भारत अफगान लोगों के हितों के अनुरूप अपनी नीति तैयार करे- तालिबान प्रवक्ता मुजाहिद

77 0

तालिबान प्रवक्ता जुबिउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि तालिबान भारत समेत सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है। उन्होंने संकल्प लिया कि अफगानिस्तान की भूमि का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं करने दिया जाएगा।मुजाहिद ने कहा कि जिसके हाथ में अब अफगानिस्तान की बागडोर है वह भारत को क्षेत्र में एक अहम हिस्सा मानता है। पाकिस्तान के एआरवाई समाचार चैनल ने मुजाहिद के हवाले से कहा- हमारी आकांक्षा है कि भारत अफगान लोगों के हितों के अनुरूप अपनी नीति तैयार करे।

आतंकवादी संगठनों के सिर उठाने की आशंका से जुड़े सवाल के जवाब में मुजाहिद ने कहा- हमने पहले भी कहा है कि हम अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी अन्य देश के खिलाफ नहीं करने देंगे।अफगानिस्तान में ‘तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान’ और ‘इस्लामिक स्टेट’ के दोबारा सिर उठाने की आशंका से जुड़े सवाल के जवाब में मुजाहिद ने कहा, ‘हमने पहले भी कहा है कि हम अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी अन्य देश के खिलाफ नहीं करने देंगे।  हमारी नीति बिलकुल स्पष्ट है। ’ चैनल के मुताबिक मुजाहिद का यह कहना था कि पाकिस्तान और भारत को लंबित मुद्दों का समाधान निकालने के लिए एक साथ बैठना होगा क्योंकि ये दोनों पड़ोसी हैं और उनके हित एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

इससे पहले प्रवक्ता ने पाकिस्तान को तालिबान का दूसरे घर जैसा बताया था. साथ ही पड़ोसी देश के साथ व्यापार और रणनीतिक संबंधों को गहरा करने की बात कही।  जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान सीमा साझा करते हैं।  इसके साथ ही जब धर्म की बात आती है तो भी दोनों देश पारंपरिक रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

यूपी : 5 महीने बीतने के बाद भी पंचायत चुनाव में जान गवाने वाले लोगों के परिजनों को नहीं मिली मदद

बता दें पाकिस्तान पर हमेशा से ही तालिबान को लड़ाके, पैसा और हथियार देकर उसकी मदद करने के आरोप लगते रहे हैं।  हालांकि पाकिस्तान इन आरोपों को खारिज कर देता है।  लेकिन तालिबान का अफगानिस्तान पर जब कब्जा हुआ, तो पाकिस्तान में कई जगह इसका जश्न भी मनाया गया, जिसकी तस्वीरें सामने आई थीं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

भारत में कोरोना

कोरोना प्रभावित देशों सूची में पांचवें पायदान पर भारत, 24 घंटों में 9971 नये मामले

Posted by - June 7, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के मामलों में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। इससे भारत पिछले 48 घंटाें में विश्व…