CM Dhami

उत्तराखंड स्थापना के बाद 2022 में पहली बार टूटा मिथक, जब जनता ने भाजपा को चुना: धामी

34 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड स्थापना के बाद पहली बार मिथक टूटा, जब 2022 के विधानसभा चुनाव में जनता ने भारतीय जनता पार्टी भाजपा को सरकार बनाने का मौका दिया। इस कार्यकाल में कई सुझाव पर सरकार ने काम किया है। उत्तराखंड की जनता से जो भी वादे किया था, उसको धरातल पर उतारने का काम लगातार किया।

प्रदेश सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूसीसी पर कमेटी अपना काम कर रही है। जल्द ही कानून का रूप लेगा। यूसीसी से महिला सशक्त होगी, उनकी सुरक्षा होगी, बच्चों की सुरक्षा होगी, लिव-इन रिलेशनशिप का भी ध्यान रखा गया है। नकल को रोकने के लिए सख्त नकल विरोधी कानून भी राज्य सरकार ने लाया है।

गिनाई उपलब्धियां

धामी (CM Dhami) ने कहा कि देवभूमि के सौंदर्य को बिगाड़ने का काम जिसने भी किया, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई हुई। सरकारी और निजी संपत्ति को जिसने भी नुकसान पहुंचाने का काम किया, उसके लिए राज्य सरकार कड़ा कानून लेकर आई है। अंत्योदय योजना के अंतर्गत तीन नि:शुल्क गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं। भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड के लिए 1064 जारी किया गया है। सतर्कता विभाग इसको और मजबूत करने का काम कर रहा है। 2012 के मुकाबले इस बार का बजट बड़ा है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 2.50 लाख करोड़ का लक्ष्य रखा था, लेकिन 3.54 लाख करोड रुपये के एमओयू करार हुए। अब तक 81 हजार करोड़ की ग्राउंडिंग की जा चुकी है, जो आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा।

2026 तक गंगा कॉरिडोर बनाने का लक्ष्य

पुष्कर धामी (CM Dhami) ने कहा कि हाउस आफ हिमालय की मांग लगातार बढ़ रही है। उत्पादों को लेकर सरकार महिलाओं को एक स्थान दे रही है। 2026 तक गंगा कॉरिडोर बनाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। जमरानी बांध परियोजना को स्वीकृति मिल चुकी है। देहरादून में जलापूर्ति के लिए आने वाले 50 वर्षों तक सैंग डैम परियोजना को स्वीकृति मिल चुकी है।

चारधाम यात्रा पर हुई बेहतर कनेक्टिविटी

बेहतर हवाई सेवा को लेकर सरकार तेजी से काम कर रही है। पंतनगर का एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए राज्य सरकार काम कर रही है। देहरादून से दिल्ली तक एलिवेटेड रोड बनाने का काम तेजी के साथ चल रहा है। इससे अब मात्र दो से ढाई घंटे में दिल्ली पहुंच सकेंगे। चारधाम यात्रा पर बेहतर कनेक्टिविटी हुई। 2022 की तुलना में 2023 में 10 लाख का आंकड़ा बड़ा है।

एक लाख 25 हजार लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि 22 वर्षो में 6859 नियुक्ति हुई। जबकि भाजपा सरकार में दो वर्षों में 7600 नियुक्ति हुई। आयुष्मान योजना में 10 लाख लोगों को अब तक लाभ मिल चुका है। किच्छा में राज्य का दूसरा एम्स का सेटेलाइट बनने जा रहा है। राज्य में एक लाख 25 हजार लखपति दीदी बनाने का भी लक्ष्य है।

अयोध्या में होगा उत्तराखंड का अतिथि गृह, जल्द बनेगी डीपीआर

डबल इंजन की सरकार में 60 लाख लोग प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से अन्न ले पा रहे हैं। नौ लाख किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। यही नहीं, राम मंदिर का कार्य भव्य हुआ, जिसके चलते अतिथि गृह बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि दे दी है। जल्द ही डीपीआर बनेगी।

Related Post

Goat

राज्य भेड़ बकरी अतिहिमीकृत वीर्य उत्पादन, प्रयोगशाला, ऋषिकेश का हुआ उद्घाटन

Posted by - June 18, 2022 0
देहरादून: डा0 संजीव कुमार बालियान, राज्य मंत्री, पशुपालन भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन, भारत सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड…
IC3A 2020

IC3A 2020: भारतीय संस्कृति ने हमेशा विज्ञान और तकनीक को बढ़ावा देने का कार्य किया

Posted by - February 7, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर और डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय…

हुरुन इंडिया की रिपोर्ट: भारत में इस साल प्रतिमाह 3 स्टार्टअप बने यूनीकॉर्न

Posted by - September 3, 2021 0
हुरुन इंडिया ने हालिया दावा किया कि 2021 में भारत ने प्रतिमाह 3 स्टार्टअप को यूनीकॉर्न बनाया। अगस्त तक यूनीकॉर्न…

सुप्रीम कोर्ट पर बोलकर बुरे फंसे कॉमेडियन कुणाल कामरा, होगा केस दर्ज

Posted by - November 12, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.    कॉमेडियन कुणाल कामरा सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने की वजह से बहुत बुरे फंस सकते है. अटॉर्नी…