Cafe Positive

इस शहर में खुला ऐसा कैफे पॉजिटिव जिसमे सभी स्टाफ है HIV+

220 0

कोलकाता: बाल अधिकार कार्यकर्ता डॉ कल्लोल घोष ने एक बड़ी पहल के तहत कोलकाता के बालीगंज की गलियों में विशेष रूप से एचआईवी पॉजिटिव (HIV positive) कर्मचारियों द्वारा संचालित कैफे पॉजिटिव (Cafe Positive) शुरू किया है। ‘Cafe Positive’ का उद्देश्य जागरूकता फैलाना, मिथकों, अंधविश्वासों को तोड़ना और एचआईवी पॉजिटिव लोगों के लिए रोजगार पैदा करना है। स्टाफ में 7 किशोर शामिल हैं, जिनमें से सभी एचआईवी पॉजिटिव हैं।

कैफे इन युवा वयस्कों के लिए एक सामान्य जीवन जीने और नियमित समाज का हिस्सा बनने का एक मौका भी है और दुनिया में उद्यम करने के लिए उनमें विश्वास बहाल करता है। 57 वर्षीय कल्लोल घोष का लक्ष्य अपनी पहल से एचआईवी और एड्स के आसपास के कलंक को बदलना है। कैफ़े पॉज़िटिव, जो कॉफ़ी की सुगंधित सुगंध के लिए जाना जाता है और आमतौर पर पेशेवरों, कॉलेज के छात्रों और युवा वयस्कों से गुलजार रहता है, किशोरों के एक समूह द्वारा चलाया जाता है – जिनमें से सभी को उनके परिवारों ने यह जानकर छोड़ दिया था कि वे एचआईवी पॉजिटिव थे।

यह भी पढ़ें: कमल खेतान ने आरबीआई की घोषणा पर दी प्रतिक्रिया

कल्लोल घोष ने एक गैर सरकारी संगठन आनंदघर की भी स्थापना की, जो मानसिक स्वास्थ्य से प्रभावित बच्चों और एचआईवी पॉजिटिव लोगों के साथ काम करता है। वह फ्रैंकफर्ट में एक कैफे से प्रेरित थे जो पूरी तरह से एचआईवी पॉजिटिव लोगों द्वारा चलाया जाता था। घोष ने पहली बार 2018 में कैफे खोला था और अब कारोबार का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने पूर्वी भारत में ऐसे 30 और कैफे खोलने की योजना बनाई है और प्रशिक्षण के लिए 800 लोगों को शॉर्टलिस्ट किया है।

यह भी पढ़ें: 10 लाख करोड़ के निवेश लक्ष्य हासिल करने के लिए नयी औद्योगिक नीति लाने की तैयारी

Related Post

तेल की कीमतों पर महंगाई की मार, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उबाल जारी है। इसका सबसे ज्यादा असर भारत में दिख…
RBI,Shaktikanta Das

आरबीआई रेपो दर वृद्धि पर सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक टूटा; निफ्टी 16,800 के नीचे गिरा

Posted by - May 4, 2022 0
आरबीआई(RBI) गवर्नर लाइव: भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das) ने आज कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने…
imran-khan

पाकिस्तान : कंगाली और महंगाई की मार से जूझ रही जनता को देखकर इमरान ने हारकर भारत संग व्यापार को दी मंजूरी

Posted by - March 31, 2021 0
इस्लामाबाद । पाकिस्तान कोराना वायरस, कंगाली और महंगाई की मार जूझ रहा है। पाकिस्तान में चीनी की बढ़ती कीमतों और…

प्राइवेटाइजेशन के लिए सरकार की पॉलिसी तैयार, 7 सरकारी कंपनियां होंगी प्राइवेट

Posted by - August 13, 2021 0
भारतीय उद्योग परिसंघ की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी कंपनियों को प्राइवेट किए…