की ओर से संचालित की जा रही हैं।

उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में कुल 4 लाख 69 हज़ार श्रमिक पंजीकृत हैं, जो कि विभिन्न निर्माण स्थल/ रेलवेलाइन/ प्रोजेक्ट साइटों और दूरस्त क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। इस कारण उनके बच्चे शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रहे हैं।

Related Post

आंदोलनरत अन्नदाता को मिला असम ओडिशा के किसानों का साथ, ‘किसान संसद’ में शामिल होने पहुंचे

Posted by - August 3, 2021 0
संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि असम और ओडिशा के किसानों का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को जंतर मंतर पर ‘किसान संसद’…
गोसाईगंज थाने का डीसीपी ने किया वार्षिक निरीक्षण

गोसाईगंज थाने का डीसीपी ने किया वार्षिक निरीक्षण

Posted by - March 16, 2021 0
 पुलिस उपायुक्त दक्षिणी रवि कुमार ने सोमवार को गोसाईगंज थाने का वार्षिक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान थाना परिसर, बैरक, हवालात,…
भजनपुरा में कोचिंग सेंटर की छत गिरी

दिल्ली: भजनपुरा में कोचिंग सेंटर की छत गिरी, मालिक व तीन बच्चों की मौत

Posted by - January 25, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली के भजनपुरा में एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से कोचिंग सेंटर के मालिक समेत तीन बच्चों की मौत…