चुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने की जुगत में लगी मोदी सरकार! खाते में 19K करोड़ डालने का प्लान

285 0

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से लगातार आंदोलन कर रहे, इस बीच सरकार किसानों को रिझाने की तैयारी कर रही है। अगले साल यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसमें से यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के किसान लामबंद हो आंदोलन कर रहे हैं।आंदोलन के बीच सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त 19000 करोड़ अगस्त महीने में ही जारी करने की तैयारी कर रही है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय 9 अगस्त को सभी लाभार्थियों को राशि हस्तांरित करने की योजना बना रहा है। बता दें कि अब किसान जंतर मंतर में रोजाना किसान संसद लगा रहे हैं, उनकी मांग है कि तीनों कानूनों को रद्द किया जाए, जबकि सरकार संशोधन की बात कर रही है।

अब तक इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं।  दिसंबर में जारी हुई किस्त 10 करोड़ 70 हजार 978 किसानों को मिली थी। वित्त वर्ष 2020-21 के अप्रैल-जुलाई वाली किस्त में सबसे ज्यादा किसानों को पैसा मिला था।  इस दौरान केंद्र सरकार ने कुल 10 करोड़ 48 लाख 95 हजार 545 किसानों के खाते में दो हजार रुपए भेजे थे।

अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा। यहां पर दाहिने साइड में फार्मर्स कॉर्नर है। उसमें तीसरे नंबर पर बेनेफिसियरी स्टेटस का कॉर्नर है। बेनेफिसियरी स्टेटस पर क्लिक करने पर एक विंडो खुल जाएगा। उसमें आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से कोई एक जानकारी डालकर आप गेट डेटा पर क्लिक करें।

वापस जा कर चाय बेचो मोदी जी, अब देश नहीं झेल सकता- PM का पुराना ट्वीट शेयर कर बोले श्रीनिवास

गेट डेटा पर क्लिक करते ही किसान से जुड़ी सभी जानकारी सामने आ जाएगी। अभी तक कितना किस्त और किस तारीख को भेजा गया है, इसकी सूची वहां पर दर्ज है.अब आपको आने वाली किस्त के कॉलम को देखना होगा।  अगर इसमें वेटिंग फॉर अप्रूवल बाई स्टेट लिखा आ रहा होगा तो इसका मतलब हुआ कि आपको अभी इंतजार करना होगा।  राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद आपके खाते में पैसे आएंगे।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Mamta Banerjee

ममता का BJP पर निशाना-दूसरे राज्यों के गुंडे नंदीग्राम में दाखिल हो गए

Posted by - March 31, 2021 0
नंदीग्राम।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने आरोप लगाया कि नंदीग्राम में परेशानी खड़ी करने और मतदाताओं…

गूगल की नौकरी छोड़ आज जानी-मानी फूड ब्लॉगर बनी सीमा, जानें क्यों

Posted by - August 20, 2019 0
लखनऊ डेस्क। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मीं चौबीस साल की सीमा गुरनानी गूगल में काम करती थीं। उन खुशकिस्मत…