केरल में भारी बारिश से तबाही, कई राज्यों में अलर्ट जारी

182 0

नई दिल्ली। केरल में जबरदस्त बारिश ने लोगों में दहशत भर दी है। केरल में बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की वजह से भारी तबाही हुई है। कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश की वजह से जान और माल का भारी नुकसान हुआ है।

केरल में तबाही, 26 लोगों की मौत
अकेले कोट्टायम में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि केरल में बारिश-भूस्खलन की घटनाओं में 26 लोग जान गंवा चुके हैं। एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुटी हैं। राहत कार्य में तीनों सेनाओं की मदद ली जा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने केरल के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें खासतौर पर कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुमल, पथनामथिट्टा और त्रिशूर के लिए बारिश का रेड अलर्ट है। वहीं, उत्तराखंड में भी तीन दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी अगले 2 दिन हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

केरल के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ है। बारिश की वजह से राज्य के सभी बांध और जलाशय भी भर गए हैं। पूरे राज्य में चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि शनिवार 16 अक्टूबर को केरल के पास दक्षिणपूर्वी अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन गया था। अब यह क्षेत्र उतना गंभीर नहीं दिख रहा है, लेकिन अभी भी इसकी वजह से और कुछ दिनों तक तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश हो सकती है।

दरअसल, अरब सागर के ऊपर कम दबाव का एक सिस्टम बन गया हुआ है। जिसकी वजह से केरल सहित दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। लोगों से अपील की जा रही है कि घर से बाहर न निकलें और सतर्क रहें।

इन इलाकों में बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के हाथरस, अलीगढ़, आगरा, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तीनापुर, चांदपुर, मेरठ, हापुड़, किठौर, मुरादाबाद, अमरोहा और आस-पास के इलाकों में 18 अक्टूबर को बारिश होगी। जबकि हरियाणा के पलवल, औरंगाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ एवं राजस्थान के टुंडला, भरतपुर, नागर और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में बदला मौसम
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश से मौसम बदल गया है। बारिश से उत्तर भारत के तापमान में गिरावट आई है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से भी कुछ राहत मिली है। दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 2 दिनों तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी।

उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी
उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तराखंड में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट है। चार धाम यात्रा को रोका गया है। उत्तराखंड में लैंड स्लाइड और नदियों में सैलाब का खतरा बढ़ गया है। भारी बारिश के अलर्ट के चलते बद्रीनाथ धाम जाने वाले सभी यात्रियों को रोका जा रहा है। सरकार ने एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, वहीं भक्तों को एक-दो दिन चारधाम यात्रा पर ना जाने की सलाह दी गई है। सरकार ने प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि आपदा से होने वाले नुकसान से बचा जा सके। एसडीआरएफ की 29 टीमों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भेजा गया है।

इन राज्यों में भी अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक और मध्य प्रदेश से लेकर ओडिशा तक अगले 48 घंटों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। इनमें सबसे ज़्यादा हाई अलर्ट उत्तराखंड में है। जहां, भारी बारिश के साथ लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसमें भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल जिलों में लोगों को अधिक सतर्क रहने को कहा गया है।

 

Related Post

Hemant Nagrale

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह का तबादला, हेमंत नगराले को मिली कमान

Posted by - March 17, 2021 0
मुंबई । महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उद्धव सरकार ने मुंबई पुलिस के कमिश्नर परमवीर सिंह का तबादला…
SP

अपने हाथो से इंजीनियरिंग कॉलेज की दीवार गिराने पर सपा विधायक पर मुकदमा

Posted by - June 26, 2022 0
प्रतापगढ़: यूपी के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) में अभी तीन दिन पहले सपा (SP) विधायक का निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण करते…