Deepotsav

रामोत्सव 2024: 22 को सरयू घाट पर दीपोत्सव व भव्य आतिशबाजी से आलोकित होगी रामनगरी

60 0

अयोध्या। श्रीराम के भव्य प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को सरयू घाट पर दीपोत्सव (Deepotsav) व भव्य आतिशबाजी (Fireworks) का आयोजन किया जाएगा। साथ ही शाम को यहां के हर घर, घाट व मंदिरों में दीपोत्सव जैसा कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया गया है। प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के लिए सूचना विभाग की तरफ से 50 अतिरिक्त स्क्रीन/डिजिटल बोर्ड की व्यवस्था सजीव प्रसारण के लिए की जाएगी।

आयुक्त गौरव दयाल ने प्राण-प्रतिष्ठा से जुड़े आयोजन को लेकर शासन से मिले निर्देशों के बाद जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्यालयों में 14 से 21 जनवरी के मध्य विशेष सफाई अभियान एवं प्लास्टिक व गंदगी की सफाई करके परिसर को स्वच्छ एवं सुंदर रखा जाएगा। सभी कार्यालयों में विशेष प्रकाश व्यवस्था रहेगी। 22 जनवरी के लिए लोगों को प्रेरित कर घर-घर एवं संस्थानों में ज्योति जलाई जाएगी।

बेहतर रहेगी चिकित्सा व्यवस्था

आयुक्त के मुताबिक कार्यक्रम के दिन अयोध्या में चिकित्सा व्यवस्था भी बेहतर रखी जाएगी। शहर के मुख्य मार्ग रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से मंदिर मार्ग आदि को विशेष सफाई करते हुये धूल एवं गंदगी मुक्त रखने का निर्देश दिया गया है। सिंचाई विभाग द्वारा 1.37 किमी. तक नदी पर बैरियर बनाया जाय तथा राम की पैड़ी पर भी सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

250 पुलिस गाइड को किया जायेगा तैनात

स्वच्छतम अयोध्या के लिए कुम्भ मेला की भांति स्थापित शौचालयों की नगर विकास सफाई व्यवस्था कराये। 50 मुख्य स्थानों पर पेयजल/वाटर कूलर की व्यवस्था रहेगी। साथ ही लोगों को रास्ते बताने के लिए 250 पुलिस गाइड को भी तैनात किया जाएगा। डिजिटल टूरिस्ट एप दिनांक 14 जनवरी 2024 को लांच करने की कार्यवाही पूरी हो जाएगी।

वर्षों से उपेक्षित पड़ी चक्रवर्ती राजा दशरथ की समाधि स्थल का योगी सरकार ने कराया कायाकल्प

बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट एवं पार्किंग स्थल तथा शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर हेल्प डेस्क और खोया पाया केन्द्र स्थापित किया जाएगा। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने हेतु व्यापक मोनिटरिंग की जा रही। प्रमुख मार्गों पर साइन बोर्ड लगाया जा रहा है, जिससे आम लोगों को निश्चित स्थान पर पहुंचने में कोई दिक्कत न हों।

मंदिरों में होगा देव संकीर्तन

14 से 22 जनवरी सप्ताह तक प्रत्येक देव मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। मण्डलायुक्त ने राजस्व, पुलिस, शिक्षा, परिवहन, पर्यटन, चिकित्सा, सूचना, संस्कृति आदि विभाग के स्थानीय अधिकारियों एवं मण्डलीय अधिकारियों से अपने अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो को समय से पूरा करने हेतु शासनादेश के अनुसार कार्य करने तथा मण्डलायुक्त कार्यालय में रिपोर्ट देने को कहा है। सूचना विभाग द्वारा शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी वाहन जो चल रही है, इसके अलावा लगभग 50 स्थानों पर स्थापित करने की कार्ययोजना है, उसे भी जल्द से जल्द पूरा करने हेतु निर्देश दिया गया है।

Related Post

AK Sharma

‘अबकी बार 4 लाख पर, फिर एक बार जगदम्बिका पाल’, नगर विकास मंत्री ने बीजेपी प्रत्याशी के लिए की जनसभाएं

Posted by - April 6, 2024 0
सिद्धार्थनगर। अबकी बार 400 पार… फिर एक बार मोदी सरकार… फिर एक बार जगदम्बिकाल पाल… के उदघोष के साथ प्रदेश…
yogi

‘हमें भी चाहिए योगी जैसा मुख्यमंत्री’: काशी में तमिलनाडु के लोगों ने रखी दिल की बात

Posted by - November 18, 2022 0
वाराणसी। हमारे प्रदेश को भी योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) जैसा मुख्यमंत्री चाहिए जो धार्मिक विकास के साथ प्रदेश का चौतरफा…