चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने सत्र 2020-21 के लिए नई दाखिला नीति का किया ऐलान

541 0

लखनऊ। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ुंआं अपने मजबूत और आधुनिक अकादमिक मॉडल, रिर्सच, शैक्षिक प्रबंधों, अंतर्राष्ट्रीय और इंडस्ट्री गठजोड़, विद्यार्थियों की कैंपस प्लेसमैंट, खेल और सांस्कृतिक क्षेत्र की प्राप्तियों के व्यापक मूल्यांकन के आधार पर देश की चोटी की उच्च शिक्षा संस्थाओं में शामिल हो गई है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डा. आर.एस. बावा ने बताया कि  केवल सात सालों में नैक से ए+ ग्रेड 

यह जानकारी गुरुवार को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उप कुलपति डा. आर.एस. बावा ने लखनऊ में हुई पत्रकार वार्ता के दौरान दी। डा. बावा ने बताया कि साल-2012 में स्थापित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी केवल सात सालों में नैक से ए+ ग्रेड की संस्था का दर्जा ​हासिल कर लिया है।
उप कुलपति ने बताया कि बीते सात सालों दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों की संख्या में 60 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में से कुल 3215 विद्यार्थी अलग-अलग प्रोफेशनल कोर्सों में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं। जिनमें लखनऊ से 309 विद्यार्थी शामिल हैं।

कुलपति ने किए दो शिक्षक निलम्बित, दर्ज हुआ मुकदमा

लखनऊ में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ुंआं के अकादमिक सेशन 2020-21 के लिए नई दाखिला नीति का ऐलान

डा. बावा ने आज लखनऊ में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ुंआं के अकादमिक सेशन 2020-21 के लिए नई दाखिला नीति का ऐलान किया। बताया कि यूनिवर्सिटी में नए सेशन से इंजीनियरिंग और एम.बी.ए. प्रोग्रामों में दाखिले के लिए सी.यू. सी.ई.टी दाखिला परीक्षा लाजिमी कर दी है। और ऑनलाइन ली जाने वाली दाखिला प्रक्रिया के मैरिट के आधार पर विद्यार्थियों को अलग-अलग कोर्सों में दाखिला मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली इस दाखिला परीक्षा के आधार पर मैरिट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 109 कोर्सों में शत— प्रतिशत तक के वजीफे भी दिए जाएंगे। जिसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से 27 करोड़ का स्कॉलरशिप बजट भी आरक्षित किया गया है। इस दाखिला प्रक्रिया को तीन दौरों में लिया जाएगा।

Flashback 2019: कैब भारत की धार्मिक विविधता के ख़िलाफ़, आईपीएस अब्दुर्रहमान का इस्तीफा 

पहले दौर के लिए 20 दिसंबर तक www.cucet.cuchd.in पर विद्यार्थी करवा सकते हैं रजिस्टर 

पहले दौर के लिए 20 दिसंबर तक www.cucet.cuchd.in पर विद्यार्थी रजिस्टर करवा सकते हैं, जबकि दूसरा दौर पहली जनवरी से अप्रैल तक और तीसरे दौरे के लिए मई से जुलाई तक रजिस्टर करवा कर विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन टैस्ट दे सकते हैं। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की दाखिला प्रक्रिया और अलग-अलग स्कॉलरशिप स्कीमों के बारे और ज्यादा जानकारी के लिए लखनऊ के गोमती नगर में स्थित यूनिवर्सिटी के रीजनल सेंटर से प्राप्त की जा सकती है।

Related Post

बीजेपी का संकल्प पत्र जारी

दिल्ली विधानसभा चुनाव: बीजेपी के संकल्प पत्र में वायु और जल प्रदूषण नियंत्रण पर जोर

Posted by - January 31, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का संकल्प पत्र (घोषणा पत्र)…