KUMBH 2021

महाकुंभ के लिए केंद्र से मिला 325 करोड़ का बजट, मसूरी पेयजल के लिए 80 करोड़ जारी

476 0
देहरादून। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से कुंभ मेला 2021 के लिए बजट जारी किया गया है। इसके तहत विशेष सहायता में 325 करोड़ रुपये अवमुक्त किए गए हैं। इस मद में अभी तक 405 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की जा चुकी है। वहीं, मसूरी शहर की जलापूर्ति योजना के पुनर्गठन में 80 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है।
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने महाकुंभ (Mahakumbh) के लिए 325 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। वहीं, मसूरी पेयजल के लिए 80 करोड़ की राशि अवमुक्त की गई है।

अब तक ‘पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना’ के अंतर्गत उत्तराखंड को द्वितीय किश्त में 112 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि अवमुक्त की गई है। इसके अंतर्गत अभी तक उत्तराखंड को 675 करोड़ रुपये जारी किया जा चुका है।

वहीं, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने महत्वपूर्ण वित्तीय स्वीकृतियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड विकास पथ की ओर अग्रसर है।

पूंजीगत व्यय के लिए 112 करोड़

“पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना” के अंतर्गत उत्तराखण्ड को द्वितीय किस्त में 112 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि अवमुक्त की गयी है। इसके अंतर्गत अभी तक उत्तराखण्ड को 675 करोड़ रुपये की राशि अवमुक्त की जा चुकी है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने महत्वपूर्ण वित्तीय स्वीकृतियों के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड विकास पथ की ओर अग्रसर है।

सीएम ने भी जारी किया बजट

दूसरी तरफ राज्य में विकास कार्यों के लिए तीरथ सिंह रावत ने विभिन्न मद में बजट जारी किया है. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पीएमजीएसवाई के अन्तर्गत नौगांव से भुकण्डी मोटर मार्ग स्टेज-1 एवं स्टेज-2 के अवशेष कार्यों हेतु 02 करोड़ 27 लाख रुपये स्वीकृत किये हैं। मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र लोहाघाट के विकासखण्ड पाटी में छीनकाछीना सिमलखेत मोटर मार्ग के जालछीना से ग्राम कजीना के गहतवाड़ तक मोटर मार्ग के निर्माण कार्य (द्वितीय चरण) हेतु 99.47 लाख रुपये की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने जनपद पौड़ी गढ़वाल के विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर के विकासखण्ड खिर्सू के अन्तर्गत कठूली मोटर मार्ग के सुधारीकरण एवं डामरीकरण (द्वितीय चरण) के कार्य हेतु 59.96 लाख की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। विधानसभा क्षेत्र यमुनोत्री के अन्तर्गत राजगढ़ी-सरनोल मोटर मार्ग के निर्माण हेतु 29.26 लाख की वित्तीय व प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है।

प्रमुख सरकारी कार्यालयों/सार्वजनिक स्थानों में वाई-फाई जोन स्थापित किये जाने हेतु 01 करोड़ रुपये अवमुक्त किये जाने की स्वीकृति प्रदान की है। चारधाम यात्रा व्यवस्था, 2021 हेतु आयुक्त, गढ़वाल मण्डल को 02 करोड़ रुपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा व्यवस्था के अन्तर्गत जनपद रुद्रप्रयाग में 16 नग तथा केदारनाथ पैदल मार्ग पर 94 नग अस्थाई शौचालयों/मूत्रालयों के निर्माण/मरम्मत कार्य एवं साफ-सफाई व्यवस्था सम्बन्धी कार्य हेतु 01 करोड़ 04 लाख की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स जिम हॉल के अनुरक्षण कार्य हेतु 27 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है।

उत्तराखण्ड न्यायिक एवं विधिक अकादमी में 02 सोलर पावर प्लांट स्थापित करने हेतु 35.64 लाख की धनराशि एवं न्यायिक एवं विधिक अकादमी (उजाला), भवाली के परिसर में आवासीय एवं अनावासीय भवनों में मरम्मत हेतु 1 करोड़ 5 लाख की धनराशि स्वीकृत की है। राज्य योजना के अंतर्गत जनपद पौड़ी गढ़वाल के विधानसभा क्षेत्र यमकेश्वर के 02 निर्माण कार्यों हेतु 1 करोड़ 34 लाख की धनराशि स्वीकृत की है।

परिवहन विभाग को भी बजट

परिवहन विभाग द्वारा कोविड-19 के दौरान विभिन्न स्थानों में फंसे पर्यटकों/तीर्थ यात्रियों एवं राज्य के प्रवासियों को उनके गंतव्य तक निःशुल्क पहुंचाये जाने हेतु अवशेष देयकों के भुगतान हेतु मुख्यमंत्री राहत कोष से 02 करोड़ 22 लाख 91 हजार 256 की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की है।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने किया श्री रामचरितमानस का पाठ, रामलला का आगमन से देवभूमि उत्साहित

Posted by - January 22, 2024 0
देहारादून। अयोध्या में रामलला (Ramlalla) के आगमन से देवभूमि उत्साहित है। मंदिरों में पूजा-अनुष्ठान की भव्य तैयारी की गई हैं।…
CM Dhami

सीम धामी ने ड्रग्स फ्री उत्तराखंड मिशन-2025 के तहत आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प का किया शुभारंभ

Posted by - February 21, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को मुख्य सेवक सदन में आदर्श औद्योगिक स्वायत्तता सहकारिता (मिस्सरवाला) डोईवाला…
Kedarnath,dhami

केदारनाथ धाम में हो रहे निर्माण कार्यों का सीएम धामी ने किया निरीक्षण

Posted by - April 26, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने मंगलवार को केदारनाथ (Kedarnath) मंदिर परिसर में पहुंच केदारनाथ धाम…