CLAT 2020

CLAT 2020 की आवेदन प्रक्रिया एक जनवरी से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

296 0

नई दिल्ली। CLAT 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) द्वारा एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। इस कंसोर्टियम में देश की 21 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं। जो कि एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं।

पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ी, जानिए कब तक करा पाएंगे लिंक? 

इच्छुक उम्मीदवार CLAT 2020 परीक्षा के लिए मार्च के महीन तक आवेदन कर सकेंगे। 31 मार्च आवेदन की आखिरी तारीख है। परीक्षा संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है।

योग्यता
CLAT अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। क्वालीफाइंग परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी CLAT के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
CLAT 2020 परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
योग्य उम्मीदवार CLAT 2020 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in से आवेदन कर सकेंगे।

जानें प्रवेश परीक्षा का फॉर्मेट

CLAT प्रवेश परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में अधिकतम अंक 150 हैं। परीक्षा के लिए 2 घंटे की समय सीमा तय की गई है। यूजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल 1 अंक का होगा। एलएलबी में एडमिशन चाहने वाले उम्मीदावारों के लिए परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल 12वीं स्तर के ही होंगे और वहीं क्वांटिटेटिव एनालिसिस सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के होंगे। पीजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवालों के अंक समान होंगे। इसके अलावा 25-25 अंक के दो विषयपरक सवाल भी पूछे जाएंगे। यूजी और पीजी स्तरीय दोनों ही परीक्षाओं में प्रत्येक गलत सवाल पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

Related Post

नारी सशक्तीकरण

नारी सशक्तीकरण : ममता ने कर्ज लेकर ईरिक्शा खरीद गांव में बेचती हैं सब्जियां 

Posted by - June 11, 2020 0
देहरादून। उत्तराखंड की एक महिला ने खुद के प्रयास से आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनकर नारी सशक्तीकरण की मिसाल पेश की…
गंगोत्री-यमुनोत्री धाम का कपाटखुला

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम का कपाटखुला, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

Posted by - April 26, 2020 0
उत्तरकाशी। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के रविवार को शुभ मुहूर्त कपाट खुलने के साथ ही विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का…