BJP Meeting

BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर मंथन

585 0

नई दिल्ली । भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक  (BJP CEC Meeting) में शीर्ष भाजपा नेताओं ने पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय, केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो व कई अन्य भाजपा नेताओं ने भी बैठक में भाग लिया. सूत्रों के मुताबिक भाजपा कुछ और सांसदों को पश्चिम बंगाल के चुनावी रण में उतार सकती है।

 आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा ने अब तक कुछ राज्यों की सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान नहीं किया है। इन सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में चर्चा के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा समेत भाजपा के कई शीर्ष नेता शामिल हुए।

जानकारी के मुताबिक भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति  (BJP CEC Meeting) की बैठक बुधवार रात शुरू होने के बाद गुरुवार तड़के 3.30 बजे तक जारी रही। पीएम मोदी बैठक में रात 12 बजे तक मौजूद रहे।

बैठक के बाद भाजपा नेता मुकुल रॉय ने बताया कि सीईसी में उम्मीदवारों के नाम पर विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि भाजपा उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द ही करेगी।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए भाजपा नेता राजीब बनर्जी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में चार चरणों के लिए लगभग सभी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है, लेकिन शीर्ष नेतृत्व द्वारा अभी कुछ निर्णय नहीं लिए जा सके हैं। उन्होंने कहा कि शीर्ष नेतृत्व के अंतिम फैसले के बाद जल्द ही उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।

मुकुल रॉय को उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर राजीब बनर्जी ने बताया कि इस संबंध में सीईसी में चर्चा की गई है। अंतिम फैसला पार्टी का होगा।

मुकल रॉय और राजीब बनर्जी का बयान

सूत्रों के मुताबिक भाजपा कुछ सांसदों मुकुल रॉय के अलावा शांतनु ठाकुर और जगन्नाथ सरकार को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि, खुद मुकुल रॉय ने चुनाव लडने के सवाल को टाल दिया। उन्होंने कहा कि सूची जारी होने पर स्थिति साफ हो जाएगी।

इससे पहले अर्थशास्त्री अशोक लाहिरी को भाजपा ने अलीपुरद्वार सीट से टिकट दिया था.। अब लाहिरी बालुरघाट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।  उम्मीदवारों की अंतिम सूची के संबंध में बाबुल सुप्रियो ने बताया कि भाजपा लोकतांत्रिक तरीके से तमाम उम्मीदवारों पर विचार कर रही है। एक-दो दिनों में सूची जारी कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि भाजपा ने अब तक असम के लिए सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल की 294 सीटों में से भाजपा ने अब तक 123 उम्मीदवारों के ही नाम घोषित किए हैं। पार्टी ने एक सीट अपने सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) को दी है।

यह भी दिलचस्प है कि भाजपा ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, लॉकेट चटर्जी, स्वपन दासगुप्ता और निसिथ प्रमाणिक सहित चार सांसदों को भी बंगाल के चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि भाजपा ने केरल में अपने अधिकतर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पुडुचेरी की नौ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

दिलचस्प है कि पुडुचेरी में भाजपा सिर्फ नौ ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहां उसका अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन है।

भाजपा ने तमिलनाडु के लिए भी अपने कुछ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहां भी पार्टी का अन्नाद्रमुक और कुछ अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन है।

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक केर, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव कराए जाने हैं।इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है। असम में तीन चरणों में मतदान कराए जाने हैं। पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी।

Related Post

बिहार में बोले मोदी

जिन लोगों को भारत माता की जय बोलने में समस्या है उनकी जमानत जब्त होगी – मोदी

Posted by - April 25, 2019 0
पटना। पीएम मोदी ने गुरुवार यानी आज दरभंगा में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महामिलावटी लोग आतंकवाद को…
CM Yogi

1 अक्टूबर को एक घण्टे स्वच्छता श्रमदान कर बापू को अर्पित करें ‘स्वच्छांजलि’: सीएम योगी

Posted by - September 29, 2023 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास आगामी 01 अक्टूबर को आयोजित होने वाले…
CM Dhami

पेपर लीक के अंतिम आरोपित को पकड़ेंगे: सीएम धामी

Posted by - August 27, 2022 0
हरिद्वार। मुख्यमंत्री (CM Dhami) आज हरिद्वार दौरे पर रहे। उन्होंने कनखल स्थित जगद्गुरु आश्रम में स्वामी राजराजेश्वराश्रम से भेंट की।…