Tea-breakfast

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! यात्रा के दौरान अब चाय-नाश्ता होगा सस्ता

222 0

नई दिल्ली: रेल यात्रियों को सफर करने के लिए एक अच्छी खबर आई है कि अब ट्रेनों में चाय नास्ता (Tea-breakfast) सस्ता मिलने वाला है। रेल मंत्रालय ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को हटा दिया। ऐसे में ट्रेन में सफर करने वालो के लिए चाय, नाश्ता सस्ता हो गया है। इससे पहले तक रेलवे की तरफ से ट्रेन से यात्रा के दौरान 50 रुपये सर्विस चार्ज वसूला जाता था। ऐसे में आपको 20 रुपये की चाय के लिए 70 रुपये पड़ते थे।

रेलवे के नए न‍ियम के मुताबिक यात्रियों से पहले से सर्विस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। अगर यूजर टिकट बुक‍िंग के समय खाने का चुनाव नहीं करते हैं, तो आपको 50 रुपये सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। मतलब ट्रेन में सफर के दौरान चाय-पानी करना सस्ता हो जाएगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप ट्रेन में नाश्ता या फिर खाना खाते हैं, तो आपको 50 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा। अभी तक राजधानी, दूरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर के दौरान चाय और पानी के लिए 50 रुपये का सर्व‍िस चार्ज देना होता था। लेकिन नाश्‍ते और खाने पर पहले की तरह ही सर्व‍िस चार्ज देना होगा।

किस ट्रेन में लगेगा कितना चार्ज

राजधानी दूरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों में एक्जीक्यूटिव एसी चेयर कार के यात्रियों को 35 रुपये में चाय मिलेगी। जबकि सेकेंड, थर्ड और चेयर कार के यात्रियों को 20 रुपये में चाय मिलेगी। जबकि ब्रेकफॉस्ट, लांच, डिनर और स्नैक्स के लिए 90 रुपये से लेकर 295 रुपये तक का चार्ज वसूला जाएगा।

दूरंतो ट्रेन के स्लीपर यात्रियों को चाय के लिए 15 रुपये वसूला जाएगा। जबकि नाश्ते और खाने के लिए 65 से 170 रुपये लिए जाएंगे।

तेजस ट्रेन में चाय नहीं दी जाएगी। लेकिन नाश्ते और खाने के लिए 105 रुपये से 295 रुपये तक देने होंगे।

वंदे भारत के यात्रियों को 15 रुपये में चाय मिलेगी। जबकि नाश्ते और खान के लिए 66 रुपये से लेकर 294 रुपये देने होंगे।

ट्रेन लेट होने पर चाय और पानी 8 रुपये में दिया जाएगा। जबकि ब्रेकफास्ट और लंच के लिए 30 रुपये चार्ज किया जाएगा।

अवैध खनन रुकवाने पहुंचे DSP पर माफियाओं ने चढ़ाया डंपर

Related Post

नवाब मलिक ने एनसीबी की जांच पर उठाये सवाल- क्रूज पर हुई रेड को बताया फर्जी

Posted by - October 9, 2021 0
मुंबई। शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग्स केस में गिरफ्तार किया है। क्रूज ड्रग्स…