CM YOGI

योगी सरकार में माफियाओंं के विरूद्ध हुई बड़ी कार्रवाई

303 0

प्रदेश में अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के नतीजे सामने आये हैं। पुलिस द्वारा प्रदेश में कुख्यात अपराधियों, विभिन्न प्रकार के माफियाओं व उनके गिरोह के अन्य सहयोगियों आदि के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही की गयी है। परिणाम स्वरूप वर्तमान सरकार के चार वर्ष से अधिक के कार्यकाल में गैंगेस्टर अधिनियम के तहत कुल 15 अरब 74 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध सम्पत्तियों के जब्तीकरण की कार्रवाई की गयी है। इनमें से सर्वाधिक कार्यवाही जनवरी 2020 से अब तक की गयी है, जिसके तहत इस अवधि में रिकार्ड कुल 13 अरब, 22 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध सम्पत्ति गैगेंस्टर अधिनियम के तहत जब्त की गयी है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 13 हजार 7 सौ से अधिक अभियोग गैंगेस्टर अधिनियम के तहत दर्ज किये जा चुके हैं, जिनमें 43 हजार से अधिक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक गैंगेस्टर अधिनियम की धारा-14(1) के तहत 1431 प्रकरणों में 15 अरब, 74 करोड़, 5 लाख रुपए से अधिक की चल अचल अवैध सम्पत्तियोें पर शिंकजा कसते हुये सरकारी जमीन अवमुक्त कराने, अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण एवं अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि गैगेंस्टर अधिनियम में सर्वाधिक कार्यवाही वाराणसी जोन में की गयी है, जहॉ पर कुल 420 प्रकरणों में 2 अरब, 2 करोड़, 29 लाख रुपए से अधिक, गोरखपुर जोन में 208 प्रकरणों में 2 अरब, 64 करोड़, 85 लाख रुपए से अधिक तथा बरेली जोन में 1 अरब, 84 करोड़, 82 लाख रुपए से अधिक की सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की गयी।

श्री अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में संगठित अपराध का सफाया किया गया है तथा विगत 20 मार्च 2017 से 20 जून 2021 तक की अवधि में कुल 139 अपराधी गिरफ्तारी के दौरान हुई पुलिस मुठभेड़ में मारे गये हैं तथा 3196 घायल हुये हैं। इन कार्यवाहियों में पुलिस बल के 13 जवान शौर्य का प्रदर्शन करते हुये वीर गति को प्राप्त हुये तथा 1122 पुलिस कर्मी घायल भी हुये हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि जनमानस में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने तथा अपराधियों के अन्दर कानून के भय का माहौल पैदा करने के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के 25 कुख्यात माफिया अपराधियों को चिन्हित कर उनके तथा गैंग के अपराधियों व उनके सहयोगियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की गयी है।

Related Post

CM Yogi

कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से सख्ती बरती जाये: सीएम योगी

Posted by - June 10, 2022 0
गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था (Law…
cm yogi

सीएम योगी ने प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए जारी किए 200 करोड़

Posted by - October 4, 2022 0
लखनऊ। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बुंदेलखंड में संचालित बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की सफलता और काशी मिल्क प्रोड्यूसर…
Retrenchment

शहरों में कूड़े के ढेर बने गंदगी के राक्षस को दशहरा से पहले हटाए: एके शर्मा

Posted by - September 30, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने  ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ के अंतर्गत 01अक्टूबर…
Swami

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का अनशन 108 घंटे बाद हुआ खत्म

Posted by - June 8, 2022 0
वाराणसी: ज्ञानवापी (Gyanvapi) परियासर में कथित शिवलिंग (Shivling) की पूजा की मांग को लेकर अन्‍न-जल त्‍याग कर बैठे स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद…