सेहत के लिए काफी जरूरी है केला, जानें इसके फायदे

185 0

सुपर फूड कैटेगरी में शामिल केला दुनियाभर में काफी प्रचलित है। ये एक ऐसा फल है जो हर मौसम में और हर जगह आसानी से उपलब्धे होता है। यह अन्यह फलों की तुलना में सस्ता भी है और इंस्टेंंट एनर्जी देने के लिए ये बेस्ट‍ फूड माना जाता है। केले में भरपूर विटामिन्सट, मिनरल्स पाए जाते हैं जो छोटे बच्चों् से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। जानकारी के मुताबिक, अगर इसका सेवन रेग्यु लर किया जाए तो ब्लजड प्रेशर को तो ठीक रखा ही जा सकता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इसे व्रत के दौरान भी खाते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप इसे कच्चां और पका दोनों तरह से खा सकते हैं। कच्चात केला आप सब्जीट या चिप्सक के रूप में खा सकते हैं जबकि पके केले को आप डायरेक्ट या स्मूादी, शेक, सैंडविच आदि के तौर पर भी खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं केला खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते है।

1- कैंसर से करता है बचाव
केले में मौजूद कुछ खास एंटीऑक्सी डेंट लैक्टीसन होते हैं जो सेल्सआ को फ्री रेडिकल्सै से बचाने में काफी मदद करते हैं. एक शोध में पाया गया कि जो बच्चेक बचपन में केला, नारंगी खाते हैं उन्हें् लिउकेमिया बढने का रिस्कप कम होता है जो कैंसर का कारण होता है.

2- ब्लाड प्रेशर नियंत्रित रखने में कारगर
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के मुताबिक, केले में भरपूर पोटैशियम होता है जो ब्लेड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर है। ये कार्डियोवेस्कुकलर सिस्टलम को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। अगर लोग रोज एक मीडियम साइज़ का केला खाएं तो शरीर के जरूरत का 9 प्रतिशत पोटैशियम की आपूर्ति ये कर सकता है।

3- अस्थमा रखे दूर
एक शोध में पाया गया है कि इसमें पोटैशियम के अलावा भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीशडेंट तत्वक होते हैं जो बच्चों को अस्थयमा की समस्यां से दूर रखने में काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

4- हार्ट को स्वस्थ रखने में मददगार

केला में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, फॉलेट, एंटीऑक्सीकडेंट ये सभी हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी तत्वम हैं। शोध के मुताबिक अगर हम भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं तो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉ ल को कम किया जा सकता है.

5- डायबिटीज को कम करे

अमेरिकन डायबिटीज असोसिएशन भी रोज केला खाने की सिफारिश करता है। यह डायबिटीज टाइप टू के रिस्क. को कम करता है।

अन्य फायदे

केला खाने से मेमोरी बूस्टर होता है। इससे डायजेशन अच्छाि होता है। किडनी स्टोिन की संभावना भी कम होती है। साथ ही स्ट्रोाक के खतरे को भी कम करता है।

Related Post

corona cases in india

यूपी में कोरोना के 103 नये मामले, तीन और की मौत लखनऊ में 17 मिले संक्रमित,

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनशन होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अब तक 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 और 16 फरवरी को वैक्सीन के लिए चिन्हित लोगों को दो दिन पहले ही सूचित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये हैं, जिससे कि संबंधित कर्मी समय से पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सके। इसी बीच प्रदेश में रविवार को कोरोना के 103 नये मामले सामने आये हैं, जबकि तीन और की मौत हो गयी है। इसी तरह राजधानी लखनऊ में भी 17 और पीड़ित मिले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी है। मौजूदा समय में प्रदेश में संक्रमण अब स्थिति लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। जहां एक तरफ रोज होने वाली मौतों की संख्या में भरी कमी हुई है, वहीँ दूसरी तरफ एक्टिव केसेस का नंबर भी कम हो रहा है। वैसे प्रदेश में अब तक कुल 6,02,190 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब बढ़ कर 8,702 हो गया है। रविवार को मरने वालों में लखनऊ के अलावा मेरठ और लखीमपुर खीरी के 1-1 मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को बात करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड से रिकवरी का प्रतिशत अब 98 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 156 और अब तक 5,90,448 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,179 क्षेत्रों में 5,11,270 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,57,411 घरों के 15,27,66,050 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 1,21,440 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,95,61,480 सैम्पल की जांच की गयी है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर हर परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.95 करोड़ से ज्यादा कोविड के टेस्ट और 15.27 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों से संपर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस, कांट्रैक्ट कांटेक्ट व एग्रेसिव टेस्टिंग से कोविड नियंत्रण में सफलता मिली है।