NEET 2020

NEET 2020 में आवेदन की आखिरी तारीख है 1 जनवरी, जल्द करें अप्लाई

306 0

नई दिल्ली। NEET 2020 अंडरग्रेजुएट आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी को समाप्त हो रही है। इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन कर लें। बता दें कि साल NEET परीक्षा 3 मई 2020 को प्रस्तावित है।

बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 से 31 जनवरी के बीच उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे। 27 मार्च को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि परीक्षा OMR मोड में आयोजित की जाएगी। पेपर हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

योग्यता

जिन स्‍टूडेंट्स ने फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं पास की है वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। जो उम्‍मीदवार इस वक्‍त 12वीं में है वे भी इस परीक्षा को दे सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम उम्र सीमा 17 साल है, जबकि अधिकतम 25 वर्ष तक के उम्‍मीदवार इस परीक्षा को दे सकते हैं। वहीं एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल और पीडब्‍ल्‍यूडी वर्ग के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

परीक्षा का फॉर्मेट

परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे- फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी। बायोलॉजी में ज़ूलॉजी और बॉटनी दो सेक्शन होंगे।
परीक्षा में कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे। फिजिक्स और कैमिस्ट्री से 45-45 सवाल तो वहीं बायोलॉजी से 90 सवाल पूछे जाएंगे। नीट परीक्षा के नतीजे परसेंटाइल फॉर्म में दिए जाएंगे. 2020 से एम्स और जिपमर समेत सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट परीक्षा ही आयोजित की जाएगी। बता दें कि पिछले साल नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, जबकि 6 जून को रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया था।

Related Post

इमरान के बयान का विदेश मंत्रालय ने किया खंडन, कहा- हमारी परमाणु नीति में कोई बदलाव नहीं

Posted by - September 3, 2019 0
इस्लामाबाद। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इमरान एक नाटकीय अंदाज में सुर…
यूपी विधानसभा चुनाव 2022

BHU मुस्लिम प्रोफेसर पर माया बोलीं- प्रशासन का ढुलमुल रवैया मामले को दे रहा तूल

Posted by - November 21, 2019 0
लखनऊ। यूपी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत पढ़ाने वाले एक मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान का लगातार विरोध हो रहा…