pfizer biontech corona vaccine

इस देश में 12 साल तक के बच्चों को लगेगी Pfizer-bioentech की कोरोना वैक्सीन

726 0

कनाडा ने 12 साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-bioentech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी दे दी है। कनाडा ऐसा करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है। कुछ देशों में टीकाकरण की न्यूनतम उम्र 16 वर्ष तक है।

चीफ मेडिकल अडवाइजर सुप्रिय शर्मा ने कहा कि कनाडा में बच्चों को कोविड-19 (Covid-19) से बचाने के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी दी गई है। कनाडा का यह प्रयास कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में मील का पत्थर साबित होगा।  हमने 12-15 उम्र के बच्चों के लिए फाइजर (Pfizer) के वैक्सीन को मंजूरी दी है।

Corona in India : पिछले 24 घंटों में 4.12 लाख नए संक्रमित, 3980 की मौत

सुप्रिया शर्मा ने कहा कि टेस्टिंग रिपोर्ट्स की समीक्षा के बाद जल्द ही ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन से भी इसे मंजूरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि अमेरिका भी अगले सप्ताह तक 12-15 वर्ष तक के बच्चों के लिए इस वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। अमेरिका में 2000 से अधिक किशोरों को टीके के दो डोज लगाए गए, ट्रायल में पता चला कि यह बच्चों पर भी उतना ही सुरक्षित और प्रभावी है जितना वयस्कों पर।

कनाडा के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिन बच्चों को यह टीका लगाया गया उनमें से कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया। वयस्कों में यह टीका संक्रमण से बचाव में 90 फीसदी से अधिक प्रभावी पाया गया है।

बच्चों पर भी टीके के साइड इफेक्ट्स व्यस्कों वाले ही थे, जैसे बांह में दर्द, ठंड लगना और बुखार आदि। फाइजर (Pfizer) के टीके को कनाडा में दिसंबर में 16 या इससे अधिक उम्र तक के लोगों के लिए मंजूरी दी थी।

कनाडा में एस्ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन और मोडेरना जैसे टीकों को भी मंजूरी प्राप्त है और ये 6 महीने तक के बच्चों के लिए वैक्सीन के ट्रायल की तैयारी में हैं।

Related Post

Joh Karry

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार: अमेरिकी सांसद

Posted by - April 10, 2021 0
वाशिंगटन । अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने की लड़ाई में…
Corona

कोरोना का कहर : पुणे में बार-होटल, रेस्तरां सब बंद, छत्तीसगढ़ के दुर्ग में लगा टोटल लॉकडाउन

Posted by - April 2, 2021 0
नई दिल्ली। कोरोना (Corona) वायरस का संकट अब एक बार फिर बेकाबू होता दिख रहा है। लगातार बढ़ते मामलों के…

पीएम मोदी ने 35 राज्यों को दी ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, कहा- भारत ने हासिल किया लक्ष्य

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश से 35 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत…