india china border

भारत-चीन सीमा की सड़क पर बर्फ हटा रहे हैं बीआरओ के कर्मचारी

113 0

चमोली। जिले में स्थित सीमा सड़क संगठन के अधिकारी और मजदूर माणा के पास भारत-चीन सीमा (india china border)  को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़क पर जमी हुई बर्फ को हटाने का काम कर रहे हैं।

होली की छुट्टी के बाद बीआरओ के जवान और मजदूर भारत-चीन सीमा रोड पर बर्फ हटाने के कार्य में जुटे हुए हैं।

ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद बॉर्डर रोड पर लगभग 40 फीट के बड़े-बड़े ग्लेशियर टूट कर आए हैं। वहीं, पहाड़ियों से लगातार बर्फ फिसल कर सड़क पर आ रही है। सड़क पर बीआरओ की मशीनों से जवान और मजदूर बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं। बर्फबारी के बाद बर्फ हटाना और भारत चीन सीमा (india china border) तक सड़क को खोलना बीआरओ के लिए बड़ी चुनौती बनी रहती है।

लगातार सुबह से लेकर देर शाम तक -15 डिग्री तापमान पहुंचने के बाद भी बीआरओ की टीम लगातार भारी मशीनों से बर्फ साफ करने का काम कर रही है। बदरीनाथ धाम के करीब माणा के पास में बलवान नाले के पास अभी भी 40 फीट बड़ा ग्लेशियर सड़क पर जमा हुआ है, जिसे काट कर बीआरओ के द्वारा सड़क मार्ग को खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

वहीं, बीआरओ के कर्नल कपिल ने बताया कि 19 मार्च के बाद पहाड़ों में जमकर बारिश और बर्फबारी हुई थी, जिसके बाद ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी होने के बाद बर्फ की मोटी चादर जम गई थी। भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले सभी सड़क मार्गों में अभी भी बर्फ जमी हुई है, जिसे खोलने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं, बर्फबारी के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों के नजारे भी मनमोहक दिखाई दे रहे हैं. चारों तरफ बर्फ ही बर्फ जमी हुई है।

Related Post

cm trivendra singh rawat

उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री रावत दिल्ली रवाना

Posted by - March 8, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड में मनमुटाव और नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Rawat) दिल्ली रवाना। शनिवार को…
Remedisvir

उत्तराखंड: नकली रेमडेसिविर बनाने वाली फैक्ट्री पर दिल्ली क्राइम ब्रांच का छापा

Posted by - April 30, 2021 0
नई दिल्ली । देशभर में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार जारी है। इसी बीच उत्तराखंड के कोटद्वार में नकली रेमडेसिविर…
uttarakhand cm house

उत्तराखंड में सीएम हाउस का मिथक तोड़ पाएंगे त्रिवेंद्र सिंह रावत?

Posted by - March 8, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड की राजनीति में एक बड़ा मिथक जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि मुख्यमंत्री आवास में अपशकुन है।…