Site icon News Ganj

चुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने की जुगत में लगी मोदी सरकार! खाते में 19K करोड़ डालने का प्लान

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से लगातार आंदोलन कर रहे, इस बीच सरकार किसानों को रिझाने की तैयारी कर रही है। अगले साल यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसमें से यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के किसान लामबंद हो आंदोलन कर रहे हैं।आंदोलन के बीच सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त 19000 करोड़ अगस्त महीने में ही जारी करने की तैयारी कर रही है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के नेतृत्व में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय 9 अगस्त को सभी लाभार्थियों को राशि हस्तांरित करने की योजना बना रहा है। बता दें कि अब किसान जंतर मंतर में रोजाना किसान संसद लगा रहे हैं, उनकी मांग है कि तीनों कानूनों को रद्द किया जाए, जबकि सरकार संशोधन की बात कर रही है।

अब तक इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं।  दिसंबर में जारी हुई किस्त 10 करोड़ 70 हजार 978 किसानों को मिली थी। वित्त वर्ष 2020-21 के अप्रैल-जुलाई वाली किस्त में सबसे ज्यादा किसानों को पैसा मिला था।  इस दौरान केंद्र सरकार ने कुल 10 करोड़ 48 लाख 95 हजार 545 किसानों के खाते में दो हजार रुपए भेजे थे।

अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा। यहां पर दाहिने साइड में फार्मर्स कॉर्नर है। उसमें तीसरे नंबर पर बेनेफिसियरी स्टेटस का कॉर्नर है। बेनेफिसियरी स्टेटस पर क्लिक करने पर एक विंडो खुल जाएगा। उसमें आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से कोई एक जानकारी डालकर आप गेट डेटा पर क्लिक करें।

वापस जा कर चाय बेचो मोदी जी, अब देश नहीं झेल सकता- PM का पुराना ट्वीट शेयर कर बोले श्रीनिवास

गेट डेटा पर क्लिक करते ही किसान से जुड़ी सभी जानकारी सामने आ जाएगी। अभी तक कितना किस्त और किस तारीख को भेजा गया है, इसकी सूची वहां पर दर्ज है.अब आपको आने वाली किस्त के कॉलम को देखना होगा।  अगर इसमें वेटिंग फॉर अप्रूवल बाई स्टेट लिखा आ रहा होगा तो इसका मतलब हुआ कि आपको अभी इंतजार करना होगा।  राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद आपके खाते में पैसे आएंगे।

Exit mobile version