CM Dhami

ऐतिहासिक बग्वाल मेले के साक्षी बने सीएम धामी

147 0

देवीधुरा। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने गुरुवार को चंपावत जिले के देवीधुरा स्थित मां वाराही धाम में लगने वाले प्रसिद्ध बग्वाल मेले में प्रतिभाग किया। इस दौरान मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने मां वाराही मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना कर राज्य की खुशहाली की कामना की और मां वाराही धाम में चार खाम सात थोक के बीच खेले जाने वाले प्रसिद्ध पाषाण युद्ध के साक्षी बने।

पाटी ब्लॉक के मां बाराही धाम देवीधुरा खोलीखांड डुवाचौड़ मैदान पर सुबह प्रधान पुजारी ने पूजा अर्चना की। इसके बाद 12 बजकर 40 मिनट से एक एक कर सभी चारों खामों और सात थोक के बग्वालियों का आगमन हुआ। सबसे पहले सफेद पगड़ी में वालिक खाम ने मंदिर में प्रवेश किया। उसके बाद 1:08 मिनट में गुलाबी पगड़ी पहने चम्याल खाम ने प्रवेश किया।

प्रसिद् बग्वाल मेले में Chief Minister पुष्कर सिंह धामी.

दोपहर बाद 1:36 मिनट पर गहड़वाल खाम ने मंदिर में प्रवेश किया। सबसे आखरी में पीली पगड़ी पहने लमगड़िया खाम ने प्रवेश किया। सभी खामों के प्रवेश के बाद प्रधान पुजारी द्वारा मंदिर से शंखनाद किया गया जिसके बाद 2:14 मिनट पर बग्वाल शुरू हुई। बग्वाल शुरू होते ही मां के जयकारों से पूरा खोलीखाण दुवाचौड़ मैदान के साथ पूरा मंदिर गुंजायमान हो गया।

प्रसिद् बग्वाल मेले में Chief Minister पुष्कर सिंह धामी.

पीठाचार्य पंडित कीर्ति बल्लभ जोशी का कहना है कि फल फूलों से चार खाम और सात थोकों के बीच खेली जाने वाली यह बग्वाल देखने वालों के लिए भी फलदायी है। उन्होंने बताया कि इस बार 10 क्विंटल से अधिक फलों से खेली गई।

Related Post

CM Dhami

जापान से आपदा प्रबंधन और भूकम्परोधी तकनीक के क्षेत्र में सहयोग लिया जाए: सीएम धामी

Posted by - November 15, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने आपदा प्रबंधन एवं भूकम्परोधी तकनीक क्षेत्र और स्थानीय उत्पादों की वैल्यू एडिशन मार्केटिंग के लिए…

…तो प्रियंका गांधी यमुना में भी लगाएंगी डुबकी, संतों से लेंगी आशीर्वाद

Posted by - February 19, 2021 0
मथुरा।  प्रयागराज की तर्ज पर श्रीकृष्ण की नगरी में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा यमुना में डुबकी लगाएंगी।…