इन आसान उपायों को अपनाकर आप जी सकते हैं सौ साल या उससे भी ज़्यादा

674 0

लखनऊ डेस्क। लंबी उम्र तक जीना और स्वस्थ्य रहना भला किसे पसंद नहीं होता लेकिन हम जैसे ही 40 की उम्र पार करते हैं बीमारियां हमें घेर लेती हैं और जल्दी ही लोग दुनिया को अलविदा भी कह देते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे तीन ऐसे अनोखे उपाय जिन्हें अपनाकर आप सौ साल तक या उससे भी अधिक ज़िंदा रह सकते हैं।

उत्तम अन्न-जल : गुरुवार और एकादशी का उपवास रखते हुए उत्तम भोजन और जल को अपनाएं। उत्तम अर्थात जिस शाकाहारी भोजन से शरीर को सभी तरह के विटामिन, खनिज, कैल्शियम, ऑयरन आदि प्राप्त होते हों। साथ ही जल की प्रकृति को समझना जरूरी है। शुद्ध जल ही पर्याप्त नहीं होता बल्कि आपके शरीर के टेम्परेचर के हिसाब से जल ग्रहण करें। भोजन करने और जल पीने के आयुर्वेदिक नियमों का पालन करें।यदि आप सीधे प्रकृति से प्राप्त ही भोजन करेंगे तो अति उत्तम होगा।

रोज योगासन करें : जितनी जल्दी हो सके योग के सभी क्रिया, कर्म, आसन आदि सीख लें। फिर भले ही नियमित रूप से आसन ही करें और जरूरत होने पर क्रियाएं करें। यह बहुत जरूरी है कि आप यह जान लें कि यौगिक क्रियाएं किस तरह से कार्य करती हैं।

शुद्ध वायु का सेवन : प्राचीन ऋषि कहते हैं कि वनों से वायु, वायु से आयु प्राप्त होती है। यदि आपके घर के आसपास अच्छे वृक्ष (पौधे नहीं) नहीं है तो उन्हें लगाएं। शरीर की वायु को शुद्ध करने के लिए प्राणायाम को अपनी नियमित जीवन शैली में शामिल कर लें। आपको शायद यह तो पता ही होगा कि कछुआ लगभग 150 वर्ष तक इसलिए जिंदा रहता है क्योंकि उसकी श्वास लेने की गति बहुत ही धीमी है और वह शुद्ध वायु को ही अपने भीतर ग्रहण करता है।

Related Post

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ ने ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर ऑडिट के दिए आदेश

Posted by - July 24, 2021 0
पिछले दिनों राज्यसभा में केंद्र सरकार ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में किसी भी व्यक्ति की…
कोरोनावायरस

कोरोना वायरस: ठेंगा के साथ अवधि भाषा में कविता बोलते हुए अमिताभ का दिलचस्प वीडियो

Posted by - March 13, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस से भारत में भी 77 लोग संक्रमित पाए जा…

जस्टिस काटजू ने पूछा- ‘क्या योगा से भूखे, कुपोषित, गरीब-बेरोजगारों को भी फायदा होगा!’ बाबा रामदेव बताएं

Posted by - June 21, 2021 0
आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रह चुके मार्कण्डेय काटजू ने योग दिवस को…