Lucknow University

लखनऊ विश्वविद्यालय में बड़ी धांधली, लॉ का पेपर आउट होने से मचा हंगामा

671 0

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में धांधली का बड़ा मामला सामने आया है। हिन्द कालेज की चेयरपर्सन डॉक्टर ऋचा जोकि विश्वविद्यालय से लॉ कर रही हैं। वह लॉ में सेकेंड ईयर की छात्रा हैं। डॉक्टर ऋचा की कॉल आडियो वायरल हो रही है, जिसमें वह बहुत साफ तरीके से प्रशासन के लोगों का नाम लेकर उनसे पेपर में आने वाले सवालों के बारे में पूछ रही हैं। इसके अगले दिन की कॉल आडियो में वह प्रश्न सही सही बताने के लिए धन्यवाद भी दे रही हैं।

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) प्रशासन के इस तरह कामों में संलिप्त होने की कड़ा विरोध किया है। गौरतलब है कि आडियो में डॉक्टर ऋचा आर. के.सिंह, नन्दकिशोर (लॉ डिपार्टमेंट), कुलपति सबका नाम ले रही हैं। इस तरह के फर्जीवाड़े ये प्रदर्शित करते हैं कि किस तरह हमारी शिक्षा व्यवस्था रसूखदारों के लिए चुटकी का खेल बन गयी है। एक ओर तो गरीबों को शिक्षा से बाहर किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर डॉक्टर ऋचा जैसे लोग अपने पद और प्रभाव का दुरुपयोग करके इस तरह के बड़े फर्जीवाड़े लर रहे हैं। जब चाहे तब डॉक्टर ऋचा जैसे लोग डिग्री खरीद सकते हैं, पेपर लीक करा सकते हैं। तथा इसपर हमारा प्रशासन उनका साथ देता रहता है। अभी हाल ही में सीटेट का भी पेपर आउट हुए था।

आइसा ऐसे हर तरह के पेपर लीक का विरोध करता है जो कि अमीरों के हक़ में शिक्षा व्यवस्था का मज़ाक बनाता है। इस पूरी घटना से लखनऊ विश्विद्यालय प्रशासन के अंदर व्याप्त भ्रष्टाचार का खुलासा हो गया है। हम मांग करते हैं कि इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच हो। इस कांड में संलिप्त सभी लोग तत्काल अपने पद से इस्तीफा दें और डॉक्टर ऋचा पर भी विधि सम्मत कार्रवाई जल्द से जल्द की जाए।

इस मामले अखिल भारती विद्यार्थी परिषद ने मांग की कि इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच हो तथा इस कांड में संलिप्त सभी लोग तत्काल अपने पद से इस्तीफा दें। इसके अलावा दोषियों पर विधि सम्मत जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए।

 

Related Post

जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश बोले- JNU हिंसा के लिए गृह मंत्री व MHRD मंत्री जिम्मेदार

Posted by - January 9, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हुई हिंसा के खिलाफ जहां एक ओर छात्रों का प्रदर्शन…