Education System

श्रमिक-निराश्रित बच्चों का भविष्य संवारने को योगी सरकार की ‘अटल’ पहल

110 0

गोरखपुर। श्रमिक पाल्यों और कोरोना से निराश्रित बच्चों का भविष्य संवारने के लिए योगी सरकार की खास पहल अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) रंग दिखाने जा रही है। बोर्डिंग स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा देने के लिए अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस विद्यालय की खासियत यह है कि इसमें प्रवेश पाने वाले बच्चों को रहने, खाने आदि की व्यवस्था नि:शुल्क होगी।

गोरखपुर के सहजनवा के ग्राम पिपरा में लगभग 12 एकड़ क्षेत्रफल में बने अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) का शिलान्यास 05 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। इसमें विद्यालय भवन के साथ ही अलग-अलग बालक-बालिका छात्रावास, कैंटीन व स्टाफ के लिए आवासीय भवन बनाए गए हैं।

कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई

इस विद्यालय में कक्षा 06 से 12 तक के विद्यार्थी अध्ययन करेंगे। कुल विद्यार्थी क्षमता 1000 की होगी। प्रथम संचालन सत्र 2023-24 के अंतर्गत अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) में कक्षा 06 के लिए कुल 80 अभ्यर्थियों (40 बालक व 40 बालिका) को प्रवेश मिलेगा।

योगी ने एटा और बहराइच सड़क हादसे में हुई जनहानि पर जताया दुख

उप श्रमायुक्त अमित कुमार मिश्रा के मुताबिक प्रवेश के लिए आवेदन पत्र 22 मई की शाम पांच बजे तक जमा होंगे। प्रवेश परीक्षा 18 जून को पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। गोरखपुर मंडल के अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर व महराजगंज जनपद के अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश आवेदन पत्र जमा होंगे। इन्हें नजदीकी श्रम विभाग कार्यालय, बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र, श्रम विभाग के कार्यालय या बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। मेरिट के आधार पर प्रवेश लिया जाएगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर होगा संचालन

अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) की संबद्धता केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से होगी। इसका संचालन अंग्रेजी माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय की भांति होगा। विद्यालय में बच्चों को नि:शुल्क छात्रावास, खान-पान, स्कूल गणवेश, पाठ्य पुस्तकें, खेलकूद, चिकित्सा, सुरक्षा आदि के साथ गुणवत्तापूर्ण आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Post

Medical College

फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेज में हुई सेंट्रल लैब की हुई स्थापना, शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक के कुल 624 पद सृजित

Posted by - May 30, 2022 0
लखनऊ। एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज की मुहिम को तेज करते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने फिरोजाबाद जिले के…