Depression

डिप्रेशन होने के इन लक्षणों से महिलाएं रहे सावधान! नहीं तो बढ़ेगी ये समस्या

203 0

लखनऊ: आज की प्रतिस्पर्धी और तेज जीवनशैली में कम सामाजिक संपर्क के साथ अधिकांश लोग किसी न किसी बिंदु पर तनाव, चिंता (Depression) से पीड़ित हैं, जो और भी गंभीर मानसिक रूप को अवसाद के रूप में जाना जा सकता है। तनाव, चिंता से पीड़ित होने के बावजूद लोग इसे नज़रअंदाज़ करते रहते हैं जो बाद में अवसाद का रूप ले सकता है, खासकर महिलाओं में।

इन दिनों बहुत सी महिलाएं डिप्रेशन से जूझ रही हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता कि वे डिप्रेशन में हैं। समय पर अवसाद के लक्षणों का ठीक न होना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। अगर आप तनाव से घिरे हैं, किसी कारण से रात-दिन चिंता करते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे नियंत्रित करना है। हम अवसाद के कुछ लक्षणों के बारे में चर्चा कर रहे हैं ताकि आप समय पर इसका अच्छे से इलाज करा सकें।

अगर आप कम बात करते हैं, अकेले रहना पसंद करते हैं, किसी से मिलने का मन नहीं करता है, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

एकाग्रता में परेशानी

भूख में कमी

रात में नींद न आना

रात को सो नहीं सकते? यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या होती है। डिप्रेशन के कारण महिलाएं देर रात तक जागती रहती हैं, नींद का चक्र प्रभावित होता है। कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि नींद न आने की समस्या ज्यादा सोचने, नर्वस रिस्पॉन्स, डिप्रेशन के कारण हो सकती है। कई महिलाएं या पुरुष ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत नींद आती है या बिल्कुल भी नींद नहीं आती है।

Related Post

Priyanka Gandhi

देश के बिगड़ते हालात पर प्रियंका ने लिखा भावुक पोस्ट- ‘हम होंगे कामयाब’

Posted by - April 28, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने सोशल मीडिया पर एक भावुक लेख लिखा है। उन्होंने देश की…

खूबसूरती निखरने के लिए चावल के आटे में छिपे हजार गुण, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Posted by - September 19, 2019 0
लखनऊ डेस्क। आज के ज़माने में खूबसूरत कौन नही दिखना चाहता है। खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से उपाय भी…