Arijit Singh

Birthday Special : Arijit Singh ने अपनी मां से ली संगीत की शिक्षा और मर्डर 2 के की इंडस्ट्री में शुरुवात

575 0

भारत की फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर गायकों में शुमार अरिजीत सिंह (Arijit Singh) आज  संगीत की दुनिया का एक बड़ा नाम  हैं। उन्होंने अपनी मधुर आवाज और प्रतिभा के कारण लाखों दिलों में ख़ास जगह बना ली है. Arijit Singh का जन्म 25 अप्रैल, 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ था। अरिजीत को बचपन से ही गायन में रुचि थी।

Arijit Singh ने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा घर पर ही अपनी मां से मिली। उनके परिवार ने उन्हें राजेंद्र प्रसाद हजारी के पास क्लासिकल संगीत और तबला वादन सिखने के लिए भी भेजा। साल 2005 में अरिजीत ने अपने गुरु की आज्ञा से सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले मशहूर रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ में हिस्सा लिया।

कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े भयावह, कोमा में सरकार: कांग्रेस

Arijit Singh की गायिकी इस शो में काफी पसंद की गयी लेकिन वो फाइनल में नहीं पहुंच पाए। इसके बाद Arijit Singh को कई फिल्मों और एलबम में गाने का मौका मिला, लेकिन दुर्भाग्य से वे गाने रिलीज नहीं हो पाए। तब अरिजीत ने सोनी टीवी के ही एक और सिंगिंग रियलिटी शो ‘दस के दस ले गए दिल’ में हिस्सा लिया और शो के विजेता रहें। इसके बाद अरिजीत ने शो में जो राशि जीती उससे उन्होंने मुंबई में ही अपने रिकॉर्डिंग स्टूडियों का निर्माण कियाा और म्यूजिक निर्माता बन गए।

उन्होंने असिस्टेंट म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर शंकर-एहसान-लाॅय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ काम किया। साल 2011 में फिल्म ‘मर्डर 2’ के गाने ‘फिर मोहब्बत’ से बॉलीवुड में बतौर सिंगर डेब्यू किया। वैसे तो ये गाना दर्शकों को काफी पसंद आया, लेकिन अरिजीत को असली सफलता साल 2013 में आई फिल्म ‘आशिकी 2 ‘के गाने ‘चाहू मैं या ना’ से मिली। यह गाना दर्शकों को बहुत पसंद आया और इस गाने के लिए अरिजीत को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया।

अरिजीत सिंह के निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होनें 20 जनवरी, 2014 को बचपन की दोस्त कोयल सिंह से शादी की और उनके दो बच्चे हैं। अरिजीत के गाये गानों में बेख्याली (कबीर सिंह), चन्ना मेरे आ (ऐ दिल है मुश्किल), आज से तेरी गलियां(पैडमैन), मैं फिर भी तुमको चाहूंगा (हाफ गर्लफ्रेंड) आदि प्रमुख हैं। अरिजीत आज बॉलीवुड के टॉप सिंगरों में से एक है। आज पूरी दुनिया में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में है।

Related Post

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों नवम्बर तक मिलेगा मुफ्त अनाज : पीएम मोदी

Posted by - June 30, 2020 0
  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के संबोधन में कोरोना महामारी के कारण चौतरफा मार झेल…
सोशल मीडिया ने रानू मंडल को बनाया स्टार

सोशल मीडिया ने रानू मंडल को बनाया स्टार, मां-बेटी को मिलवाने में बना मददगार

Posted by - August 14, 2019 0
नई दिल्ली। पार्श्वगायिका लता मंगेशकर की आवाज से तुलना होने के बाद रानू मंडल अब किसी पहचान की मोहताज नहीं…
Rahul Gandhi in kamakhya Temple

असम : रैली से पूर्व राहुल गांधी ने कामाख्या देवी के दर्शन किए, लिया आशीर्वाद

Posted by - March 31, 2021 0
गुवाहाटी । असम विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रचार करने के लिए असम पहुंचे। इस दौरान राहुल…
Love Agrwal

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अभी भी संक्रमण के मामले ज्यादा

Posted by - April 26, 2021 0
नई दिल्ली । कोरोना संक्रमितों के मामले में अभी कुछ राज्य हैं जहां पर सक्रिय केस की संख्या अधिक बनी…