Chanakya's policies

जानिए चाणक्य की इन नीतियों को जिन्हें अपनाकर कर पाएंगे आप ये सभी काम

516 0

चाणक्य को तो हम सभी जानते होंगे और उनकी नीतियो के चर्चे को भी भलीभाती ही जानते होंगे। इतिहास में इनकी नीतियो के चर्चे प्रख्यात थे। जीवन में किसी भी परेशानी से कैसे निकला जाए यह चाणक्य ने अपनी नीति में बखूबी बताया है।

इस कलयुग में भी इस नीति को अपनाने से जीवन में हो रहे दुखो से निजात पा सकते है। आचार्य चाणक्य मानते हैं कि धन बहुत ही चंचल होता है। धन का संचय करना बहुत ही मुश्किल कार्य है। जीवन में धन को बिना किसी संघर्ष के साथ कमाने से धन को संचय करना मुश्किल होता है। बिना किसी कार्य को संघर्ष के बगैर किए जाने पर वह धन कमाना व्यर्थ होता है।

आज दिखे राणा दग्गुबाती दूल्हे के इस अंदाज़ में, मिहिका को लाएंगे घर

बिना किसी परिश्रम के धन की देवी लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती हैं। लक्ष्मी जी उस व्यक्ति को अपना विशेष आशीर्वाद प्रदान करती हैं जो सही मार्ग पर अपना कार्य करता है। दूसरों का शोषण और गलत कार्यों से अर्जित किया हुआ धन घर की सुख समृद्धि का नाश करता है। ऐसा धन स्थाई भी नहीं होता है और जल्दी ही नष्ट हो जाता है।

चाणक्य के अनुसार धन कमाने के मामले में लालच नहीं करना चाहिए। लालच करने से धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। गलत तरीको से कमाएं हुए धन को ज्यादा दिन तक संचय नही कर सकते है। जीवन में धैर्य बनाए रखें और निरंतर कार्य करते रहें। समय आने पर उस व्यक्ति का सफल होना निशचित है।

Loading...
loading...

Related Post

एवेंजर्स एंडगेम की कमाई रफ्तार हुई धीमी, स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 को स्क्रीन पर ज्यादा मौका

Posted by - May 12, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। दुनियाभर में तहलका मचाने वाली एवेंजर्स एंडगेम की पकड़ बॉक्स ऑफिस पर धीली पड़ने लगी है फिल्म की…

पापा बोनी कपूर ने घटाया 12 किलो वजन, जाह्नवी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं

Posted by - May 31, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। ‘धड़क’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली जाह्नवी कपूर इन दिनों सोशल मीडिया पर अपनी फोटो और लुक्स…