सेहत के लिए काफी जरूरी है केला, जानें इसके फायदे

47 0

सुपर फूड कैटेगरी में शामिल केला दुनियाभर में काफी प्रचलित है। ये एक ऐसा फल है जो हर मौसम में और हर जगह आसानी से उपलब्धे होता है। यह अन्यह फलों की तुलना में सस्ता भी है और इंस्टेंंट एनर्जी देने के लिए ये बेस्ट‍ फूड माना जाता है। केले में भरपूर विटामिन्सट, मिनरल्स पाए जाते हैं जो छोटे बच्चों् से लेकर बड़ों तक की सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। जानकारी के मुताबिक, अगर इसका सेवन रेग्यु लर किया जाए तो ब्लजड प्रेशर को तो ठीक रखा ही जा सकता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इसे व्रत के दौरान भी खाते हैं तो ये आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप इसे कच्चां और पका दोनों तरह से खा सकते हैं। कच्चात केला आप सब्जीट या चिप्सक के रूप में खा सकते हैं जबकि पके केले को आप डायरेक्ट या स्मूादी, शेक, सैंडविच आदि के तौर पर भी खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं केला खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते है।

1- कैंसर से करता है बचाव
केले में मौजूद कुछ खास एंटीऑक्सी डेंट लैक्टीसन होते हैं जो सेल्सआ को फ्री रेडिकल्सै से बचाने में काफी मदद करते हैं. एक शोध में पाया गया कि जो बच्चेक बचपन में केला, नारंगी खाते हैं उन्हें् लिउकेमिया बढने का रिस्कप कम होता है जो कैंसर का कारण होता है.

2- ब्लाड प्रेशर नियंत्रित रखने में कारगर
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के मुताबिक, केले में भरपूर पोटैशियम होता है जो ब्लेड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर है। ये कार्डियोवेस्कुकलर सिस्टलम को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। अगर लोग रोज एक मीडियम साइज़ का केला खाएं तो शरीर के जरूरत का 9 प्रतिशत पोटैशियम की आपूर्ति ये कर सकता है।

3- अस्थमा रखे दूर
एक शोध में पाया गया है कि इसमें पोटैशियम के अलावा भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीशडेंट तत्वक होते हैं जो बच्चों को अस्थयमा की समस्यां से दूर रखने में काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

4- हार्ट को स्वस्थ रखने में मददगार

केला में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, फॉलेट, एंटीऑक्सीकडेंट ये सभी हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी तत्वम हैं। शोध के मुताबिक अगर हम भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं तो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉ ल को कम किया जा सकता है.

5- डायबिटीज को कम करे

अमेरिकन डायबिटीज असोसिएशन भी रोज केला खाने की सिफारिश करता है। यह डायबिटीज टाइप टू के रिस्क. को कम करता है।

अन्य फायदे

केला खाने से मेमोरी बूस्टर होता है। इससे डायजेशन अच्छाि होता है। किडनी स्टोिन की संभावना भी कम होती है। साथ ही स्ट्रोाक के खतरे को भी कम करता है।

Related Post

Children's Mental Health

बच्चों की मेंटल हेल्थ सुधारेगा ‘संवेदना’, बाल आयोग ने की पहल

Posted by - October 22, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण महामारी के कारण बच्चों मानसिक स्वास्थ्य (Children’s Mental Health)  काफी प्रभावित हुआ है। बच्चों की मदद…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *