BJP Meeting

BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर मंथन

576 0

नई दिल्ली । भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक  (BJP CEC Meeting) में शीर्ष भाजपा नेताओं ने पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय, केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो व कई अन्य भाजपा नेताओं ने भी बैठक में भाग लिया. सूत्रों के मुताबिक भाजपा कुछ और सांसदों को पश्चिम बंगाल के चुनावी रण में उतार सकती है।

 आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा ने अब तक कुछ राज्यों की सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान नहीं किया है। इन सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में चर्चा के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा समेत भाजपा के कई शीर्ष नेता शामिल हुए।

जानकारी के मुताबिक भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति  (BJP CEC Meeting) की बैठक बुधवार रात शुरू होने के बाद गुरुवार तड़के 3.30 बजे तक जारी रही। पीएम मोदी बैठक में रात 12 बजे तक मौजूद रहे।

बैठक के बाद भाजपा नेता मुकुल रॉय ने बताया कि सीईसी में उम्मीदवारों के नाम पर विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि भाजपा उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द ही करेगी।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए भाजपा नेता राजीब बनर्जी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में चार चरणों के लिए लगभग सभी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है, लेकिन शीर्ष नेतृत्व द्वारा अभी कुछ निर्णय नहीं लिए जा सके हैं। उन्होंने कहा कि शीर्ष नेतृत्व के अंतिम फैसले के बाद जल्द ही उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।

मुकुल रॉय को उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर राजीब बनर्जी ने बताया कि इस संबंध में सीईसी में चर्चा की गई है। अंतिम फैसला पार्टी का होगा।

मुकल रॉय और राजीब बनर्जी का बयान

सूत्रों के मुताबिक भाजपा कुछ सांसदों मुकुल रॉय के अलावा शांतनु ठाकुर और जगन्नाथ सरकार को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि, खुद मुकुल रॉय ने चुनाव लडने के सवाल को टाल दिया। उन्होंने कहा कि सूची जारी होने पर स्थिति साफ हो जाएगी।

इससे पहले अर्थशास्त्री अशोक लाहिरी को भाजपा ने अलीपुरद्वार सीट से टिकट दिया था.। अब लाहिरी बालुरघाट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।  उम्मीदवारों की अंतिम सूची के संबंध में बाबुल सुप्रियो ने बताया कि भाजपा लोकतांत्रिक तरीके से तमाम उम्मीदवारों पर विचार कर रही है। एक-दो दिनों में सूची जारी कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि भाजपा ने अब तक असम के लिए सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पश्चिम बंगाल की 294 सीटों में से भाजपा ने अब तक 123 उम्मीदवारों के ही नाम घोषित किए हैं। पार्टी ने एक सीट अपने सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) को दी है।

यह भी दिलचस्प है कि भाजपा ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, लॉकेट चटर्जी, स्वपन दासगुप्ता और निसिथ प्रमाणिक सहित चार सांसदों को भी बंगाल के चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि भाजपा ने केरल में अपने अधिकतर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पुडुचेरी की नौ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

दिलचस्प है कि पुडुचेरी में भाजपा सिर्फ नौ ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहां उसका अन्नाद्रमुक के साथ गठबंधन है।

भाजपा ने तमिलनाडु के लिए भी अपने कुछ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहां भी पार्टी का अन्नाद्रमुक और कुछ अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन है।

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक केर, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव कराए जाने हैं।इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है। असम में तीन चरणों में मतदान कराए जाने हैं। पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी।

Related Post

अनुच्छेद 370: यह नासूर की तरह था, इससे कश्मीर में केवल खून बहा – राजनाथ सिंह

Posted by - September 22, 2019 0
पटना। पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार यानी आज पहुचे जहां उन्होंने कहा अनुच्छेद 370…
Keshav Prasad Maurya

केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम राफन में किया अमृत सरोवर का भूमि पूजन व शिलान्यास

Posted by - June 13, 2022 0
लखनऊ/मेरठ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) द्वारा ग्राम राफन विकास खंड मवाना में शहीद नरेन्द्र सिंह अमृत…
akanksha

NEET-2020 टॉपर आकांक्षा की पढ़ाई के लिए सीएम योगी ने खोली झोली

Posted by - October 28, 2020 0
लखनऊ। नेशनल एलीजीबिलिटी इंट्रेंस एक्जामिनेशन-2020 (NEET-2020) में कुशीनगर  की आकांक्षा सिंह (akansha ) शत-प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया था। बुधवार…