प्रवाह-2020

कला और संस्कृति मानव में संस्कारों का करती है विकास : सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ

854 0

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक वार्षिकोत्सव डॉ अब्दुल कलाम आर्ट्स एंड कल्चरल फेस्ट (राज्य स्तरीय), प्रवाह-2020 का शुभारंभ शुक्रवार को अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, लखनऊ के पं रामप्रसाद बिस्मिल प्रेक्षागृह में हुआ। इस अवसर पर विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ मंचासीन रहे।

प्रवाह-2020- आठ जोन में हुए जोनल फेस्ट में 105 संस्थानों के 3651 विद्यार्थी हुए शामिल 

कार्यक्रम का शुभारम्भ विवि के कुलपति प्रो. पाठक के साथ मुख्य अतिथि सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। संस्थानों के निदेशक प्रो एचके पालीवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश भर से आये हुए समस्त प्रतिभागियों का विश्वविद्यालय परिवार के ओर से स्वागत करते हुए सभी को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं दीं। इस अवसर डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. ओपी सिंह ने बताया कि स्टेट लेवल फेस्ट में 8 जोन से जीत कर आये प्रतिभागी शामिल हो रह हैं। उन्होंने बताया कि इन आठ जोन में मथुरा, वाराणसी, बरेली, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गोरखपुर, कानपुर एवं मेरठ शामिल हैं। इन आठ जोन में हुए जोनल फेस्ट में 105 संस्थानों के 3651 विद्यार्थी शामिल हुए, जिसमें 1982 छात्र एवं 1669 छात्राएं शामिल हैं। इनमें से लगभग 599 छात्र-छात्राएं राज्य स्तरीय फेस्ट में शामिल होने के लिए पधारे हैं।

देश के शहीदों को समर्पित दो दिवसीय पांच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन 

प्रवाह-2020 के पहले दिन मेहंदी डिजाइनिंग, सांस्कृतिक संगीत, एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, टी-शर्ट पेंटिंग, कोलाज मेकिंग, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रमों का आयोजन

फेस्ट की समन्वयक प्रो. नीलम श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवाह के पहले दिन मेहंदी डिजाइनिंग, सांस्कृतिक संगीत, एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, टी-शर्ट पेंटिंग, कोलाज मेकिंग, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि निर्णायक मंडल में कला और संस्कृति के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त बुद्धजीवियों को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में आयोजित सांस्कृतिक संगीत का निर्णय, कमला श्रीवास्तव, किशोर चतुर्वेदी, डॉ स्वाति रिजवी के नेतृत्व में हुआ। कला प्रतियोगिताओं का निर्णय डॉ हुमाख्वाज़ा, डॉ गरिमा सिंह, अश्वनी एवं श्री रवि सोनी ने किया तो वही संस्थान में आयोजित नुक्कड़ नाटकों का निर्णय नवल शुक्ला व सौवीक चक्रवर्ती  ने किया।

विवि के छात्र-छात्राओं को कला और संस्कृति से जोड़ने के लिए यह फेस्ट जोनल और राज्य स्तर पर आयोजित करने की सफल पहल

विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि विवि के छात्र-छात्राओं को कला और संस्कृति से जोड़ने के लिए यह फेस्ट जोनल और राज्य स्तर पर आयोजित करने की सफल पहल की गयी है। उन्होंने कहा कि विवि में जल्द ही सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ के सहयोग से थियेटर और अभिनय पर वर्कशॉप का आयोजन किया जायेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि एक शाम थियेटर के नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

कला कौशल हमारे मस्तिष्क को  बनाता है क्रिएटिव

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ ने कहा कि कला और संस्कृति मानव में संस्कारों का विकास करती है। उन्होंने कहा कि कला कौशल हमारे मस्तिष्क को क्रिएटिव बनाता है। उन्होंने कहा कि महशूर वैज्ञानिक आईन्सटीन ने कहा था कि विज्ञान और कला दोनों एक ही वृक्ष की शाखाएं हैं। ऐसे में अभियांत्रिकी के छात्र-छात्राओं द्वारा कला एवं संस्कृति के क्षेत्र प्रतिभाग सकारात्मक पहल है। प्रेक्षागृह में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, वही प्रतिभागियों ने अपने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सामाजिक सन्देश देने का प्रयास किया। शुक्रवार को पूरा आईईटी परिसर प्रतिभागियों के उत्साह के उतार-चढ़ाव से भरा रहा। प्रवाह-20 का मुख्य केंद्र बिंदु उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता और विरासत के इर्द-गिर्द घूमता रहा। विवि के इस द्विदिवसीय महोत्सव में शनिवार, 29 फरवरी, 2020 को मिमिक्री, फेस पेंटिंग, पोस्टर पेंटिंग, रंगोली, बैंडवार आदि का आयोजन किया जाएगा। समस्त प्रतियोगिताओं के विजेताओं के सम्मान समारोह के साथ ही प्रवाह-2020 का समापन किया जाएगा।

Related Post

CRPF

पत्नी और बच्चे को बंधक बनाए रखने वाला CRPF जवान ने खुद को गोली से उड़ाया

Posted by - July 11, 2022 0
जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर शहर के मंडलनाथ चौराहे के आगे पालड़ी खींचियां स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के प्रशिक्षण…
Chardham yatra

चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन में होगा बदलाव, फोटोमैट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था

Posted by - March 16, 2021 0
देहरादून। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर आने वाले यात्रियों के लिए पर्यटन विभाग फोटोमैट्रिक पंजीकरण की व्यवस्था करने जा रहा…