Asian of the Year

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला बने Asian of the Year

1676 0

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान देने वालों को इस बार ‘Asian of the Year’ के लिए चुना गया है। इस सूची में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैनुफैक्चरर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडियाके सीईओ अदार पूनावाला को चुना गया है।

बता दें कि सिंगापुर के दैनिक ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने अदार पूनावाला समेत छह लोगों को इस सम्मान के लिए चुना है। बता दें कि इस वर्ष ‘Asian of the Year’ के लिए कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों को चुना गया है।

किसानों के मुद्दे पर कंगना पर भड़के मीका सिंह, कही ये बड़ी बात

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडन कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविड-19 के टीके ‘कोविशील्ड’ को विकसित करने का काम कर रहा है। इसके लिए भारत में टीके के ट्रायल किए जा रहे हैं।

‘Asian of the Year’ लिस्ट में पूनावाला के अलावा ये और 5 नाम हैं शामिल

इस लिस्ट में पूनावाला के अतिरिक्त जो पांच अन्य लोग शामिल हैं। वे हैं चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योंगझेन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 के पहले पूरे जिनोम का पता लगाने वाले दल का नेतृत्व किया, चीन के मेजर जनरल चेन वई, जापान के डॉ. युईची मोरिशिता और सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग आंग। ये सभी वे लोग हैं जो वायरस के खिलाफ टीका बनाने में आगे हैं। लिस्ट में दक्षिण कोरिया के व्यवसायी सिओ जंग-जिन का भी नाम है, उनकी कंपनी भी टीके के निर्माण और उसे उपलब्ध करवाने का काम करेगी।

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ के मुताबिक इन सभी लोगों को ‘द वायरस बस्टर्स’ का विशेषण दिया गया है जो अपनी क्षमतानुसार कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के प्रयास में जुटे हैं।

1966 में हुई थी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना

अदार पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला ने एसआईआई की स्थापना 1966 में की थी। 39 वर्षीय आदर ने संस्थान की कमान पूरी तरह से 2011 में संभाली। पूनावाला ने कहा कि उनका संस्थान गरीब देशों की टीके तक पहुंच बनाने में मदद कर रहा है।

Related Post

CM Yogi

पश्चिम बंगाल में योगी की हुंकार-दीदी, BJP का विरोध करते-करते भगवान राम का भी विरोध करने लगी हैं

Posted by - April 3, 2021 0
हावड़ा। पश्चिम बंगाल और असम में दो चरणों के मतदान के बाद अब अगले चरण के लिए चुनावी घमासान चरम…

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के सरकारी स्कूल में आतंकी हमला, दो शिक्षकों की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकी लगातार आम लोगों को निशाना बना रहे हैं। पिछले तीन दिनों में आतंकियों ने घाटी में 7…
Pushkar

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से की शिष्टाचार भेंट, कई मुद्दों पर की बात

Posted by - June 23, 2022 0
नई दिल्ली/देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने गुरूवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime…