Asian of the Year

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला बने Asian of the Year

1101 0

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान देने वालों को इस बार ‘Asian of the Year’ के लिए चुना गया है। इस सूची में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैनुफैक्चरर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडियाके सीईओ अदार पूनावाला को चुना गया है।

बता दें कि सिंगापुर के दैनिक ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने अदार पूनावाला समेत छह लोगों को इस सम्मान के लिए चुना है। बता दें कि इस वर्ष ‘Asian of the Year’ के लिए कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों को चुना गया है।

किसानों के मुद्दे पर कंगना पर भड़के मीका सिंह, कही ये बड़ी बात

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडन कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविड-19 के टीके ‘कोविशील्ड’ को विकसित करने का काम कर रहा है। इसके लिए भारत में टीके के ट्रायल किए जा रहे हैं।

‘Asian of the Year’ लिस्ट में पूनावाला के अलावा ये और 5 नाम हैं शामिल

इस लिस्ट में पूनावाला के अतिरिक्त जो पांच अन्य लोग शामिल हैं। वे हैं चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योंगझेन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 के पहले पूरे जिनोम का पता लगाने वाले दल का नेतृत्व किया, चीन के मेजर जनरल चेन वई, जापान के डॉ. युईची मोरिशिता और सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग आंग। ये सभी वे लोग हैं जो वायरस के खिलाफ टीका बनाने में आगे हैं। लिस्ट में दक्षिण कोरिया के व्यवसायी सिओ जंग-जिन का भी नाम है, उनकी कंपनी भी टीके के निर्माण और उसे उपलब्ध करवाने का काम करेगी।

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ के मुताबिक इन सभी लोगों को ‘द वायरस बस्टर्स’ का विशेषण दिया गया है जो अपनी क्षमतानुसार कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के प्रयास में जुटे हैं।

1966 में हुई थी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना

अदार पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला ने एसआईआई की स्थापना 1966 में की थी। 39 वर्षीय आदर ने संस्थान की कमान पूरी तरह से 2011 में संभाली। पूनावाला ने कहा कि उनका संस्थान गरीब देशों की टीके तक पहुंच बनाने में मदद कर रहा है।

Loading...
loading...

Related Post

सीबीएसई

सीबीएसई 10 और 12 वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं होगी आयोजित

Posted by - April 1, 2020 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एमएचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड…

गीता मेहता ने सरकार को शुक्रिया कहते हुए ‘पद्मश्री’ लेने से किया इनकार

Posted by - January 26, 2019 0
नई दिल्ली। लेखिका गीता मेहता ने पद्मश्री सम्मान के लिए सरकार को धन्यवाद कहा है। इसके साथ ही उन्होंने यह…

राज्य सरकार आम जनता के साथ ही हमारी भी सुरक्षा बढ़ाए-तेजप्रताप यादव

Posted by - January 3, 2019 0
पटना। बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े बेटे और राजद नेता…