Chanakya's policies

जानिए चाणक्य की इन नीतियों को जिन्हें अपनाकर कर पाएंगे आप ये सभी काम

791 0

चाणक्य को तो हम सभी जानते होंगे और उनकी नीतियो के चर्चे को भी भलीभाती ही जानते होंगे। इतिहास में इनकी नीतियो के चर्चे प्रख्यात थे। जीवन में किसी भी परेशानी से कैसे निकला जाए यह चाणक्य ने अपनी नीति में बखूबी बताया है।

इस कलयुग में भी इस नीति को अपनाने से जीवन में हो रहे दुखो से निजात पा सकते है। आचार्य चाणक्य मानते हैं कि धन बहुत ही चंचल होता है। धन का संचय करना बहुत ही मुश्किल कार्य है। जीवन में धन को बिना किसी संघर्ष के साथ कमाने से धन को संचय करना मुश्किल होता है। बिना किसी कार्य को संघर्ष के बगैर किए जाने पर वह धन कमाना व्यर्थ होता है।

आज दिखे राणा दग्गुबाती दूल्हे के इस अंदाज़ में, मिहिका को लाएंगे घर

बिना किसी परिश्रम के धन की देवी लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती हैं। लक्ष्मी जी उस व्यक्ति को अपना विशेष आशीर्वाद प्रदान करती हैं जो सही मार्ग पर अपना कार्य करता है। दूसरों का शोषण और गलत कार्यों से अर्जित किया हुआ धन घर की सुख समृद्धि का नाश करता है। ऐसा धन स्थाई भी नहीं होता है और जल्दी ही नष्ट हो जाता है।

चाणक्य के अनुसार धन कमाने के मामले में लालच नहीं करना चाहिए। लालच करने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। गलत तरीको से कमाएं हुए धन को ज्यादा दिन तक संचय नही कर सकते है। जीवन में धैर्य बनाए रखें और निरंतर कार्य करते रहें। समय आने पर उस व्यक्ति का सफल होना निशचित है।

Related Post

Arvind Kejariwal

दिल्ली में अगले आदेश तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंदः CM अरविंद केजरीवाल

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। कोविड के बढ़ते मामलों के कारण, दिल्ली (Delhi government)में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट सहित), सभी क्लासेज के लिए…